Know How to do YouTube Marketing, जानिए कैसे की जाती है यूट्यूब मार्केटिंग

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Mon, 22 Aug 2022 09:58 PM IST

Highlights

आज के इस आर्टिकल में हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि यूट्यूब मार्केटिंग (YouTube Marketing) क्या होती है और यह कैसे की जाती है.
 

आजकल डिजीटल मार्केटिंग का जमाना है. आज हमें किसी भी प्रोडक्ट, सर्विसेज या अन्य किसी भी प्रकार की कोई जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम यूट्यूब पर सर्च करते हैं. आज के समय में डिजीटल मार्केटिंग का ट्रेंड इतना बढ़ चुका है कि बड़ी से बड़ी कम्पनियाँ भी अब ट्रेडिशनल मार्केटिंग से ज्यादा डिजिटल मार्केटिंग की तरफ ध्यान दे रहीं हैं. डिजिटल मार्केटिंग की सफलता में सोशल ट्रैफिक का बहुत बड़ा महत्त्व है. जितनी ज्यादा सोशल ट्रैफिक होगी मार्केटिंग को उतना ज्यादा सफल माना जाएगा. डिजिटल मार्केटिंग के कई माध्यमों में यूट्यूब भी एक प्रमुख माध्यम है. यूट्यूब के माध्यम से जब आप अपने ब्रांड या अपने प्रोडक्ट को डिजिटल तरीके से कस्टमर तक पहुँचाते हैं तो इसे यूट्यूब मार्केटिंग कहते हैं. तो आइए दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि यूट्यूब मार्केटिंग (YouTube Marketing) क्या होती है और यह कैसे की जाती है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

क्या है यूट्यूब मार्केटिंग ?

क्योंकि इस तरह की मार्केटिंग में यूट्यूब के माध्यम से मार्केटिंग की जाती है इसलिए इसे यूट्यूब मार्केटिंग या वीडियो मार्केटिंग कहते हैं. यूट्यूब मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग का हीं एक रूप है. इस तरह की मार्केटिंग में यूट्यूब के माध्यम से किसी प्रोडक्ट या फिर किसी सर्विस की मार्केटिंग की जाती है. यूट्यूब मार्केटिंग या वीडियो मार्केटिंग में वीडियो एडवरटाइजिंग, गूगल ऐड्स या पेड प्रोमोशन आदि के माध्यम से यूट्यूब पर एड्स दिखा कर ऑनलाइन मार्केटिंग की जाती है. इस प्रकार से आप अपने प्रोडक्ट्स अथवा ब्रांड्स को लोगों तक पहुँचाने का काम कर सकते हैं. अगर आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छी संख्या में सब्सक्राइबर हैं तो आपको अपने बिज़नेस को लोगों तक पहुँचाने में आसानी होगी.
क्योंकि यूट्यूब पर रोज दुनिया भर में लाखों करोड़ों लोग विजिट करते हैं, ऐसे में यहाँ आपके बिज़नेस या प्रॉडक्ट को पसन्द करने वाले बहुत से यूज़र्स हो सकते हैं. कहने का मतलब ये कि यूट्यूब के माध्यम से मार्केटिंग आपको बहुत फायदा पहुँचा सकती है यानि यहाँ आपके प्रोडक्ट के लिए अपार संभावनाएँ हैं.
 

यूट्यूब मार्केटिंग कैसे करें

इसके लिए सबसे पहले आप यूट्यूब पर अपना कोई यूट्यूब चैनल बनाएँ और फिर वीडियो बनाकर अपने चैनल के माध्यम से आप लोगों को अपने बिज़नेस के बारे में बताना शुरू करें. अगर आप फ्री में यूट्यूब मार्केटिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास खुद का यूट्यूब चैनल होना आवश्यक है.
 

शुरू करें खुद का यू-ट्यूब चैनल

इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए आपका सबसे पहला कदम होना चाहिए यूट्यूब चैनल शुरू करना. इसके लिए आप अपनी जीमेल (Gmail) आईडी से यूट्यूब पर लॉग इन करें. अब सर्च बार की दाहिनी ओर अपने अकाउंट पर माय चैनल पर क्लिक करें. आप चाहें तो अपने चैनल को कोई अच्छा सा, अनूठा नाम भी दे सकते हैं, जिस नाम का पहले से हीं कोई चैनल मौजूद ना हो. एक बार मेल आईडी के माध्यम से चैनल शुरू करने के बाद आप अपना वीडियो अपलोड करना प्रारम्भ करें.
 

आइडिया हो कुछ हट कर

हर दिन दुनिया भर से लाखों लाख वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड किए जाते हैं. ऐसे में अगर आप अपने वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज चाहते हैं तो आपके वीडियो का न सिर्फ नाम बल्कि मटेरियल भी कुछ अलहदा, अनूठा और प्रभावग्राहक होना चाहिए. ध्यान रखें कि कुछ अलग और सुपर आइडियाज के साथ साथ आपके वीडियो की क्वॉलिटी भी बढ़िया हो. वीडियो की क्वॉलिटी बढ़िया होगी तभी आपके व्यूज भी बढ़िया आएँगे.
 

व्यूज बढ़ाने पर दें ध्यान

यू-ट्यूब पर केवल वीडियो डालना हीं पर्याप्त नहीं है आपको अपने वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज भी लाने होंगे. इसके लिए आप चैनल पर वीडियो अपलोड करते समय वीडियो डिस्क्रिप्शन लिखें और टैगिंग करें. टैगिंग में आपको अपने प्रोडक्ट, सर्विसेज आदि के टॉपिक से सम्बन्धित ऐसे कीवर्ड चुन कर डालने चाहिए जिससे आपका वीडियो सर्च में आता रहे. इस तरह नाम कुछ अलग और अनूठा होगा तो लोग उत्सुकतावश आपका वीडियो जरुर खोलेंगे और इस तरह आपका व्यूज बढ़ता रहेगा और आपका बिजनस मुनाफे कमाता रहेगा.
 

यूट्यूब मार्केटिंग किसे कहते हैं ?

यूट्यूब के माध्यम से की जाने वाली मार्केटिंग को यूट्यूब मार्केटिंग या वीडियो मार्केटिंग कहते हैं. इस तरह की मार्केटिंग में यूट्यूब के माध्यम से किसी प्रोडक्ट या फिर किसी सर्विस की मार्केटिंग की जाती है.

यूट्यूब मार्केटिंग कैसे की जाती है ?

यूट्यूब मार्केटिंग या वीडियो मार्केटिंग में वीडियो एडवरटाइजिंग, गूगल ऐड्स या पेड प्रोमोशन आदि के माध्यम से यूट्यूब पर एड्स दिखा कर ऑनलाइन मार्केटिंग की जाती है.

फ्री में यूट्यूब मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं ?

अगर आप फ्री में यूट्यूब मार्केटिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास खुद का यूट्यूब चैनल होना आवश्यक है.

यूट्यूब मार्केटिंग में व्यूज कैसे बढ़ा सकते हैं ?

कुछ अलग और सुपर आइडियाज के साथ साथ आपके वीडियो की क्वॉलिटी भी बढ़िया हो. वीडियो की क्वॉलिटी बढ़िया होगी तभी आपके व्यूज भी बढ़िया आएँगे.

यूट्यूब वीडियो में टैगिंग कैसे करनी चाहिए ?

टैगिंग में अपने प्रोडक्ट, सर्विसेज आदि के टॉपिक से सम्बन्धित ऐसे कीवर्ड चुन कर डालने चाहिए जिससे आपका वीडियो सर्च में आता रहे. इससे  लोग उत्सुकतावश आपका वीडियो जरुर खोलेंगे और इस तरह आपका व्यूज बढ़ता रहेगा और आपका बिजनस मुनाफे कमाता रहेगा.

Free E Books