CUET 2022 - दिल्ली यूनिवर्सिटी करवाने जा रही है 12 दिन का ओरियंटेशन प्रोग्राम सीयूईटी परीक्षा के लिए

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 14 Jun 2022 11:06 PM IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 14 जून को एक ऑफिशल प्रेस रिलीज जारी करी है जिसके मुताबिक दिल्ली यूनिवर्सिटी 12 दिनों का कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट ओरियंटेशन प्रोग्राम आयोजित करने वाली है। इस ओरियंटेशन प्रोग्राम का आयोजन खासतौर पर एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए करवाया जाएगा और यह और यह ओरियंटेशन प्रोग्राम ऑनलाइन मोड में आयोजित होगा। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन इस साल पहली बार करवाया जा रहा है जिस वजह से छात्रों के बीच कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट को लेकर काफी ज्यादा सवाल है इन्हीं सवालों का जवाब देने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी है 12 दिनों का ओरियंटेशन प्रोग्राम करवाने जा रही है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ओरियंटेशन प्रोग्राम का आयोजन 27 जून से 8 जुलाई तक करवाया जाएगा। छात्र अगर चाहे तो दिल्ली यूनिवर्सिटी ओरियंटेशन प्रोग्राम को दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट वेलफेयर यूट्यूब चैनल पर भी देख सकते हैं।चलिए जानते हैं कॉमेडी यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट से जुड़ी कुछ और अहम बातें- यदि आप इस वर्ष होने वाले CUET परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और इस परीक्षा के लिए बेहतर ढंग से तैयारी करना चाहते हैं तो आप हमारे CUET Online Coaching: Join Now कोर्सेज को ज्वाइन कर सकते हैं और विशेष मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। 

Source: Safalta

CUET MOCK TEST MATH
CUET MOCK TEST PHYSICS
CUET MOCK TEST CHEMISTRY
CUET MOCK TEST BIOLOGY

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

क्या है कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट

देश में नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद से इस साल एक बहुत ही बड़ा बदलाव सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए देखा जाएगा। क्योंकि 2022 से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन करवाएगी और इसी परीक्षा के स्कोर के आधार पर छात्रों का सेंट्रल यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला हो पाएगा। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का ग्रेजुएशन दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 6 अप्रैल को शुरू किया गया था और 31 मई रजिस्ट्रेशन प्रोसेस समाप्त हो गया था। मगर कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लेने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 18 जून को समाप्त होंगे। इस परीक्षा के आयोजन से छात्रों को अब किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी का अलग-अलग एंट्रेंस टेस्ट नहीं देना होगा बल्कि छात्रों को केवल एक परीक्षा देने के बाद देश की कई बड़ी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने का मौका मिलेगा। 

कब होगी सीयूईटी परीक्षा

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के जरिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए अलग-अलग एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन करवाया जाएगा, ग्रेजुएशन दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पहले ही समाप्त हो चुका है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार अंडर ग्रेजुएशन के लिए परीक्षा जुलाई महीने के पहले नहीं तो दूसरे सप्ताह में करवाई जाएगी। तो वही पोस्ट ग्रेजुएशन एंट्रेंस एग्जाम जुलाई महीने के अंतिम सप्ताह में आयोजित करवाई जानी है। 

Free CUET English E-Book- डाउनलोड नाउ 
Free CUET Physics E Book Free PDF -डाउनलोड नाउ
Free  CUET Geography E Book Free PDF -डाउनलोड नाउ
Free CUCET General Awareness E-Book- डाउनलोड नाउ 
Free CUET Mathematics E Book Free PDF -डाउनलोड नाउ
Free CUET Quantitative Aptitude E-Book Free PDF -डाउनलोड नाउ
Free CUET Previous Year Papers- डाउनलोड नाउ

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी 
कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- CUET , UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Related Article

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Introduction to Safalta: A Leading Digital Marketing Training Institute

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More