Daily Top  Current Affairs: यहां  28April  के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Thu, 28 Apr 2022 08:53 PM IST

Daily Top  Current Affairs:अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। जो कि आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए। अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

 

1.Hydropower Project: क्या है जलविद्युत परियोजना जिसे केंद्र सरकार ला रही है

27 अप्रैल 2022 को, आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 540 मेगावाट की क्वार हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजना के लिए 4,526.12 करोड़ रुपये के investment को मंजूरी दी है, जो कि  जम्मू और कश्मीर के किश्वर जिले में  चिनाब नदी पर स्थित है।

2. क्या है लिथुआनिया में नया भारतीय मिशन जिसे शुरू करने की तैयारी की जा रही है

27 अप्रैल 2022 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लिथुआनिया में एक नया भारतीय दूतावास खोलने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दी। यह बाल्टिक एरिया में भारत का पहला full embassy होगा।

3. यूएन डब्ल्यूटीओ से रूस ने अपनी सदस्यता वापस ली है

संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (United Nations World Tourism Organization (UNWTO)) ने घोषणा की है कि रूस ने UNWTO से हटने का फैसला किया है। यह घोषणा संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन के महासचिव जुराब पोलोलिकाश्विली ने की है। UNWTO के अनुसार, रूस ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के लिए रूस को निलंबित करने के लिए निकाय द्वारा एक वोट से पहले इस संगठन से हटने का फैसला किया।

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

4. P&K उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दर जारी किया गया है

केंद्र सरकार ने घोषणा की कि इस साल के खरीफ सीजन के लिए फॉस्फेटिक और पोटाश (पीएंडके) उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (Nutrient Based Subsidy (NBS)) की दर अप्रैल से सितंबर 2022 तक बढ़ाकर 60,939 करोड़ रुपये कर दी जाएगी, जबकि पूरे  साल के लिए 57,150 करोड़ रुपये की दर से बढ़ोतरी की जाएगी।
 

5. एप्पल ने स्मार्ट वॉटर बॉटल लॉन्च किया है, जाने की फीचर के बारे में

APPLE, जो अपने महंगे iPhones के लिए जाना जाता है, उसने हाल ही में भारत में एक पानी की बोतल लॉन्च किया है जिसकी कीमत लगभग रु। 4,600 है। APPLE ने हाल ही में लगभग रु. 1,900 का  polishing cloth लॉन्च किया था जिसका काम सिर्फ APPLE SCREEN साफ करने का था , और अब इसने एक नई पानी की बोतल लॉन्च की है जिसे HidrateSpark कहा जा रहा है। Apple की वेबसाइट और दुकानों पर HidrateSpark पानी की बोतल की कीमत $59.95 (लगभग 4,600 रुपये) है।  

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन फ्री बुक्स को डाउनलोड करें

Hindi Vyakaran E-Book-Download Now

Polity E-Book-Download Now

Sports E-book-Download Now

Science E-book-Download Now

Free E Books