10 लाख नई भर्तियां: 1.5 साल में 10 लाख लोगों को 'मिशन मोड' में करेंगे भर्ती पीएम मोदी की नई योजना

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Tue, 14 Jun 2022 12:35 PM IST

Highlights

रक्षा मंत्रालय इस सप्ताह महत्वाकांक्षी टूर ऑफ ड्यूटी योजना को मंजूरी दे सकता है क्योंकि दो साल से अधिक समय से तीन सेवा प्रमुखों के बीच व्यापक विचार-विमर्श समाप्त हो गया है। इस योजना का प्रस्ताव रोजगार के बढ़े हुए अवसर पैदा करने के लिए किया गया है,

 'Mission Mode' Recruit 10 lakh people : पीएमओ ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों को निर्देश दिया है कि वे अगले डेढ़ साल में 'मिशन मोड' में 10 लाख लोगों की भर्ती करें। उनके कार्यालय ने कहा कि सभी सरकारी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा के बाद पीएम मोदी ने यह निर्देश दिया है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (National Statistics Office) द्वारा आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (Periodic Labor Force Survey (PLFS)) की रिपोर्ट के अनुसार, शहरी भारत में 15 साल और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए बेरोजगारी दर अक्टूबर-दिसंबर 2021 में घटकर 8.7 परसेंट हो गई, जो एक साल पहले की तिमाही में 10.3 परसेंट थी। अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी


बेरोजगारी के मुद्दे पर विपक्ष की लगातार हो रही आलोचना के बीच सरकार का यह फैसला आया है। विभिन्न सरकारी क्षेत्रों में बड़ी संख्या में रिक्त पदों को अक्सर हरी झंडी दिखाई गई है। पीएमओ ने एक ट्वीट में कहा, "पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिया कि सरकार अगले 1.5 साल में मिशन मोड में 10 लाख लोगों की भर्ती करे।"
Monthly Current Affairs May 2022 Hindi

साल 2020 में बेरोजगारी दर क्या थी


2020 में अक्टूबर-दिसंबर के महिने में बेरोजगारी अधिक थी, 2020 में पूरा भारत कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के प्रभाव के कारण लाखों लोगों ने अपना व्यवसाय और नौकरी खोई है, इस लिए साल 2020 में बेरोजगारी दर अधिक थी। और इस दर को मिटाने या कम करने के लिए सरकार 10 लाख रोजगार के अवसर पैदा कर लोगों की भर्ती करेंगे।

टूर ऑफ ड्यूटी योजना क्या है


इस बीच, रक्षा मंत्रालय इस सप्ताह महत्वाकांक्षी टूर ऑफ ड्यूटी योजना को मंजूरी दे सकता है क्योंकि दो साल से अधिक समय से तीन सेवा प्रमुखों के बीच व्यापक विचार-विमर्श समाप्त हो गया है। इस योजना का प्रस्ताव रोजगार के बढ़े हुए अवसर पैदा करने के लिए किया गया है, जिसका अंतिम लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि इस माध्यम से 40 प्रतिशत कर्मियों की भर्ती की जाए।

इस लेख के मुख्य बिंदु

'मिशन मोड' के तहत 10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी
2020 में बेरोजगारी दर कोरोना वायरस के चलते 10.3 परसेंट थी
2021 में बेरोजगारी दर घट के 8.7 परसेंट हुई
1.5 साल में मिलेगी 10 लाख लोगों को रोजगार
टूर ऑफ ड्यूटी योजना के तहत सरकार करेगी रोजगार के अवसर पैदा

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन फ्री बुक्स को डाउनलोड करें
Hindi Vyakaran E-Book-Download Now
Polity E-Book-Download Now
Sports E-book-Download Now
Science E-book-Download Now

Free E Books