Excel Formulas You Should Know, टाॅप 10 सबसे उपयोगी एक्सेल फार्मूले, जाने महत्वपूर्ण Formulas और उनके उपयोग के बारे में

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 07 Sep 2022 10:47 AM IST

Excel Formulas You Should Know- हेलो दोस्तों, मुझे नहीं लगता कि आप में से कोई भी ऐसा होगा जो कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के नाम से परिचित नहीं होगा. कंप्यूटर एप्लीकेशन सीखने के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पर हीं दिया जाता है. जैसे स्कूली शिक्षा के लिए इनसीईआरटी बाइबल के समान है ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर शिक्षा में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल बाइबल के समान हैं. आजकल जॉब के लिए हायर करने वाली हर एक कंपनी बाई डिफ़ॉल्ट यह मान कर चलती है कि आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का इस्तेमाल करना आता है. एक्सेल एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसका उपयोग हर सेक्टर, हर इंडस्ट्री, और लगभग हर कंपनी में होता है.

Source: Safalta

MS-Excel डेटा एनालिसिस करने का सबसे अच्छा और आसान एप्लीकेशन माना जाता है. हालाँकि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का पूरी प्रवीणता से इस्तेमाल करने के लिए यह जरूरी है कि आप एक्सेल स्प्रेडशीट में यूज़ होने वाले सभी महत्वपूर्ण फ़ॉर्मूला को अच्छी तरह से याद रखें. Advance Excel Course for MIS: 10 Hours of Live Interactive Classes!


Table of Content 


टाॅप सबसे उपयोगी एक्सेल फार्मूले
1.

Download App & Start Learning
सम (SUM)-
2. सबट्रैक्शन (Subtraction)-
3. मल्टीप्लाई (Multiplication)-
4 डिविजन (Division)-
5. एवरेज (AVERAGE)-
6.परसेंटेज (Percentage)-
7. काउंट (COUNT)-
8. इफ (IF)-
9. मैक्स (MAX)-
10. मिन (MIN)-



टाॅप सबसे उपयोगी एक्सेल फार्मूले

  • एक्सेल में फार्मूले एक तरह के एक्सप्रेशन है जिनका काम एक्सेल वर्कशीट में सेल या सेल की रेंज में  Enter की गयी वेल्यु को Calculate करना होता है।
  • Formulas एक तरह ही Equations है।  जिससे कैलकुलेशन की जाती है। सेल में मैनिपुलेशन भी की जाती है।
  • एक्सेल में सभी फार्मूले एक Equal Sign (=)  से शुरु होते है। जिसके बाद Constants और फिर Numeric Value आती हैं। बाद में Calculation Operators आते है जो इस प्जैरकार है-
  • Plus (+), Slash (/), Asterisk (*), Minus (-) और Percentage (%) Sign।
  • आप अपनी वर्कशीट में Values को एड, डिवाइड, मल्टीप्लाई, और सबट्रेक्ट करने के लिए फॉर्मूलों की प्रैक्टिस करें। उदाहरण के लिए नीचे कुछ Basic  फार्मूले दिए हैं।
  • =A1+A2 (यहां Cell A1 की Value को Cell A2 की Value से जोड़ा जा रहा हैं।)
  • =A1-A2 (यहां Cell A2 की Value को Cell A1 की Value से घटाया जा रहा हैं।)
  • =A1/A2 (यहां Cell A1 की Value को Cell A2 की Value से डिवाइड किया  जा रहा है।)
  • =A1*A2 ( यहां Cell A1 की Value को Cell A2 की Value से  मल्टीप्लाई किया जा रहा है।)
यह भी पढ़ें
स्टार्टअप्स के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या हैं?
 
टाॅप 10 सबसे उपयोगी एक्सेल फार्मूले-
 
1. सम (SUM)-
 
 एक्सेल में सम फंक्शन का सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है। इसका काम Spreadsheet में दो या दो से अधिक Nemeric Values को जोड़ने (SUM) के लिए किया जाता है।
 
इसका Syntax इस प्रकार है-
 
Syntax: =SUM(number1, number2, …)
 
उदाहरण के लिये आपको 40 और 70 इन दो नम्बरों को जोड़ना है। तो उसके लिये Formula होगा, =SUM(40,70).
 
Cells में मौजूद Values का कुल योग भी निकालना जा सकता है। उदाहरण के लिये A2 Cell की Value को B2 से जोड़ना है। तो Formula इस तरह होगा  =SUM(A2,B2)।


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और गूगल शीट्स के बीच क्या है अंतर
 
2. सबट्रैक्शन (Subtraction)-
 
एक्सेल में नंबर को घटाने के लिये कई फार्मूले है। एक तरीका ये भी है कि आप किसी Blank Cell को सेलेक्ट करें, फिर equal sign (=) लगाए, फिर Numbers टाइप करें जो Minus sign (–) से अलग किये गए हो। अंत मे Enter दबाये, आपको Result मिल जाएगा। उदाहरण के लिये, =40-20।
 
Values को घटाने के लिये Cell Reference का उपयोग भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिये आपको Worksheet में Cell B3 की Value को Cell C3 से सबट्रैक्ट करना है। तो इसके लिए आप Formula ऐसे लगाएंगे, =B3-C3
 
3. मल्टीप्लाई (Multiplication)-
 
Multiplication Formula का उपयोग एक्सेल में  Values को गुणा करने के लिये किया जाता है। हालांकि Excel में कई तरह से मल्टीप्लाई कर सकते है। पहला तरीका में आप asterisk (*) Arithmetic operator का उपयोग कर सकते है। उदाहरण के लिये यदि आपको Cell B1 की Value को Cell B2 से मल्टीप्लाई करना है। तो Formula कुछ इस प्रकार होगा, =B1*B2।
 
Cells की Values को मल्टीप्लाई करने के लिये आप PRODUCT Function का उपयोग भी कर सकते है, = PRODUCT(B1,B2)।
 
4 डिविजन (Division)-
 
एक्सेल में Division Formula का उपयोग आप Numbers, Cells और पूरे Column को Divide करने के लिए कर सकते है। इसके लिए आप Forward slash (/) का उपयोग कर सकते है। फार्मूला इस प्रकार है =B1/C1।
 
 यह भी पढ़ें
क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग

5. एवरेज (AVERAGE)-
 
AVERAGE Function का उपयोग एक्सेल में Numbers के एक समूह का औसत निकालने के लिए किया जाता है।
 
इसका Syntax इस प्रकार है-
 
Syntax: AVERAGE(number1, number2, …)
 
उदाहरण के लिये यदि हमें Cell A2 से Cell E2 तक के Numbers का औसत निकालना हो तो Formula कुछ इस तरह से होगा, =AVERAGE(A2:E2)।
 
आपको बता दें कि आप AVERAGE Function में Arguments को इस तरह भी लिख सकते है, =AVERAGE(A1,B1,C1,D1,E1)। यह तरीका केवल दो या तीन नबंर के लिए है।
 
6.परसेंटेज (Percentage)-
 
एक्सेल में  Percentage निकालने के लिए क्या किया जाता है। आइए जानते है। 100 का एक अंश Percentage होता है । इसे निकालने के लिएअ Numerator को Denominator से भाग करके और परिणाम को 100 से गुणा किया जाता है। एक्सेल में Percentage निकालने के लिए क्या Formula लागाया जाता है-
 
उदाहरण के लिये एक छात्र ने परीक्षा में 700 में से 550 नंबर प्राप्त किये है। हमें छात्र द्वारा प्राप्त किये कुल नम्बरों का Excel में Percentage निकालना है।
तब उसके लिए हम सबसे पहले उस सेल पर क्लिक करेंगेजहां हमको परिणाम चाहिए। फिर  equal sign (=) लगाएंगे, उसके बाद Numerator Number  वाली Cell का Reference देंगे।  फिर slash (/) लगाएंगे उसके बाद Denominator Number वाली Cell का Reference देंगे। कुछ इस प्रकार, =C2/B2

यह भी पढ़ें
इन 6 तरीकों से आप कर सकते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग
 
7. काउंट (COUNT)-
 
एक्सेल में COUNT Function का उपयोग Cell की किसी  Range में मोजुदा Numbers वाली Cells को Count करना है।
 
इसका Syntax इस प्रकार है-
 
Syntax: COUNT(value1, value2, …)
 
उदाहरण के लिए मान लीजिये आपकी वर्कशीट में Cell A1 से लेकर Cell A6 तक Entries है। आपको बताना है कि इस Range में कितनी Cells में Numbers है। इसके लिए आप COUNT Function का उपयोग करेंगे जो इस प्रकार है, =COUNT(A1:A6)।
 
 
8. इफ (IF)-
 
आपको बता दें कि एक्सेल में  इफ Function का उपयोग बहुत अधिककिया जाता है।  इसका उपयोग किसी दी गयी Condition का चेक करने के लिए किया जाता है। कि वो Condition, TRUE है या FALSE।
 
इसका Syntax इस प्रकार है-
 
Syntax: =IF(logical_test, value_if_true, value_if_false)
 
उदाहरण के लिये एक कंपनी की ये Condition है कि यदि कोई Employee एक दिन में 20,000 से उप्पर की Sale करता है तो Commission के लिये Yes लौटाएं, अन्यथा Commission के लिए No लौटाएं। उदाहरण के लिये, =IF(B2>C2,”Yes”,”NO”)।

यह भी पढ़ें
करियर के लिए डेटा साइंस क्यों चुनें
 
9. मैक्स (MAX)-
 
 MAX Function का उपयोग एक्सेल में Cells की एक Range में सबसे बड़ा Number निकालने के लिये किया जाता है।
 
इसका Syntax इस प्रकार है-
Syntax: =MAX(number1, numbeer2, …)
 
उदाहरण के लिये हमारी वर्कशीट में सेल A1 से D1 तक नंबर मौजूद है। इन सभी मे मैक्स नंबर पता करने के लिये Function कुछ इस तरह से होगा, =MAX(A1:D1)
 
10. मिन (MIN)-
 
एक्सेल में मैक्स के विपरीत MIN Function का उपयोग Cells की एक Range में सबसे छोटे Number का पता लगाने के लिए किया जाता है।
 
इसका Syntax इस प्रकार है-
Syntax: =MIN(number1, numbeer2, …)
 
यदि हमें सेल A1 से D1 तक मौजूद Numbers में Min Number ढूढ़ना है, तो Function ऐसा होगा, =MIN(A1:D1)

Free E Books