Daily Top  Current Affairs: यहां  10 September के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Sat, 10 Sep 2022 06:29 PM IST

Daily Top  Current Affairs: अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए।
 

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस का इतिहास और महत्व क्या है

 हर साल विश्व में तेजी से आत्महत्या की संख्या बढ़ती जा रही है, लोग छोटी सी छोटी बात पर निराश होकर अपनी सहनशीलता और उम्मीद हार रहे हैं, जिसके बाद आत्महत्या करने के बारे में सोचते हैं।

Source: Safalta

एक नाकामयाबी के चलते लोग अपने जीवन को दांव पर लगा देते हैं। कोविड-19 दौरान बहुत से लोगों ने अपनी नौकरी, बिजनेस और परिवार खोया है। जिसके चलते लाखों लोग मैंटल हेल्थ के शिकार हुए थे और स्ट्रेस में आकर बहुत से लोगों ने आत्महत्या किया था।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
साथ ही कोरोना के बाद और पहले भी लोग आत्महत्या करते आ रहे हैं। इसी सुसाइड को रोकने के लिए हर साल विश्व स्तर पर विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है, ताकि लोगों को यह बताया जा सके कि उनका जीवन कितना महत्वपूर्ण है इसलिए उन्हें अपनी जिंदगी खत्म करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए।
 

जाने वंदे भारत-2 रेल के सुविधा और इसके रूट के बारे में विस्तार से

 रेल यात्रियों को रेल मंत्रालय की ओर से एक खास तोहफा दिया जाने वाला है। भारतीय रेल अपने सेमी हाई स्पीड ट्रेन में वंदे भारत को हाई स्पीड ट्रेन में बदलने की योजना बनाई है। रेल मंत्रालय ने अपने एक बयान में बताया है कि वंदे भारत 2 बेहतर सुविधाओं के साथ पेश की जाएगी। इसके अलावा वंदे भारत-2 की गति बाकी ट्रेनों से तेज होगी।

राष्ट्रीय हिंदी दिवस का इतिहास और उद्देश्य क्या है


हर साल भारत में राष्ट्रीय स्तर पर 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। हिंदी भारत की मातृभाषा है, हिंदी से ही भारत की पहचान है जो दुनिया भर में बसे हिंदी भाषी लोगों द्वारा बोली जाती है और उनको एकजुट करती है। पिछले कुछ सालों में अंग्रेजी भाषा का चलन और लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ा है। लेकिन आज भी भारत में अधिकतर लोग हिंदी भाषा का प्रयोग करते हैं और बोलना पसंद करते हैं। हिंदी के महत्व के विषय में प्रचार प्रसार करने के लिए हर साल 14 सितंबर को राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी दिवस मनाया जाता है।
 

स्वक्ष अमृत महोत्सव और भारतीय स्वच्छता लीग क्या है  

 केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्वच्छ भारत मिशन शहरी के 8 साल पूरे होने की खुशी में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक 15 दिन के लिए स्वक्ष अमृत महोत्सव के ऑफिशियल लांच करने की घोषणा की है। यह पहल कचरा मुक्त शहर बनाने की विजन के प्रति नागरिक कार्रवाई और प्रतिबद्धता पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। 

 विश्व डेरी सम्मेलन 2022 क्या है जाने इसके बारे में विस्तार से


12 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रेटर नोएडा उत्तरप्रदेश में आईडीएफ विश्व डेरी सम्मेलन 2022 को लांच करेंगे। इस सम्मेलन में 50 से अधिक देशों के 1500  से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी है। यह कार्यक्रम 12 सितंबर को शुरू होगा और 4 दिन तक चलेगा इस कार्यक्रम का 'थीम' "पोषण और आजीविका के लिए डेयरी" रखा गया है। केंद्रीय मंत्री रूपाला ने कहा है कि प्रधानमंत्री 12 सितंबर को इस शिखर सम्मेलन को लॉन्च करेंगे। जिसमें लगभग 50 देशों से 1500 से अधिक कर्मचारी सम्मेलन में भाग लेंगे।
 

महारानी एलिजाबेथ2 की मृत्यु के बाद अगला राजा और राजकुमार कौन होगा

 सितंबर 2022 को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ2 की मृत्यु के बाद शाही परिवार के अहम पदों पर नए सिरे से ताजपोशी की गई है। प्रिंस चार्ल्स अब किंग के पद पर अप्वॉइंट किए गए हैं और उनकी जगह उनके पुत्र विलियम को प्रिंस ऑफ वेल्स और विलियम की पत्नी कैथरीन को प्रिंसेस ऑफ वेल्स बनाया गया है। किंग चार्ल्स ने बंकिघम महल से अपने पहले राष्ट्र के नाम संबोधन में अपने छोटे बेटे प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन को भी याद किया है। महारानी के निधन के बाद बकिंघम पैलेस के बाहर सैकड़ों लोग निधन पर शोक जताने के लिए इकट्ठे हुए थे। उन्हें संबोधित करते हुए किंग चार्ल्स ने कहा है कि उन्होंने विलियम को प्रिंस ऑफ वेल्स बनाया है, यह दोनों अब राष्ट्रीय मामलों पर राय देंगे ने कहा है कि उनकी मां महारानी एलिजाबेथ ने 1958 में मात्र 9 साल की उम्र में इस पद को संभाला था। अब तक प्रिंस ऑफ वेल्स रहे चार्ल्स महारानी एलिजाबेथ2 के बड़े बेटे हैं उनका जन्म 1948 में हुआ था वह ब्रिटिश शाही परिवार में महारानी के बाद महारानी के जगह लेने वाले पहले पुरूष उत्तराधिकारी हैं। 
 

छत्तीसगढ़ को मिली दो नए जिलों की सौगात जाने इनके बारे में

 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में 32वां और 33वां जिले को लॉन्च किया है। जिसमें मनेंद्रगढ़ - चिरमी भरतपुर और शक्ति को छत्तीसगढ़ के 32वें और 33वें जिले के रूप में नामित किया है। शक्ति को जांजगीर चांपा से अलग किया गया है और मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर को कोरिया जिले से अलग कर नया जिला घोषित किया गया।

Free E Books