Whitley Fund for Nature: क्या है डब्ल्यूएफएन अवार्ड जिससे चारुदत्त मिश्रा को सम्मानित किया गया है

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Sun, 01 May 2022 01:38 PM IST

Highlights

प्रिंसेस ऐनी ने चारुदत्त मिश्रा को लंदन की रॉयल जियोग्राफिक सोसाइटी में पुरस्कार दिया है। मिश्रा का यह दूसरा व्हिटली फंड फॉर नेचर (Whitley Fund for Nature (WFN)) पुरस्कार है। पहली बार उन्हें  2005 में यह पुरस्कार मिला था।

Whitley Fund for Nature: भारत के प्रसिद्ध हिम तेंदुए एक्सपर्ट और वन्यजीव संरक्षणवादी (wildlife conservationist) चारुदत्त मिश्रा ने एशिया के हाई माउंटेन इकोसिस्टम में बड़ी बिल्ली के प्रजातियों के प्रोटेक्शन और रिकवरी के लिए स्वदेशी समुदायों को शामिल करने में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित व्हिटली गोल्ड अवार्ड जीता है। आपको बता दें कि प्रिंसेस ऐनी ने चारुदत्त मिश्रा को लंदन की रॉयल जियोग्राफिक सोसाइटी में पुरस्कार दिया है। मिश्रा का यह दूसरा व्हिटली फंड फॉर नेचर (Whitley Fund for Nature (WFN)) पुरस्कार है। पहली बार उन्हें  2005 में यह पुरस्कार मिला था।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.

चारुदत्त मिश्रा के पर्सपेक्टिव क्या थे

यूके स्थित वन्यजीव संरक्षण चैरिटी Whitley Fund for Nature (WFN) ने कहा कि मिश्रा को अफगानिस्तान, चीन और रूस सहित 12 हिम तेंदुए रेंज देशों में उनके कार्य, सहयोग एवं समर्थन के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । 2017 में, मिश्रा ने समुदाय-आधारित संरक्षण के आठ पर्सपेक्टिव पर एक पेपर लिखा, जिसने हिमालय की ऊपरी पहुंच में हिम तेंदुए के संरक्षण में स्थानीय समुदायों को शामिल करने में मदद मिली थी, जिससे  क्षेत्र में बड़ी बिल्लियों की प्रतिशोध हत्या में कमी आई, और लोग जागरूक हुए। संयुक्त राष्ट्र जैव विविधता सम्मेलन (United Nations Convention on Biodiversity) ने उनके इस पर्सपेक्टिव को एक बेस्ट ग्लोबल प्रैक्टिस के रूप में मान्यता दी गई।

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

चारुदत्त मिश्रा कौन हैं

मिश्रा मैसूर (कर्नाटक) स्थित नेचर कंजर्वेशन फाउंडेशन (Nature Conservation Foundation) के सह-संस्थापक (co-founder) और स्नो लेपर्ड ट्रस्ट के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। मिश्रा ने लुप्तप्राय हिम तेंदुए को बचाने के लिए भारत की पहली समुदाय आधारित पहल की स्थापना की। इनमें आय बढ़ाने और प्रतिशोधी हत्याओं को रोकने के लिए अभिनव पशुधन बीमा कार्यक्रम (Innovative Livestock Insurance Program) और सामुदायिक भूमि पर स्थानीय रूप से प्रबंधित वन्यजीव भंडार (Managed Wildlife Reserves)जैसे उपाय शामिल हैं।

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

व्हिटली फंड फॉर नेचर (WFN) पुरस्कार क्या है और यह किसे दिया जाता है


व्हिटली फंड फॉर नेचर (WFN) यूके बेस्ड अनुदान देने वाला पुरस्कार है, जो वैश्विक स्तर में अपने देशों में काम करने वाले संरक्षणकर्ताओं का समर्थन करता है। 29 सालों  में इसने 80 देशों में 200 से अधिक संरक्षणवादियों को £19 मिलियन का प्रसारण किया है।  April Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 

यह वैश्विक जैव विविधता और जलवायु संकट के लिए स्थानीय समाधानों का नेतृत्व करने वाले साहसी परिवर्तनकर्ताओं को  समर्थन प्रदान करते हैं इन पुरस्कार विजेताओं के माध्यम से WFN ऐसे समुदायों में काम करने का समर्थन करते हैं जो वन्यजीवों, परिदृश्यों और लोगों के लिए स्थायी सहयोग, समर्थन और लाभ उपलब्ध करते हैं।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन फ्री बुक्स को डाउनलोड करें

Hindi Vyakaran E-Book-Download Now

Polity E-Book-Download Now

Sports E-book-Download Now

Science E-book-Download Now

Free E Books