How to Become a Certified Microsoft Excel Professional: 2022 में सर्टिफाइड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल प्रोफेशनल कैसे बनें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 21 Dec 2021 08:12 PM IST

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल प्रमाणन एमएस एक्सेल अनुप्रयोगों और उपकरणों के साथ काम करने के लिए एक पेशेवर की क्षमताओं को मान्य करता है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा वितरित एक स्प्रेडशीट एप्लिकेशन और सभी डेटा एंट्री जॉब्स के आधार पर, यह उपयोगकर्ता को ग्राफिक टूल, कैलकुलेटर, फॉर्मूला, चार्ट, मैक्रो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और अन्य महत्वपूर्ण टूल जैसे आसान स्प्रेडशीट फ़ंक्शंस का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। सॉफ्टवेयर का नवीनतम संस्करण एमएस एक्सेल है जो डेटाबेस नौकरियों को सरल और अधिक व्यापक बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरणों का उपयोग करने की अनुमति देता है।
 
एमएस एक्सेल प्रमाणन की पात्रता और आवश्यकताएँ-
 
एमएस एक्सेल प्रमाणन के लिए आवेदन करने में सक्षम होने के लिए पेशेवर या शैक्षणिक योग्यता की कोई आवश्यकता नहीं है।
एमएस एक्सेल के लिए मूख्य आवश्यकताएँ इस प्रकार है-
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज विस्टा SP2
  • एमएस ऑफिस
  • .NET फ्रेमवर्क 4.0 या उच्चतर
  • एडोब फ्लैश प्लेयर 10.0 या उच्चतर
  • हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड
  • इंटरनेट एक्सप्लोरर 
एक बार जब आप प्रमाणन परीक्षा के लिए आवेदन कर देते हैं, तो आपको एक तिथि निर्धारित की जाएगी और आपको Microsoft IT अकादमी से स्व-पुस्तक अभ्यास पत्र भी प्रदान किए जाएंगे।
 
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल कोर्स किसे करना चाहिए? कोई भी एमएस एक्सेल पेशेवर के रूप में प्रमाणित होने का विकल्प चुन सकता है। जैसे-
  • प्रबंधक और अधिकारी जो अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं और अपने कौशल और ज्ञान के आधार में मूल्य जोड़ना चाहते हैं।
  • वित्तीय विश्लेषक, लेखाकार, डेटा विश्लेषक और अन्य पेशेवर।
  • विश्लेषिकी के क्षेत्र में नौकरी की तलाश में स्नातक और फ्रेशर्स।
  • अपने एमएस एक्सेल कौशल को चमकाने में रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति।

टाॅप 10 सबसे उपयोगी एक्सेल फार्मूले

Microsoft Excel प्रमाणन के लिए स्किल्स-
  • एमएस एक्सेल शॉर्टकट्स की बुनियादी समझ
  • संचार कौशल
  • रिसर्ट स्किल्स
  • एमएस ऑफिस सुइट की समझ
  • एक टीम के रूप में काम करने की क्षमता
Microsoft Excel प्रमाणन कैसे प्राप्त करें-
 
  • परीक्षा को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस स्पेशलिस्ट (एमओएस) एक्सेल कहा जाता है
  • न्यूनतम पास स्कोर 700
  • परीक्षण 60 मिनट की अधिकतम अवधि के साथ पैमाइश का समय है
  • परीक्षा प्रत्येक शुक्रवार को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे के बीच और मान्यता प्राप्त केंद्रों पर निर्धारित की जाती है
  • परीक्षण की निगरानी Microsoft के प्रतिनिधियों द्वारा की जाएगी
  • परीक्षा हॉल में किसी भी सेल फोन या नेटवर्किंग डिवाइस की अनुमति नहीं है
यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?

Microsoft Office विशेषज्ञ प्रमाणन प्राप्त करने के लिए कई चरण हैं-
 
उन्नत Microsoft Office पाठ्यक्रमों को पूरा करने के लिए आपको आवश्यक कंप्यूटर स्किल्स की आवश्यकता है।
परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले आपको इनमें से किसी एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम में नामांकन करना होगा और उन्हें पूरा करना होगा।
आपको एक एमओएस प्रोग्राम चुनना होगा और फिर परीक्षा के लिए तैयार किए जाने वाले कौशल के अनुरूप तैयारी करनी होगी। MS Office प्रमाणपत्र अनिवार्य क्रेडेंशियल नहीं हैं। वे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के विभिन्न घटकों में एक पेशेवर की दक्षता और क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। आप PowerPoint, Word या Excel जैसे सॉफ़्टवेयर को चुनकर केवल एक से अधिक Microsoft प्रोग्राम में प्रमाणित होना चुन सकते हैं। परीक्षा देने से पहले, आपके पास स्व-निर्देशित प्रमाणन प्रशिक्षण या औपचारिक कार्यशालाओं और पाठ्यक्रमों में भाग लेने का विकल्प होगा।
 
 
एमओएस प्रमाणन परीक्षा देने के लिए आपको किसी विशेष डिग्री या पृष्ठभूमि की आवश्यकता नहीं है। एक प्रमाणित एमओएस पेशेवर एक्सेल, वर्ड और पावरपॉइंट जैसे विभिन्न माइक्रोसॉफ्ट प्रोग्रामों के साथ काम करेगा। पावरपॉइंट आज प्रस्तुतियों को डिजाइन और चेतन करने के लिए सबसे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर है। MS Excel प्रमाणपत्रों में पूछे गए प्रश्न टफ़ नहीं हैं। आश्वस्त रहें और उन सभी कठोर अभ्यास सत्रों के बाद आपको अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए।  प्रमाणन पास करने से आपको Microsoft से पहचान मिलेगी। यह आपको मेल कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें
क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
एक्सेल सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें?
 
आपको 4 चरणों का पालन करना होगा।
 
1. आवश्यक बुनियादी कंप्यूटर स्किल्स प्राप्त करें:
 
इससे पहले कि आप किसी भी प्रकार के आईटी प्रमाणन के लिए जा सकें, आपको अपने बुनियादी कंप्यूटर और आईटी कौशल को चमकाने की जरूरत है। MS Excel प्रमाणन के लिए आपको Microsoft सॉफ़्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। छात्र एक कंप्यूटर बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम में नामांकन कर सकते हैं जो उन्हें महत्वपूर्ण कौशल सीखने और इंटरनेट तक पहुंचने के उन्नत तरीके सीखने में मदद कर सकता है। कंप्यूटर से जुड़ी कुछ बुनियादी बातें हैं जिन्हें हर किसी को जानना ज़रूरी है, जिनमें शामिल हैं:
कंप्यूटर को चालू और बंद करना और प्रमुख कार्यों को करने के लिए विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना
  • कीबोर्ड और माउस का उपयोग करके कंप्यूटर सिस्टम को नेविगेट करना।
  • फ़ाइलें सहेजना और नई बनाना
  • फ़ोल्डर्स के अंदर विभिन्न फाइलों को व्यवस्थित करना
  • इंटरनेट साइटों और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तक पहुंचना।
यह भी पढ़ें
इन 6 तरीकों से आप कर सकते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग
 
2. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कोर्स में नामांकन करें:
 
अगला कदम जो आपको उठाने की जरूरत है वह है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कोर्स में दाखिला लेना। आप यह भी सीख सकते हैं कि ऑनलाइन मुफ्त संसाधनों और ट्यूटोरियल का उपयोग करके एमएस ऑफिस सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे करें, साथ ही साथ कार्यशालाएं और पाठ्यक्रम जो संरचित पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इन कार्यक्रमों में आम तौर पर वह सब कुछ शामिल होता है जो आपको परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक होता है। कुछ विश्वविद्यालय और कॉलेज विभिन्न स्तरों जैसे बुनियादी, उन्नत और मध्यवर्ती स्तरों पर भी पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।
 
3. एक एमओएस प्रमाणन पाठ्यक्रम चुनें:
 
MOS के रूप में प्रमाणित होने के लिए, आपको अगला कदम उठाने की आवश्यकता है, जिसमें प्रमाणित होने के लिए एक सॉफ़्टवेयर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का चयन करना है। आप उन सभी प्रोग्रामों और सॉफ़्टवेयर के लिए प्रमाणित हो सकते हैं जो Microsoft Office का एक हिस्सा हैं, लेकिन प्रत्येक के लिए अलग-अलग प्रमाणपत्र प्राप्त करना। कार्यक्रम के लिए आपको विभिन्न परीक्षाओं को पास करने की आवश्यकता होती है।
 
ऐसे पेशेवर जिन्हें आमंत्रण, ईमेल, प्रेस विज्ञप्ति और मैनुअल जैसे दस्तावेज़ बनाने और अपडेट करने की आवश्यकता होती है, उन्हें Word प्रमाणन से सबसे अधिक लाभ होगा। स्प्रेडशीट दस्तावेज़, एनालिटिक्स सूचियाँ बनाने और डेटा की तुलना करने के प्रभारी एक्सेल प्रमाणन के साथ लाभ प्राप्त करने के लिए खड़े होंगे।

यह भी पढ़ें
करियर के लिए डेटा साइंस क्यों चुनें
 
चरण 4: एमओएस प्रमाणन परीक्षा दें-
 
एक बार जब आप तैयार हो जाते हैं, तो प्रमाणित होने के लिए परीक्षा या कई परीक्षाएं दें। एमओएस परीक्षा आम तौर पर उन परीक्षण केंद्रों में ली जाती है जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अधिकृत हैं। ऐसे कई प्रश्न हैं जो वास्तविक दुनिया की समस्याओं का समाधान करते हैं और आपको संबंधित सॉफ़्टवेयर में उपलब्ध सही टूल का उपयोग करके उन्हें हल करने की आवश्यकता होती है।
 
परीक्षा पूरी होने के बाद आवेदक लगभग तुरंत जान सकते हैं कि उन्होंने कैसा प्रदर्शन किया है। यदि आप कम से कम 70% के साथ परीक्षा पास करते हैं, तो आपको मेल के माध्यम से अपना एमओएस प्रमाणन प्राप्त होगा। यहां तक कि अगर आप एक बार में परीक्षा पास नहीं करते हैं, तो भी आप इसके लिए एक और कोशिश कर सकते हैं।

Free E Books