How to Become a Front End Developer: फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें और इसके लिए कौन से स्किल्स सीखें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 23 Dec 2021 06:20 PM IST

आपके द्वारा ब्राउज़ की जाने वाली वेबसाइटें, आपके द्वारा पढी जाने वाली खबरें और आपके द्वारा ऑनलाइन खरीदी जाने वाली वस्तुओं को फ्रंट-एंड डेवलपर्स ने ही यूजर फ्रेंडली और सौंदर्य की दृष्टि से आकर्षक बनाया है। ये वेब डेवलपर वेब निर्माण के महत्वपूर्ण पहलुओं में शामिल हैं। यदि आप एक वेब डेवलपर बनने में रुचि रखते हैं, तो यह जानना उपयोगी हो सकता है कि एक फ्रंट-एंड डेवलपर क्या करता है और आप कैसे बन सकते हैं। इस लेख में, हम फ्रंट-एंड डेवलपर की कुछ जिम्मेदारियों और वेब डेवलपर बनने की दिशा में आपके द्वारा उठाए जा सकने वाले कदमों पर चर्चा करेंगे।

Source: Safalta


 
फ्रंट-एंड डेवलपर क्या करते है?
 
आपको बता दें कि मूख्य रुप से तीन मुख्य प्रकार के डेवलपर्स हैं:
 
1. फ्रंट-एंड डेवलपर
2. बैक-एंड डेवलपर
3. फुल-स्टैक डेवलपर
 
बैक-एंड डेवलपर सभी छिपे हुए सिस्टम और सर्वर के लिए जिम्मेदार होते हैं जो वेबसाइटों और एप्लिकेशन को होस्ट और सपोर्ट करते हैं।
फ्रंट-एंड डेवलपर वे हैं जो वेबसाइट के उन पहलुओं को विकसित करते हैं जिन्हें ग्राहक या अंतिम यूजर देखता है और उनके साथ इंटरैक्ट करता है। फुल-स्टैक  डेवलपर वे हैं जो फ्रंट-एंड और बैक-एंड इंजीनियरिंग दोनों के बारे में थोड़ा-बहुत जानते हैं, इसलिए वे सैद्धांतिक रूप से शुरू से अंत तक एक प्रोजेक्ट को अपने दम पर पूरा कर सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


 
यह भी पढ़ें
क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
फ्रंट-एंड डेवलपर्स वेबसाइट के यूजर फेसिंग एलिमेंट को बनाने के लिए अपने कोडिंग ज्ञान का उपयोग करते हैं। वे तय करते हैं कि एक बटन किस रंग का होगा या एक इंटरैक्टिव एलिमेंट कैसे प्रदर्शित होगा। वे ग्राहक के साथ बातचीत भी करते हैं ताकि यह जान सकें कि उन्हें क्या चाहिए। फ्रंट-एंड डेवलपर्स तब अपने प्रोग्रामिंग कौशल और कुछ कलात्मक या यूजर अनुभव कौशल दोनों का उपयोग करके एक समाधान बनाते हैं।
 
 
फ्रंट एंड डेवलपर भूमिकाएं और जिम्मेदारियां- फ्रंट एंड डेवलपर को हार्ड और सॉफ्ट दोनों तरह की स्किल्स की आवश्यकता होती है। फ्रंट-एंड डेवलपर्स आमतौर पर जावास्क्रिप्ट, एचटीएमएल और सीएसएस में पारंगत होते हैं। ये भाषाएं किसी भी वेबसाइट के निर्माण का हिस्सा होती हैं। एचटीएमएल स्ट्रक्चर प्रदान करता है, सीएसएस से स्टाइल आता है।  जावास्क्रिप्ट एक वेबसाइट पर इंटरैक्टिव या गतिशील एलिमेंट जोड़ता है। जबकि कुछ फ्रंट-एंड डेवलपर्स ने पारंपरिक शिक्षा सेटिंग में कोड करना सीख लिया होगा, कई डेवलपर्स स्वयं सिख जाते हैं या वे ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेते हैं और बाद में अपने स्किल्स को चमकाने के लिए अपनी वेबसाइट बनाते हैं।
 
फ्रंट-एंड डेवलपर के लिए आवश्यक कोडिंग कौशल के अलावा, कुछ प्रमुख कौशल हैं जो सभी डेवलपर्स को सफल होने के लिए आवश्यक हैं:
 
  • टेक्स्ट एडिटर्स का उपयोग कैसे करें
  • एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (एपीआई) की समझ
  • प्रोग्रामिंग पैटर्न का ज्ञान
  • कमांड लाइन के साथ सहज होना
  • Git का उपयोग करना
2022 में सर्टिफाइड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल प्रोफेशनल कैसे बनें
 
2022 में फ्रंटएंड डेवलपर बनने के लिए आप कौन से स्किल्स सीख सकते हैं?
 
इस सूची में जावास्क्रिप्ट जैसी प्रोग्रामिंग भाषाएं, एचटीएमएल जैसी मार्कअप भाषा, सीएसएस जैसे स्टाइलिंग टूल, रिएक्ट जैसे फ्रेमवर्क, वीएससीओडी जैसे आईडीई, क्रोम डेवलपर टूल्स, एनपीएम और वेबपैक जैसे टूल्स, और पोस्टमैन और ग्राफक्यूएल जैसे आरईएसटी एपीआई टूल्स शामिल हैं, जो एपीआई विकसित करने के लिए एक बेहतर तरीका है।
 
फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें?
 
1. एचटीएमएल, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट सीखें-
 
आप इन तीन तकनीकों - एचटीएमएल, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट को छोड़कर या अनदेखा करके फ्रंट-एंड डेवलपमेंट के प्रमुख खिलाड़ी बनने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। ये फ्रंट-एंड डेवलपमेंट के बिल्डिंग ब्लॉक्स हैं। कुल मिलाकर, एचटीएमएल (हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज) वेब पेज की संरचना से संबंधित है जबकि सीएसएस (कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स) वेब पेज की स्टाइलिंग को देखता है। इसके अलावा, अगर हम जावास्क्रिप्ट के बारे में बात करते हैं, तो यह क्लाइंट-साइड प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग वेबसाइट पर एनिमेशन, ऑडियो / वीडियो, मानचित्र और कई अन्य इंटरैक्टिव कार्यात्मकताओं को लागू करने के लिए किया जाता है।

एक सफल डेटा एनालिटिक्स करियर कैसे बनाएं
 
2. फ्रंट-एंड फ्रेमवर्क से परिचित हों-
 
एक बार जब आप एचटीएमएल, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट के साथ काम कर लेंगे, तो अब आपको अपनी आवश्यकता और सुविधा के अनुसार कई फ्रंट-एंड फ्रेमवर्क सीखने की जरूरत है। सामान्य तौर पर, फ्रंट-एंड फ्रेमवर्क पहले से ही लिखित कोड की लाइब्रेरी होते हैं और ये फ्रेमवर्क फ्रंट-एंड विकास को आसान और कुशल बनाते हैं। यदि हम विशेष रूप से सीएसएस के बारे में बात करते हैं, तो बूटस्ट्रैप इस डोमेन में सबसे लोकप्रिय फ्रेमवर्क है।  इसके अलावा, कई अन्य प्रसिद्ध फ्रेमवर्क हैं जैसे कि एंगुलर, रिएक्ट, वीयू, आदि जिन्हें फ्रंटएंड डेवलपमेंट के लिए ध्यान में रखा जा सकता है।
 
3. अन्य प्रासंगिक उपकरण और तकनीकों को जानें-
 
अब समय आ गया है कि फ्रंटएंड डेवलपमेंट से जुडे अन्य महत्वपूर्ण टूल और तकनीकों के बारे में जानें। इस संदर्भ में, आपको वर्जन कंट्रोल सिस्टम का अच्छा ज्ञान होना चाहिए जो आपको सोर्स कोड में परिवर्तनों को अधिक आसानी से ट्रैक और नियंत्रित करने की अनुमति देता है। कुछ सबसे लोकप्रिय वर्जन कंट्रोल सिस्टम जिन पर ध्यान दिया जा सकता है, वे हैं GitHub, Mercurial, Beanstalk, आदि।

यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?
 
4. प्रोजेक्ट बनाएं-
 
ऐसा लोग कहते है कि बिना एप्लीकेशन के शिक्षा सिर्फ मनोरंजन है !! तो अब आपको व्यावहारिक दुनिया में फ्रंट-एंड डेवलपमेंट के अपने सभी सीखने और कौशल को लागू करने की आवश्यकता है। आप इसे क्विज़ गेम, टू-डू लिस्ट इत्यादि जैसे कई मिनी-प्रोजेक्ट बनाकर शुरू कर सकते हैं और फिर ऑडियो प्लेयर, चैटिंग प्लेटफॉर्म और अन्य जैसे प्रोजेक्ट्स पर स्विच कर सकते हैं। यह आपको कुछ बहुत ही आवश्यक व्यावहारिक अनुभव और फ्रंटएंड विकास के लिए अत्यधिक जोखिम प्रदान करेगा।
 
5. एक पोर्टफोलियो बनाएं-
 
यदि आप फ्रंटएंड डेवलपर के रूप में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं तो यह सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। चाहे आप किसी संगठन में नौकरी की तलाश कर रहे हों या अपने दम पर कुछ शुरू करने की योजना बना रहे हों, आपको ध्यान आकर्षित करने के लिए नियोक्ताओं या ग्राहकों को अपना पिछला काम दिखाना होगा।

यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?
 
फ्रंट एंड डेवलपर वेतन-
 
विभिन्न कारकों के आधार पर भारत में औसत फ्रंट एंड डेवलपर वेतन लगभग 5,33,000 रुपये प्रति वर्ष तक हो सकता है। यह आंकड़ा अधिकतम 1,126,000 रुपये प्रति वर्ष तक जा सकता है। और कम से कम 2,57,000 रूपये प्रति वर्ष तक नीचे जा सकता है।
 
यदि आप अपने कौशल और अनुभव का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सबसे पहले शीर्ष कंपनियों और उन स्थानों पर नौकरियों की तलाश कर रहे हैं जो अच्छी तरह से भुगतान करते हैं।

Related Article

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More

Debunking Common Myths About Digital Literacy

Read More

The Top 100 SaaS Companies to Know In 2024

Read More

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More