Daily Top  Current Affairs: यहां   19june के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Sun, 19 Jun 2022 08:41 PM IST

Daily Top  Current Affairs:अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। जो कि आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए।

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

 

क्या है उप-राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस और पोलियो इम्यूनाइजेशन सप्ताह
 

पोलियो टीकाकरण सप्ताह 19 जून 2022 से 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय  के जानकारी के अनुसार पोलियो वैक्सीन की बूंदों के लिए यह  2022 का पहला उप-राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 19 जून को बिहार, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल सहित 11 राज्यों में शुरू होगा। इस अभियान के दौरान 5 साल से कम उम्र के लगभग 3 करोड़ 9 लाख बच्चों को बूथ, घर-घर, मोबाइल और ट्रांजिट टीमों के माध्यम से पोलियो की दवा पिलाने का उद्देश्य रखा गया है, ताकि इस अभियान के मदद से कोने कोने को पोलियो मुक्त करवाया जा सके और कोई भी बच्चा भविष्य में पोलियो का शिकार न हो।
 

चीन बना भारत से टूटे हुए चावल खरीदने वाला शीर्ष देशों में से एक देश

साल 2022 में चीन भारत से टूटे चावल का सबसे बड़ा आयातक या खरीदार रहा है। आपको बतां दें कि चीन भारत में टूटे हुए चावल खरीदने वाला देश बना है, इसके पहले भारत से टूटे हुए चावल खरीदने वाले देश अफ्रिका था। महामारी के दौरान भी, चीन ने भारत से टूटे चावल के सबसे अधिक खरीददारी करने वाला देश बनकर सामने आया है । चीन ने भारत से 7.7 परसेंट टूटे चावल का आयात किया है जो कि 16.34 लाख मीट्रिक टन का हिसाब बनता है, और टूटे चावल के क्षेत्र में भारत का कुल निर्यात साल  2021-2022 में 212.10 लाख मीट्रिक टन रहा है।
 
 

जाने पुलित्जर पुरस्कार क्या है और 2021 में विभिन्न क्षेत्रों में इस पुरस्कार के विजेताओं के बारे में

पुलित्जर पुरस्कार हर साल  पत्रकारिता, किताबें, नाटक और संगीत के क्षेत्र में उपलब्धि पाने वाले को दिया जाता है। पत्रकारिता, किताबें, नाटक और संगीत में पुलित्जर पुरस्कार विजेताओं की 106वीं श्रेणी की घोषणा की गई है। पुलित्जर पुरस्कार संयुक्त राज्य के भीतर समाचार पत्र, पत्रिका, ऑनलाइन पत्रकारिता, साहित्य और संगीत रचना के क्षेत्र में  अच्छा उपलब्धि  हासिल करने वालों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। इस पुरस्कार को 1917 में जोसेफ पुलित्जर की वसीयत में प्रावधानों द्वारा स्थापित किया गया था।
 

क्या है आयुष्मान भारत योजना के तहत लाई गई आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, जाने इसके बारे में सब कुछ 

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन देशभर के अस्पतालों के डिजिटल हेल्थ सॉल्यूशंस को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए औयुष्मान भारत योजना के तहत ही दूसरी योजना लाई गई है। इस मिशन न केवल अस्पतालों की प्रक्रियाओं को सरल बनाएगा बल्कि लोगों और मरीजों जीवन की सुगमता को भी बढ़ाएगा। डिजिटल इकोसिस्टम कई अन्य सुविधाओं को भी अनेबल करेगा जैसे डिजिटल परामर्श, चिकित्सकों को अपने रिकॉर्ड तक पहुंचने में रोगियों की सहमति, आदि की सुविधा प्राप्त होगी। इस योजना के कार्यान्वयन के साथ, पुराने मेडिकल रिकॉर्ड को डिजटली संरंक्षित और संग्रहीत किया जाएगा।
 

Free E Books