Chess Olympiad Torch Relay : शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले और इसके अनावरण का उद्देश्य क्या है

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Tue, 21 Jun 2022 09:51 AM IST

Highlights

एफडी के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोरकोविच इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री को मशाल सौंपेंगे जो बदले में इसे ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को सौंपेंगे। इस मशाल को चेन्नई के पास महाबलीपुरम में अंत में समापन के लिए ले जाया जाएगा।

Chess Olympiad Torch Relay : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 जून को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आयोजन के 44 एडिशन के लिए पहली बार शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले को लांच किया। इंटरनेशनल  निकाय एफआईडीई ने इस साल पहली बार शतरंज ओलंपियाड मशाल की स्थापना की है जो अब से ओलंपिक परंपरा की एक हिस्सा रहेगी। आपको बता दें कि शतरंज ओलंपियाड में कभी भी मशाल की स्थापना नहीं की गई, इस अवसर पर एआईसीएस के अध्यक्ष संजय कपूर और एआइसीएफ के सचिव और ओलंपियाड निदेशक भरत सिंह चौहान मौजूद रहे।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

 शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले क्या है
 

एफडी के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोरकोविच इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री को मशाल सौंपेंगे जो बदले में इसे ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को सौंपेंगे। इस मशाल को चेन्नई के पास महाबलीपुरम में अंत में समापन के लिए ले जाया जाएगा। अंतिम समापन के पहले 40 दिनों के दौरान इस मशाल को 75 शहरों में ले जाया जाएगा। पीएमओ प्रेस रिलीज के अनुसार इस मशाल को हर स्थान पर राज्य के शतरंज के ग्रैंडमास्टर को दिया जाएगा। 44 वां शतरंज ओलंपियाड 28 जुलाई से 10 अगस्त 2022 तक चेन्नई में आयोजित किया जाएगा । देश की राजधानी दिल्ली से शुरू होकर ऐतिहासिक ओलंपियाड मशाल रैली 27 जून जुलाई को अपने डेस्टिनेशन स्थान महाबलीपुरम तक पहुंचने से पहले देश भर के 75 शहरों में घूमेगी। इन शहरों में लेह, श्रीनगर, जयपुर, सूरत, मुंबई, भोपाल, पटना, कोलकाता, गंगतोक, हैदराबाद, बेंगलुरु, त्रिशूल, पोर्ट ब्लेयर और कन्याकुमारी जैसे 75 शहर शामिल है।

Monthly Current Affairs May 2022 Hindi

 

शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले का उद्देश्य क्या है
 

शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले भारत में खेलों को और अधिक पॉपुलर बनाने के लिए एक जरिया है। शतरंज ओलंपियाड के माध्यम से यह देश के हर कोने का दौरा करेगा और कई लोगों को जिन्हें खेल में रुचि रखते हैं उन्हें प्रेरित करेगा। यह शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले भारत को वैश्विक स्तर पर शतरंज महाशक्ति बनाने के लिए बहुत बड़ा योगदान देगा। यह मशाल भारतीय खेल इतिहास में एक नया स्वर्णिम अध्याय जोड़ेगा। जो भारत से हर संस्करण की शुरुआत करते हुए नई पीढ़ी को खेल को अपनाने के लिए प्रेरित करेगा। एआइसीएफ ने इससे पहले ओपन और महिला टीम में 22 भारतीय टीमों की घोषणा की है क्योंकि इस शतरंज ओलंपियाड में दोनों वर्गों में 330 टीमों को आकर्षित किया है।

Sports E-book-Download Now
Science E-book-Download Now
 

 भारत करेगा इस प्रतिष्ठित शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी

 शतरंज ओलंपियाड के लगभग 100 सालों के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि भारत इस आयोजन की मेजबानी करने जा रहा है। आगामी ओलंपियाड के लिए 188 देश इस ओलंपियाड के लिए रजिस्टर करेंगे। भारतीय इतिहास में जो कि पहली बार होगा। एआइसीएफ ने  इस आयोजन के लिए दुनिया भर के सभी शतरंज समुदाय का स्वागत करते हुए सोशल मीडिया अभियान नमस्ते वर्ल्ड को लॉन्च किया है।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन फ्री बुक्स को डाउनलोड करें
Hindi Vyakaran E-Book-Download Now
Polity E-Book-Download Now
 

Free E Books