NDA Exam: महिलाओं ने दिखाया दम, एनडीए आवेदकों में हर तीसरा आवेदन एक महिला का

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 19 Jan 2022 04:30 PM IST

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) परीक्षा यूपीएससी द्वारा साल में दो बार आयोजित करवाई जाती है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद 2021 नवंबर माह में हुई परीक्षा में महिलाओं को पहली बार आवेदन करने का परीक्षा के लिए मौका दिया गया था। यह पहली बार था जब NDA Exam में महिला अभ्यर्थी शामिल होने जा रही थी, यूपीएससी ने जानकारी दी थी कि हर तीसरा आवेदन एक महिला अभ्यर्थी का है। इस बात से यह तो साबित हो जाता है कि महिलाएं जीवन के हर क्षेत्र में पुरुषों के बराबर खड़ी हैं। NDA Exam पास होने के बाद छात्रको  3 साल की हार्ड ट्रेनिंग पूरी करनी होती है उसके बाद भारतीय सशस्त्र बलों में ऑफिसर रैंक पर नियुक्त किया जाता है। एनडीए परीक्षा में हर बार लाखों अभ्यार्थी देश भर से शामिल होते हैं, पर कुछ ही छात्र ऐसे होते हैं जिनको इन परीक्षा में सफलता हासिल होती है। एनडीए परीक्षा को पास करने के लिए छात्र को दिन रात कड़ी मेहनत करनी होती है उसके बाद ही वह अपने सपने को पूरा कर पाता है ऐसे में- यदि आप NDA Exam की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे एनडीए फाउंडेशन बैच 2022 की मदद ले सकते हैं- Click here for more information
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड कर
 

एनडीए परीक्षा में महिलाओं ने दिखाया दम

राज्य रक्षा मंत्री अजय भट्ट ने 2021 शीतकालीन सत्र के दौरान राज्यसभा में एक प्रश्न का जवाब देते हुए बताया की महिला अभ्यर्थियों के लिए देश में एनडीए परीक्षा के तहत प्रशिक्षण के लिए जरूरी बुनियादी ढांचा और सुविधाएं पहले से मौजूद है। महिला अभ्यर्थियों की चिकित्सा जांच के लिए महिला अधिकारी का बंदोबस्त किया जाएगा। यदि महिला चिकित्सक अधिकारी उपलब्ध नहीं होती है तो इस स्थिति में महिला परिचारक की उपस्थिति में चिकित्सा अधिकारी द्वारा उनकी जांच की जाएगी। दरअसल लिखित परीक्षा देने के बाद छात्र का मेडिकल टेस्ट भी किया जाता है। इससे पहले एनडीए में सिर्फ पुरुष अभ्यार्थी ही एनडीए के लिए पात्र थे, ऐसे में भारतीय सेना में महिला चिकित्सक अधिकारी की संख्या कम है। 2021 नवंबर माह में हुई एनडीए परीक्षा में कॉल 5,75,856 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें से महिला अभ्यर्थियों की संख्या 1,77,654 थी, यानी कि हर तीसरी आवेदक करता एक महिला अभ्यार्थी थी। 

यदि आप एनडीए परीक्षा के लिए स्टडी मैटेरियल को ढूंढ रहे हैं तो यहां- UPSC NDA Study Material


जानिए कैसे सफलता कि एनडीए क्लासेस महिलाओं की तैयारी को बना रहा है धारदार

एनडीए परीक्षा में आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या काफी बड़ी होती है, और परीक्षा में सफलता मात्र 2 से 3 फ़ीसदी छात्र को ही मिल पाती है। छात्र अपनी तरफ से पूरी मेहनत करते हैं लेकिन उसके बावजूद कंपटीशन हाई होने के कारण उनकी एक छोटी से छोटी लापरवाही या गलती उन पर भारी पड़ती है। ऐसे में छात्रों क् लिए जरूरी होता है सटीक मार्गदर्शन जो परीक्षा में उनकी मदद करें और गलतियों से उनको बचाए। इसलिए आपके लिए सफलता लेकर आया है एनडीए चैंपियन बैच, चलिए जानते है क्यों यह बैच महिलाओं के लिए खास है। 

Register Here to Prepare for NDA/NA (I) 2022 Exam: Click Here
  • पिछली एनडीए परीक्षाओं में हमारे 100+ से ज्यादा बच्चों का सिलेक्शन हुआ है
  • एनडीए के पूर्व छात्रों और सेना के दिग्गजों जैसे मेजर जनरल यश मोर, ब्रिगेडियर, आरएस पठानिया और लेफ्टिनेंट कर्नल रोमिल बर्थवाल के साथ मास्टर क्लास छात्रों के लिए कराई जाती है। 
  • हमारे 10 से अधिक वर्षों के शिक्षण अनुभव के साथ अनुभवी संकायों के साथ अध्ययन करें
  • 140+ घंटे लाइव इंटरएक्टिव क्लासेस
  • 100+ पीडीएफ नोट्स और अध्ययन सामग्री
  • साप्ताहिक मूल्यांकन के साथ विषय परीक्षण, निःशुल्क मॉक टेस्ट
  • गति और सटीकता में सुधार के लिए 4000+ प्रश्न
  • परीक्षा के दबाव से निपटने में आपकी मदद करने के लिए परीक्षा के माहौल का अनुभव अभ्यर्थियों को कराया जाता है।
  • 100% रिकॉर्डेड बैकअप के साथ कभी भी कोई क्लास मिस न करें
  • अचीवर्स के साथ नियमित वेबिनार
  • परीक्षा का प्रयास कैसे करें पर रणनीति सत्र।
  • नियमित अपडेट के लिए समर्पित टेलीग्राम समूह

Also Read:

How to join Indian Army after graduation

NDA Selection Process

NDA Eligibility Criteria

NDA Important Dates

NDA Preparation Tips

UPSC NDA Syllabus 2022

Free E Books