UPTET Exam 2022: यूपीटीईटी परीक्षा 2022 नोटिफिकेशन कब जारी होगा? और किस तरह कर पाएंगे अपना आवेदन जानिए यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 02 May 2022 01:24 PM IST

उत्तर प्रदेश में हर साल शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी की यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन राज्य स्तर पर करवाया जाता है। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसमें हर साल लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं। जो प्रतियोगी छात्र उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने की चाह रखता है उसको यूपीटीईटी परीक्षा पास करनी होती है वह तभी किसी भी सरकारी शिक्षक भर्ती में अपना आवेदन करने के पात्र होगा। 2021 की यूपीटीईटी परीक्षा के लिए पूरे उत्तर प्रदेश से लगभग 20 लाख के करीब अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन किया था। यूपीटीईटी प्रवेश परीक्षा में 2 स्तर की परीक्षा करवाई जाती है पहले प्राइमरी स्कूल के शिक्षकों के लिए जो कक्षा पहली से पांचवी के लिए होते हैं। और दूसरी परीक्षा उन अभ्यर्थियों के लिए होती है जो छठी से आठवीं तक के शिक्षक बनना चाहते हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो सफलता डॉट कॉम के द्वारा चलाए जा रहे FREE UPTET Course की भी मदद ले सकते हैं। 
मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here Free UPTET Previous Year Papers : डाउनलोड करें
 

कब तक होगा नोटिफिकेशन जारी

2021 में 28 नवंबर को होने वाली यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी 2022 को करवाया गया था क्योंकि यह परीक्षा 28 नवंबर 2021 को लीक हो गई थी जिसके बाद इस को स्थगित कर दिया गया था।आयोग ने 7 अप्रैल को ही 23 जनवरी को हुई यूपी टीईटी परीक्षा के रिजल्ट जारी किए है। इस साल होने वाली यूपीटीईटी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करने के लिए आयोग ने अभी किसी भी तरह की अधिकारिक जानकारी साझा नहीं करी है लेकिन पिछले साल के यूपीटीईटी परीक्षा के ट्रेंड को देखें तो 2021 में परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन अक्टूबर महीने में शुरू किया गया था तो ऐसे में  इस साल भी यूपीटीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन सितंबर या अक्टूबर माह में शुरू हो सकता है। 

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email


UPTET Child Development and Pedagogy Free E Book- Download Now
UPTET Free Hindi E Book- Download Now

 

किस तरह कर पाएंगे आप अपना आवेदन

यूपीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है तभी वह इस भर्ती के लिए अपना आवेदन कर सकता है। ग्रेजुएशन के साथ-साथ छात्रों को यूपीटीईटी परीक्षा में आवेदन करने के लिए 2 साल का डिप्लोमा एलीमेंट्री एजुकेशन में होना जरूरी है। यूपीटीईटी परीक्षा में आवेदन करने वाले छात्रों की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच रहनी चाहिए तभी वह इस भर्ती के लिए पात्र होंगे। 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, UPTET आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 

Free E Books