Mukhyamantri Muft Sewer Connection Yojana:क्या है  मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना जिसे दिल्ली सरकार ने लागू किया

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Fri, 06 May 2022 06:01 PM IST

Highlights

इस योजना के अंतर्गत मुस्तफाबाद और करावल नगर की 12 कॉलोनियों में मुफ्त सीवर कनेक्शन मुहैया कराएगी

Mukhyamantri Muft Sewer Connection Yojana: पूर्वी दिल्ली में स्थित 25,000 घरों को 'मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना' के तहत मुफ्त सीवर कनेक्शन दिए जाएंगे, यह योजना दिल्ली में शाषित वर्तमान सरकार आम आदमी पार्टी के केजरीवाल सरकार द्वारा लाई गई है, सरकार ने इस योजना को लागु करते हुए बताया कि इसको तहत पूर्व दिल्ली में स्थित सबी 25000 घरों को फ्री में सीवर कनेक्शन दिए जाएंगे।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

 

कितनी कॉलोनियों में सीवर कनेक्शन दिया जाएगा?

दिल्ली सरकार ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत मुस्तफाबाद और करावल नगर की 12 कॉलोनियों में मुफ्त सीवर कनेक्शन मुहैया कराएगी। कालोनियों में चंदू नगर, राजीव गांधी नगर और खजूरी खास के कुछ हिस्से शामिल होंगे। इन कनेक्शनों के कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार द्वारा 19 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

 कचरे को कहां ले जाया जाएगा?

मुफ्त सीवर कनेक्शन के जरिए घरों को दिल्ली के मौजूदा सीवर नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। जिसके बाद इस कनेक्शन से उत्पन्न कचरे को यमुना विहार सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में ले जाया जाएगा। मुफ्त सीवर कनेक्शन प्रदान करने का उद्देश्य यमुना नदी में जाने वाले सीवेज को रोकना है। इन कॉलोनियों में सीवर कनेक्शन जुड़ने के बाद 2.5 करोड़ लीटर अनुपचारित कचरे को यमुना नदी में गिरने से रोकने में मदद करेगा।
Monthly Current Affairs May 2022 Hindi

इसके अलावा किन अन्य परियोजनाओं को मंजूरी दी गई?

बैठक के दौरान मुफ्त सीवर कनेक्शन के लिए बुराड़ी के 25 किलोमीटर और नरेला के 10 किलोमीटर क्षेत्र में सीवर कनेक्शन लगाने की प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गयी. 40 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) की क्षमता वाले रिठाला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP) को अपग्रेड किया जाएगा ताकि उपचारित पानी में कुल निलंबित ठोस और जैव रासायनिक ऑक्सीजन की मांग को कम किया जा सके। साथ ही सोनिया विहार में राज्य सरकार द्वारा नया 7 MGD STP लगाया जाएगा।

पेयजल की सप्लाई को बढ़ाने के उद्देश्य से जेजे कॉलोनियों में 30 आरओ प्लांट भी स्थापित किए जाएंगे। प्रत्येक प्लांट हरदिन लगभग 50,000 लीटर पानी उपलब्ध कराएगा और यह मुफ़्त होगा। ओखला में अमोनिया के उपचार के लिए 6 MGD water purification plant स्थापित किया जाएगा। 
सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन फ्री बुक्स को डाउनलोड करें
Hindi Vyakaran E-Book-Download Now
Polity E-Book-Download Now
Sports E-book-Download Now
Science E-book-Download Now
 
 

Free E Books