Big Data in Healthcare Sector: हेल्थकेयर सेक्टर में बिग डेटा: आप सभी को पता होना चाहिए

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 15 Jan 2022 07:27 PM IST
Big data ने हमारे द्वारा उद्योगों में डेटा के प्रबंधन, विश्लेषण और लाभ उठाने के तरीके को बदल दिया है। सबसे उल्लेखनीय क्षेत्रों में से एक जहां data analytics बड़े बदलाव कर रहा है, वह है healthcare
 
वास्तव में  healthcare analytics में उपचार की लागत को कम करने, महामारी के प्रकोप की भविष्यवाणी करने, रोकथाम योग्य बीमारियों से बचने और सामान्य रूप से जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने की क्षमता है। दुनिया भर में औसत मानव जीवन काल बढ़ रहा है, जो आज के उपचार वितरण विधियों के लिए नई चुनौतियां पेश करता है। स्वास्थ्य पेशेवर, व्यावसायिक उद्यमियों की तरह, बड़ी मात्रा में डेटा एकत्र करने में सक्षम हैं और इन नंबरों का उपयोग करने के लिए सर्वोत्तम रणनीतियों की तलाश करते हैं।
 
इस लेख में, हम स्वास्थ्य देखभाल और अस्पताल के Big data में बड़े डेटा की आवश्यकता को संबोधित करने जा रहे हैं: यह क्यों और कैसे मदद कर सकता है? इसे अपनाने में क्या बाधाएँ हैं? इसके बाद हम स्वास्थ्य सेवा में Big data उदाहरण देखेंगे जो पहले से मौजूद हैं और चिकित्सा-आधारित संस्थान इससे लाभान्वित हो सकते हैं।

Big Data Engineer Salary: 2022 में बिग डेटा इंजीनियर वेतन
 
Big Data in Healthcare Sector क्या है?
 
सबसे पहले, आइए big data,को याद करें, संक्षेप में, big data, हर चीज के डिजिटलीकरण द्वारा बनाए गए डेटा की जबरदस्त मात्रा को दर्शाता है, जो स्पष्ट प्रौद्योगिकियों द्वारा एकजुट और जांच की जाती है। यदि आप इसे स्वास्थ्य देखभाल पर लागू करते हैं, तो यह एक आबादी या यहां तक कि किसी विशिष्ट व्यक्ति के स्पष्ट स्वास्थ्य डेटा का उपयोग करेगा और संभावित रूप से महामारी को रोकने, बीमारी को ठीक करने, खर्चों को कम करने आदि में मदद करेगा।
स्वास्थ्य देखभाल में बड़े डेटा जांच के आवेदन में सकारात्मक और इसके अलावा जीवन-बख्शने वाले परिणाम हैं। सब कुछ बहुत तेजी से विकसित हो रहा है और भविष्य में हम पूरी तरह से आधुनिक दायरे को समझ पाएंगे।
 
हेल्थकेयर में बिग डेटा एप्लीकेशन-

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes