Affiliate Marketing, एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? युवा इससे कैसे कमा सकते हैं पैसे, देखें यहां

Safalta Expert Published by: Khushi Updated Wed, 25 Jan 2023 04:59 PM IST

Highlights

हर कंपनी चाहती है की उसकी sale बढ़े, ऐसे में काफी कंपनियां Affiliate Program शुरू करती हैं। इसके बदले में कंपनी उस व्यक्ति को कमीशन देती है जो उनके उत्पाद सेल कराता है। फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर कुछ भी इसमें recommend किया जा सकता है।

Affiliate Marketing डिजिटल मार्केटिंग का ही एक प्रकार है। इसके माध्यम से हम किसी दूसरे आर्गेनाइजेशन या कंपनी के प्रोडक्ट्स को अपनी वेबसाइट, वीडियो या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रमोट करते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको Affiliate Marketing के बारे में सारी जानकारी दे रहे हैं, जिससे आप एक सक्सेसफुल Affiliate Marketer बन सकते हैं। इसके लिए आपको यह पूरा ब्लॉग पढ़ना होगा, ताकि Affiliate Marketing से संबंधित जितने भी डाउट्स आपके मन में है, सारे क्लीयर हो जाएं।

Read More : What is Affiliate Marketing and how does it work?

Affiliate marketing कैसे काम करती है ?

हर कंपनी या आर्गेनाइजेशन चाहती है की उसकी Sale बढ़े। ऐसे में काफी सारी बड़ी कंपनियां Affiliate Program शुरू करती है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

इसके बदले में कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन उस व्यक्ति को कमीशन देती हैं जो उनके उत्पाद को रिफर करके सेल बढ़ाते हैं। हर प्रोडक्ट के लिए अलग अलग कमीशन दिया जाता है। आप फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर किसी भी सामान को एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए प्रमोट या रेफर कर सकते हैं। इससे कंपनियों को भी फायदा होता है साथ ही एफिलिएट करने वाले की भी अर्निंग हो जाती है। कंपनियों द्वारा प्रकाशित Affiliate Programs को लोग ज्वाइन करते हैं। प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए कंपनियां Affiliate लिंक देती है जिन्हें हम अपनी वेबसाइट या youtube वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डालते हैं। हर खरीद पर निर्धारित कमीशन दिया जाता है। जितने प्रोडक्ट्स आप सेल करेंगे उतना ज्यादा आपको कमीशन मिलेगा। इसके लिए आपके ब्लॉग,Youtube चैनल या सोशल मीडिया पेज पर ट्रैफिक आना बहुत जरूरी है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं ?

सुनने में तो बहुत आसान लगता है, की किसी कंपनी के affiliate प्रोडक्ट लिंक को कॉपी पेस्ट करो और पैसे कमाओ। लेकिन इस काम में काफी बारीकियां और महत्पूर्ण बिंदु होते है जिन्हें जानना काफी आवश्यक है। Affiliate Marketing करने के लिए आपको सबसे पहले रिसर्च करनी होगी कि आपको किस प्रोडक्ट को प्रमोट करना है और कौन सा Affiliate Program आपके लिए सर्वोत्तम होगा। कभी भी हाई कमीशन को देखकर Affiliate Marketing करने का फैसला ना लें, ध्यान रहे कि आपको सिर्फ प्रोडक्ट का लिंक ही पेस्ट नही करना बल्कि कस्टमर को प्रोडक्ट लेने के लिए Convince या Recommend करना है तभी आपको कमीशन मिलेगा। सबसे पहले यह सोचें कि आप किस प्रोडक्ट के बारे में ब्लॉग या Youtube वीडियो डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप कपड़ों और फैशन से संबंधित प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना चाहते हैं तो आप इसके लिए अपना एक Youtube चैनल बना सकते हैं। जिसमें आप प्रोडक्ट का Review दे सकते हैं। आप आउटफिट सजेस्ट कर सकते हैं। अब कस्टमर्स आपकी वीडियो देखेंगे और अगर उन्हें वह आउटफिट पसंद आता है, तो वह उसे जरूर ऑर्डर करेंगे।

Read More : How SEMrush Works with Content Marketing

Top 5 Affiliate Marketing programs

Amazon Affiliate: Amazon Affiliate बेस्ट एफिलिएट्स Programs में से एक है। यहां पर आप Amazon के जितने भी प्रोडक्ट्स हैं सभी को प्रमोट कर सकते हैं। आपको यहां होम डेकोर, ब्यूटी, क्लॉथ्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और बुक्स जैसे काफी प्रोडक्ट्स देखने को मिलेंगे। इनका affiliate कमीशन 3% से लेकर 10% तक होता है।

Flipkart Affiliate Program: Flipkart एक शॉपिंग प्लेटफॉर्म है। इसके भी आप लगभग सभी प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके अच्छी खासी earning कर सकते है। यह 2.5% से लेकर 10% तक कमीशन दे रहा है। 

Clickbank Affiliates: Clickbank का कमीशन आपको INR में ना मिले डॉलर में मिलता है। यह हाई कमीशन देने वाला एक प्लेटफार्म है। यहां आपको हेल्थ, फिटनेस और बहुत से अलग तरीके के प्रोडक्ट्स देखने को मिलेंगे। अच्छा रहेगा कि Clickbank के प्रोडक्ट्स को सेल करने के लिए आप आप विदेशी ग्राहकों को टारगेट करें। क्यूंकि इंडियन ऑडियंस Clickbank के प्रोडक्ट्स को लेना इतना पसंद नही करती है। 

Shopify Affiliates: Shopify एक E-Commerce Website Building प्लेटफॉर्म है। अगर आप किसी को Shopify Refer करते हैं तो आप 100 डॉलर केवल एक refer पर पा सकते हैं। यह एक हाई कमीशन देने वाला प्लेटफॉर्म है।

Hostinger और Globehost: Hostinger और Globehost ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां आप Web Hosting और Domain को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं। इनके काफी Hosting और Domain प्रोग्राम्स तो ऐसे है जिन्हें अगर आप एक बार सेल करवा देंगे और कस्टमर उनको Renew करवाएगा तो आपके पास लगातार कमीशन आता रहेगा।

करिअर में आगे बढ़ने के लिए ज्वाइन करें डिजिटल मार्केटिंग : Click Here Advanced Digital Marketing 

Affiliate प्रोडक्ट्स को प्रमोट कहां करें ?

अलग-अलग प्लेटफार्म पर आप Affiliate प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर सकते है। इनमे सबसे पॉपुलर Blogging या वेबसाइट और Youtube वीडियो बनाकर प्रोडक्ट को प्रमोट करना है। Blogging के द्वारा Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए ब्लागिंग सबसे पॉपुलर तरीका है। उदाहरण के लिए यदि आप किसी कंपनी का फर्नीचर (चेयर) प्रमोट करना चाहते हैं तो आप इसके लिए अपने ब्लॉग में कमर दर्द के कारण और उपाय के बारे में लिख सकते हैं। सुझाव में आप लिख सकते है, सही कुर्सी का उपयोग ना करने से भी कमर दर्द की समस्या हो सकती है, अब आप एक Chair कंपनी का लिंक डाल दीजिए हो सकता है यूजर को आपके द्वारा दी गई जानकारी उचित लगे और वह कुर्सी खरीदने का निर्णय ले। काफी Bloggers इसी तरह Adsense के साथ-साथ Affiliate Marketing से भी पैसा कमाते हैं।

Youtube वीडियो के द्वारा प्रोडक्ट Review और Recommendation के विडियोज बनाकर Affiliate Marketing की जा सकती है। इसके लिए आपको Youtube पर अपना चैनल बनाना होगा। प्रोडक्ट Reviews और Recommendation के विडियोज के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में आप Affiliate Product का लिंक डाल सकते है। जब भी कोई व्यक्ति आपका वीडियो देखेगा और प्रोडक्ट खरीदेगा, तो आपको इसके लिए कंपनी के द्वारा निर्धारित कमीशन दिया जाएगा।

ये कोर्स बदल देगा आपकी किस्मत आज ही ज्वाइन करें : Master Digital Marketing Click Here

इंस्टाग्राम के द्वारा सबसे पहले इंस्टाग्राम पर बिजनेस या क्रिएटर पेज बनाए। जिस प्रकार के प्रोडक्ट्स की आप Affiliate Marketing करना चाहते है उनसे संबंधित रील, पोस्ट, क्राउसल या IGTV पेज पर अपलोड करे। इंस्टाग्राम पर आप एक ही लिंक का उपयोग कर सकते है जो Bio में मौजूद होती है। इसलिए आप हर एक पोस्ट के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में "dm me to buy this product" या कोई और कॉल टू एक्शन लिख सकते है। सभी प्रोडक्ट्स की Affiliate लिंक्स को आप अपने पास सेव कर ले और जब भी कोई आपके पास मैसेज करके प्रोडक्ट की लिंक मांगे, तो सिंपली सेव की हुई वो लिंक उसे दे दीजिए। इंस्टाग्राम का तरीका Affiliate Marketing के लिए ज्यादा उपयोग नही किया जाता लेकिन यदि आप बिना वेबसाइट और Youtube चैनल के Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन होगा।
 

एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से आप लाखों रुपये कमा सकते हैं अगर आप भी इस फील्ड में अपना करियर घर बैठे बनाना चाहते हैं, तो ऊपर दिए गये ब्लॉग की मदद से आप एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कर सकते हैं। 

क्या वेबसाइट के बिना affiliate marketing नहीं की जा सकती है ?

बिना वेबसाइट के affiliate marketing की जा सकती है। आप youtube वीडियोज से या इंस्टाग्राम पेज से बिना वेबसाइट के affiliate marketing आसानी से कर सकते हैं।

बिना किसी नॉलेज के affiliate marketing करना संभव है ?

जी नहीं। कोई भी काम करने के लिए आपको उसकी नॉलेज होना बहुत जरूरी है तभी आप उस काम में सफल हो सकते हैं। जरूरी नहीं कि आप affiliate marketing का कोई paid कोर्स करें। आप फ्री कोर्स से भी इसकी सम्पूर्ण नॉलेज ले सकते हैं।

 

एक ही वेबसाइट पर affiliate marketing करना और adsense का approval मिलना संभव है क्या ?

हां, आप affiliate marketing के साथ-साथ adsense के approval से भी पैसे कमा सकते हैं बस आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आना चाहिए।

Affiliate marketing करने की क्वालिफिकेशन क्या है ?

affiliate marketing करने के लिए कोई भी क्वालिफिकेशन निर्धारित नहीं है। आप मैट्रिक पास या ग्रेजुएट हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। यहां तक कि यदि आप बिना पढ़े लिखे भी हैं और आपको affiliate marketing की नॉलेज है तो आप यह कर सकते हैं।
 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है ?

जब कोई व्यक्ति किसी अन्य कंपनी, ऑर्गेनाइजेशन या eCommerce प्लेटफॉर्म के प्रोडक्ट को किसी source, जैसे वेबसाइट या वीडियो के द्वारा प्रमोट या recommend करता है तो इसे affiliate marketing कहते हैं।

Free E Books