Internet Outage : क्या है इंटरनेट आउटेज ? जानिये यहाँ

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Thu, 23 Jun 2022 05:07 PM IST

Highlights

21 जून को ग्लोबल इंटरनेट आउटेज के कारण दुनिया की बड़ी-बड़ी मीडिया और न्यूज वेबसाइट्स ने काम करना बंद कर दिया. इन वेबसाइट्स को एक्सेस करने पर Error 503 का मैसेज दिखाई दे रहा था. आइए जानते हैं कि वास्तव में हुआ क्या था.
 

आज के युग में जब सारी दुनिया इन्टरनेट पर हीं टिकी हुई है ऐसे में अगर अचानक से इन्टरनेट काम करना बंद कर दे तो कैसा हो हल्ला मच सकता है इसकी कल्पना की जा सकती है. ऐसा हीं कुछ तब हुआ जब मंगलवार को अचानक क्लाउडफेयर आउटेज (Cloudflare outage) की वजह से सैकड़ों वेबसाइट्स डाउन हो गई. आइए जानते हैं कि वास्तव में हुआ क्या था.  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here

Source: Safalta.com

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

 
May Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW
Indian States & Union Territories E book- Download Now


इंटरनेट आउटेज
21 जून को ग्लोबल इंटरनेट आउटेज के कारण दुनिया की बड़ी-बड़ी मीडिया और न्यूज वेबसाइट्स ने काम करना बंद कर दिया. इन वेबसाइट्स को एक्सेस करने पर Error 503 का मैसेज दिखाई दे रहा था. जिन इंटरनेशनल मीडिया आउटलेट्स पर Error 503 मैसेज दिखाया जा रहा था, उनमें BBC, फाइनेंशियल टाइम्स, न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT), द गार्डियन, CNN, Reddit और ब्रिटेन की बहुत सी सरकारी वेबसाइट्स शामिल हैं.

क्लाउडफेयर आउटेज
देश में भी कई जगहों से आज धीमे इंटरनेट की खबरें सामने आईं हैं, नतीजा - यूजर्स को हैवी इंटरनेट आउटेज का सामना करना पड़ रहा है. धीमे इंटरनेट की परेशानी Cloudflare के ठीक से काम न कर पाने की वजह से हो रही है. इस दौरान कंटेंट डिलिवरी नेटवर्क पर बेस्ड बहुत सारे सर्विसेस ठीक से काम नहीं कर रहे हैं. इधर अचानक आई इस दिक्कत को कंपनी ठीक करने में लगी हुई है.
 

What is I2U2

River Having No Bridge

Scheme like Agneepath in the Different Country

Life Imprisonment in India

What is Money Laundering

Har Ghar Jhanda Campaign



पूरा मामला
मंगलवार 21 जून को क्लाउडफेयर आउटेज (Cloudflare outage) की वजह से सैकड़ों वेबसाइट्स डाउन हो गई. इनमें बड़ी संख्या में पॉपुलर वेबसाइट्स भी शामिल हैं. अपस्टॉक्स, मीडियम डॉट कॉम, न्यूज आउटलेट रजिस्टर, ग्रो, बफर, आईस्पिरिट और सोशल ब्लेड आदि पर भी इस क्लाउडफ्लेयर इंटरनेट आउटेज का असर पड़ा. इस  समस्या के कारण इन सभी वेबसाईट्स ने '500 इंटरनल सर्वर एरर' शो करना शुरू किया, जिसकी वजह से हजारों यूजर प्रभावित हुए. कई यूजर्स लगातार सर्विस के ठप होने की शिकायत कर रहे हैं. कंपनी इसे ठीक करने की कोशिश कर रही है. पर अभी तक कारण नहीं बताया है. वैसे सर्वर क्रैश होने का कारण ओवरलोड भी हो सकता है. इसके अलावा डीडॉस (DDoS) भी इसकी प्रमुख वजह हो सकती है.
डिस्कॉर्ड, कैनवा और नॉर्डवीपीएन जैसे कई वेब बेस्ड सर्विसेज पर भी इसका असर पड़ा है.

क्या है क्लाउडफेयर (Cloudflare)
क्लाउडफेयर (Cloudflare) इंटरनेट पर काम करने वाले सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है. लाखों करोड़ों लोग अपनी वेब साइटों और सर्विसेस की सिक्योरिटी और परफॉरमेंस को बढ़ाने के उद्देश्य से क्लाउडफेयर सर्विसेस का उपयोग करते हैं.
क्लाउडफेयर (Cloudflare) एक इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी है, जो CDN, DNS, DDoS प्रोटेक्शन और सिक्योरिटी सर्विसेज देने के लिए पॉपुलर है.
 
सामान्य हिंदी ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
पर्यावरण ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
खेल ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
साइंस ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
अर्थव्यवस्था ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
भारतीय इतिहास ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  

टेक्निकल रीजन बनी वजह
क्लाउडफेयर ने कहा है कि वह इस मामले की जांच कर रही है तथा दिक्कत को खोज भी लिया गया है और उसे ठीक किया जा रहा है. वैसे समस्याएं कैसे आई थीं इस बारे में कम्पनी ने कोई जानकारी नहीं दी.
भारतीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजकर 04 मिनट पर एक टेक्निकल रीजन ने क्लाउडफेयर के नेटवर्क को बाधित कर दिया, इस घटना के कारण क्लाउडफेयर के नेटवर्क में सभी डेटा प्लेन सर्विसेज प्रभावित हुआ जिसकी वजह से CDN का इस्तेमाल करने वालीं वेबसाइटों और सर्विसेज में 500 एरर आ गया.
 

Free E Books