NEET Exam For 2021: नीट पास किए बिना भी मेडिकल कोर्सेज में ले सकते हैं एडमिशन, यहाँ पाए पूरी जानकारी

Safalta Expert Published by: Saloni Bhatia Updated Fri, 28 May 2021 11:30 PM IST

Highlights

लेकिन मेडिकल कॉलेजों में सीटें बहुत कम होती हैं इसलिए बहुत सारे छात्र NEET की परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं। ऐसे ही छात्रो के लिए www.safalta.com लेकर आए हैं ऐसे कोर्सेज की जानकारी जिनके जरिये छात्र बिना NEET पास किये मेडिकल फील्ड में काम कर सकते हैं।

भारत में बात अगर मेडिकल फील्ड में जाने की हो तो अधिकतर लोगों का जवाब होता है कि NEET की परीक्षा पास कर लो। लेकिन हर छात्र NEET की परीक्षा में बैठने के लिए तैयार नहीं होता , इसके अलावा भारत में हर साल हजारों छात्र (NEET) की परीक्षा में शामिल होते हैं ताकि वो आगे चलकर मेडिकल फील्ड में काम कर सकें। लेकिन मेडिकल कॉलेजों में सीटें बहुत कम होती हैं इसलिए बहुत सारे छात्र NEET की परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं। ऐसे ही छात्रो के लिए www.safalta.com लेकर आए हैं ऐसे कोर्सेज की जानकारी जिनके जरिये छात्र बिना NEET पास किये मेडिकल फील्ड में काम कर सकते हैं।

NEET 2021 की परीक्षा दिए बिना इन कोर्सेज में ले सकते हैं दाखिला :

वेटरनरी साइंसेज (BVSc)  - इस क्षेत्र में जानवरों और पक्षियों में बीमारियों की रोकथाम,  निदान और उपचार का अध्ययन शामिल है।

Source: Amar Ujala

फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों के साथ बारहवीं करने वाले छात्र वेटरनरी साइंसेज से स्नातक कर सकते हैं। यह 6 महीने के अनिवार्य इंटर्नशिप प्रोग्राम के साथ 5.5 साल का अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है।  

नर्सिंग - फिजिक्स , केमिस्ट्री और बायोलॉजी  विषयों के साथ बारहवीं पास करने वाले छात्र इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
इस कोर्स को करवाने वाले टॉप संस्थान हैं- अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान - (एम्स) , पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च - (पीजीआईएमईआर), जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च - (जेआईपीएमईआर) 

फिजियोथेरेपी- बारहवीं में 50 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्र इस कोर्स को कर सकते हैं। फिजियोथेरेपी में बीएससी तीन साल का स्नातक कार्यक्रम है। इस कोर्स में छात्रों को किसी भी एक्सीडेंट या चोट से उत्पन्न होने वाली शारीरिक समस्याओं को फिजिकल थेरेपी के माध्यम से ठीक करना सिखाया जाता है।

बायोमेडिकल - किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में बारहवीं पास करने वाले छात्र इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक 4 साल का कोर्स है जिसका उद्देश्य चिकित्सा जगत के भीतर इंजीनियरिंग के प्रैक्टिसेज को शामिल करना है।

फॉरेंसिक साइंस- साइंस स्ट्रीम से बारहवीं पास छात्र इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। फॉरेंसिक साइंस में बीएससी तीन साल का स्नातक कार्यक्रम है जो वैज्ञानिक अनुप्रयोगों के अध्ययन से संबंधित है। इस कोर्स में अपराधों की जांच , सबूतों का विश्लेषण और अपराधों के समाधान से संबंधित अन्य चीजों का विश्लेषण करना सिखाया जाता है।

बायोटेक्नोलॉजी - फिजिक्स , केमेस्ट्री और बायोलॉजी विषयों के साथ बारहवीं करने वाले छात्र इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। बायोटेक्नोलॉजी में बीएससी 3 साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है। 

न्यूट्रीशन - बायोलॉजी या लाइफ साइंस विषयों के साथ बारहवीं पास करने वाले छात्र इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। न्यूट्रिशन में बीएससी 3 साल का स्नातक डिग्री कार्यक्रम है। यह भोजन के विभिन्न पहलुओं तथा इंसानों में पोषण के अध्ययन पर केंद्रित है।  

माइक्रोबायोलॉजी - किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं करने वाले छात्र इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। माइक्रोबायोलॉजी में बीएससी 3 साल का स्नातक पाठ्यक्रम है जो बैक्टीरिया तथा सूक्ष्मजीवों के अध्ययन से संबंधित है।

ये कोर्सेज भी हैं अच्छे विकल्प :
●ऑप्टोमेट्रिस्ट
●साइकोलॉजी
●डायटीशियन
●टॉक्सिकोलॉजी
●कार्डियोवास्कुलर टेक्नोलॉजिस्ट


www.safalta.com के साथ करें परीक्षा की पक्की तैयारी
अगर आप एसबीआई, आईबीपीएस, एसएससी या यूपी पुलिस की एसआई या एसएसआई की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आप  अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए www.safalta.com  द्वारा चलाए जा रहे विभिन्नत कोर्सेस को ज्वॉइन कर सकते हैं। अगर आप भी घर बैठकर पढ़ना चाहते हैं तो तुरंत आज ही किसी भी कोर्स में एडमिशल ले सकते हैं। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जाएं या इस लिंक  http://bit.ly/SAFALTA-APP  पर क्लिक कर सफलता ऐप डाउनलोड कर लें  जिसके बाद आप वहां से अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

Read More:
NEET Video Course
  • 225+ hours of Planned Study
  • Doubt solving inside Safalta app
  • Mock test for practice
  • Video Classes by Expert Faculties
  • 75+ Downloadable PDF classroom notes to boost your preparation
  • Comprehensive and Simplified Method of Teaching
  • Recorded class by Doctors, IITians, and experienced teachers
  • Lots of Discussion, Practice, and Doubt Solving to Clear all your doubts
  • The validity of the course is 1 year

Free E Books