UPTET EXAM 2021: कब तक जारी होगा परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, जाने एग्जाम से जुड़ी अहम बात

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 12 Nov 2021 03:27 PM IST

UPTET 2021 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 अक्टूबर को समाप्त हो गई है। परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में पेपर 1 और पेपर 2,  28 नवंबर को आयोजित कराया जाएगा। यूपीटेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी हो सकता है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 17 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा में हिस्सा लेने वाले सभी अभ्यर्थी आयोग की अधिकारिक वेबसाइट  updeled.gov.in  पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो सफलता डॉट कॉम के द्वारा चलाए जा रहे FREE UPTET Course की भी मदद ले सकते हैं। 

उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। अंतिम क्षण की प्रतीक्षा करने के बजाय, उम्मीदवारों को जल्द से जल्द एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा या उसका प्रिंटआउट लेना होगा। इसके अतिरिक्त, उन्हें किसी भी अंतिम समय की परेशानी से बचने के लिए परीक्षा से पहले सभी दस्तावेज तैयार रखने चाहिए। 

उत्तर कुंजी कब जारी की जाएगी?

पात्रता परीक्षा के आयोजन के बाद, यूपीटीईटी 2021 उत्तर कुंजी 2 दिसंबर, 2021 को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। उम्मीदवार अपने अस्थायी परीक्षा स्कोर की गणना के लिए इस अनंतिम उत्तर कुंजी का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, उनके पास अनंतिम उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने के लिए 6 दिसंबर, 2021 तक का समय होगा। अंतिम उत्तर कुंजी 24 दिसंबर, 2021 को आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड की जाएगी और साथ ही बोर्ड 28 दिसंबर तक इस परीक्षा के नतीजों की घोषणा कर सकता है। 

UPTET FREE Mock Test- Click Here

UPTET एडमिट कार्ड 2021: आपको अपने साथ क्या लाना होगा-
 
यदि उम्मीदवार परीक्षा के दिन अपने आवंटित परीक्षा केंद्र पर अपना प्रवेश पत्र प्राप्त करने में विफल रहता है, तो उन्हें उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Source: amarujala

UPTET परीक्षा के लिए, आपको परीक्षा के दिन अपना एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा। UPTET प्रवेश पत्र दो पासपोर्ट आकार के फोटो और पहचान के प्रमाण के साथ लाया जाना चाहिए। फोटो आईडी प्रूफ के उदाहरण निम्नलिखित हैं जिन्हें उम्मीदवार ले जाने पर विचार कर सकते हैं:
  • वोटर कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस

यह भी पढ़ें: 

क्या 28 नवंबर को नहीं होगी टीईटी की परीक्षा, जानें वजह

यूपी टेट एग्जाम पैटर्न

UPTET पेपर 1 को पांच खंडों में विभाजित किया जाता है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
प्रत्येक खंड में 30 अंकों के 30 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होते हैं। पेपर को पूरा करने के लिए दी गई कुल अवधि 150 मिनट है। यह परीक्षा पेन और पेपर यानी कि ऑफलाइन मोड में आयोजित कराई जाती है। 

UPTET पेपर 2 को चार खंडों में बांटा गया है। पहले तीन खंडों में 30 प्रश्न होते हैं और चौथे खंड में 60 प्रश्न होते हैं। चौथे खंड में, उम्मीदवारों के पास गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन विषय के लिए उपस्थित होने का विकल्प होता है। उम्मीदवारों को 150 मिनट की अवधि में परीक्षा पूरी करनी होगी। परीक्षा पेन-पेपर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जाती है।
 
UPTET Exam 2021 कर लीजिए इस तरह के प्रश्नों की तैयारी CTET Exam 2021 Important Information
CTET परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये महत्वपूर्ण सवाल क्या 28 नवंबर को नहीं होगी टीईटी की परीक्षा, जानें वजह

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी
अगर आप भी यूपी में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक बनने के लिए आयोजित की जाने वाली टीईटी की घर बैठे बेहतर तैयारी करना चाहते हैं तो  आप सभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं।

Free E Books