NEET CUTOFF 2021: क्या आपको पता है यदि दो या दो से अधिक उम्मीदवारों की रैंक समान है, तो कट ऑफ क्वालिफाइंग स्कोर को तोड़ने के लिए क्या किया जाएगा

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 21 Oct 2021 12:23 PM IST

पिछले महीने की 12 तारीख को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट परीक्षाओं का आयोजन देश भर में किया था इस परीक्षा में लगभग 15 लाख छात्रों में हिस्सा लिया था। परीक्षा को 1 महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है अब छात्र बेसब्री से परीक्षा के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। परीक्षा के नतीजों के बाद ही नीट 2021 कट ऑफ की आधिकारिक घोषणा की जाएगी विभिन्न मीडिया आउटलेट्स की रिपोर्ट के मुताबिक नेट परीक्षा का परिणाम अक्टूबर माह के अंत तक आ सकता है। परीक्षा के बाद छात्रों के मन में बहुत तरह के सवाल होते हैं जैसे कि दो या दो से अधिक उम्मीदवारों की रैंक समान है, तो कट ऑफ क्वालिफाइंग स्कोर को तोड़ने के लिए क्या किया जाएगा। अपने इस लेख में हम आपके इसी प्रश्न का उत्तर लेकर आए हैं तो कृपया लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। इसके अलावा आप NEET Answer Key पर क्लिक करके देख सकते हैं। 

Source: social media

टाई ब्रेकिंग पॉलिसी 2021

यदि दो या दो से अधिक उम्मीदवारों की रैंक समान है, तो कट ऑफ क्वालिफाइंग स्कोर को तोड़ने के लिए टाई-ब्रेकिंग मानदंड का उपयोग किया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस वर्ष से टाई को तोड़ने के लिए उम्र का उपयोग करने का पुराना तरीका इस साल रद्द कर दिया गया है। पिछले वर्ष ऑल इंडिया टॉपर को निर्धारित करने के लिए आयु मानदंड का उपयोग किया गया था क्योंकि दो छात्रों ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए थे। नीचे हमने टाईब्रेकर प्रोसेस को संक्षेप में समझाया है। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

  • जो छात्र बायोलॉजी विषय में अधिक मार्क्स स्कोर करेंगे उनको ट्राई ब्रेकर पॉलिसी के हिसाब से मेरिट लिस्ट में ऊपर रखा जाएगा। 
  • यदि इसके बाद भी दो या दो से अधिक छात्रों के मार्क्स एक समान रहते हैं तो केमिस्ट्री विषय में अधिक अंक लाने वाले छात्र को अहमियत दी जाएगी।
  • ऊपर दिए गए 2 चरणों के बाद भी छात्रों के मार्क्स एक समान होंते तो जिन छात्रों ने परीक्षा में गलत उत्तर कम दिए हैं और सही उत्तर सबसे ज्यादा दिए हैं उनको रैंकिंग में अहमियत दी जाएगी। 
जानिए टॉप 10 मेडिकल कॉलेज की सूची NEET पिछले वर्षों की कट ऑफ नीट पास किए बिना भी मेडिकल कोर्सेज में ले सकते हैं एडमिशन

 NEET Answer Key- CLICK HERE

15% अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए NEET योग्यता अंक क्या हैं? 
15% AIQ सीटों पर प्रवेश NTA द्वारा कट ऑफ NEET 2021 के माध्यम से किया जाएगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नीट एआईक्यू कटऑफ क्वालिफाइंग पर्सेंटाइल और स्कोर के समान होगा।

15% AIQ के लिए NEET कटऑफ स्कोर - ईयर वाइज
 
श्रेणी सामान्य एससी एसटी ओबीसी जनरल पीएच
कटऑफ स्कोर 2020 147 113 129
कटऑफ स्कोर 2019 134 107 120
कटऑफ स्कोर 2018 119 96 107
 

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी 

अगर आप NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk जैसे किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta-app डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Article

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Introduction to Safalta: A Leading Digital Marketing Training Institute

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More