Excel VS Google Sheets, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और गूगल शीट्स के बीच क्या है अंतर, कौन है बेहतर

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Tue, 06 Sep 2022 11:12 PM IST

Highlights

आज जो दो सर्वश्रेष्ठ स्प्रेडशीट एप्लीकेशन्स हमारे पास उपलब्ध हैं वो हैं – माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और गूगल शीट्स. इन दोनों हीं एप्लीकेशन्स के अधिकतर फीचर्स एक जैसे हीं हैं लेकिन इन दोनों स्प्रेडशीट एप्लीकेशन्स के बीच कुछ अंतर भी हैं. आज के इस आर्टिकल में हम इन्हीं अंतर के बारे में बात करेंगे.
 

आजकल हर ऑफिस में स्प्रेडशीट पर काम होता है फिर चाहे बात डेटा एन्ट्री की हो, डेटा एनालिसिस की या डेटा विसुअलाईजेशन की. स्प्रेडशीट एप्लीकेशन पर काम होना आज इतना कॉमन हो चुका है कि एम्प्लोयेर्स ऐसा मान कर हीं चलते हैं कि हर जॉब-सीकिंग कैंडिडेट को कम से कम किसी स्प्रेडशीट एप्लीकेशन पर काम करना तो आता हीं होगा. अगर बात करें आज की तारीख में हमारे पास उपलब्ध स्प्रेडशीट एप्लीकेशन्स की तो जो दो सर्वश्रेष्ठ स्प्रेडशीट एप्लीकेशन्स हमारे पास उपलब्ध हैं वो हैं – माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और गूगल शीट्स. इन दोनों हीं एप्लीकेशन्स के ना सिर्फ अधिकतर फीचर्स एक जैसे हीं हैं बल्कि फ़ॉर्मूला और कैलकुलेशन का सिस्टम भी एक हीं तरह का है. लेकिन इन दोनों स्प्रेडशीट एप्लीकेशन्स के बीच कुछ अंतर भी हैं. आज के इस आर्टिकल में हम इन्हीं अंतर के बारे में बात करेंगे. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here
September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 
 

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्प्रेडशीट एप्लीकेशन को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा डेवेलप किया गया है. इस एप्लीकेशन का प्रयोग करके आप विभिन्न प्रकार के फंक्शन्स का उपयोग कर सकते हैं जैसे कैलकुलेशन करना, चार्ट्स बनाना, लिस्ट्स बनाना, इनफार्मेशन को सॉर्ट और एनालाइज करना इत्यादि. एक्सेल में अनलिमिटेड स्टोरेज स्पेस होता है.      

गूगल शीट्स

गूगल शीट्स स्प्रेडशीट प्रोग्राम गूगल कंपनी द्वारा डेवेलप किया गया है. गूगल शीट्स का प्रयोग आप मोबाइल एप्लीकेशन, डेस्कटॉप एप्लीकेशन या वेब एप्लीकेशन के रूप में कर सकते हैं.  

Advance Excel Course for MIS: 10 Hours of Live Interactive Classes!


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और गूगल शीट्स के बीच का अंतर

 
क्रम संख्या माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल गूगल शीट्स
1 1987 में लांच किया गया 2006 में लांच किया गया
2 माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के द्वारा डेवेलप किया गया है. गूगल शीट्स को गूगल एलएलसी के द्वारा डेवेलप किया गया है.
3 एक्सेल कुल 91 भाषाओँ में उपलब्ध है. गूगल शीट्स कुल 83 भाषाओँ में उपलब्ध है.
4 एक्सेल का उपयोग ऑफलाइन माध्यम में किया जाता है. गूगल शीट्स का उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों हीं माध्यम में किया जाता है.
5 एक्सेल में चैटिंग फैसिलिटी अवेलेबल नहीं होती है. गूगल शीट्स में साइडबार में चैटिंग फैसिलिटी अवेलेबल होती है.
6 क्लाउड ड्राइव - वनड्राइव क्लाउड ड्राइव – गूगल ड्राइव
7 स्टैटिस्टिकल एनालिसिस और विसुअलाईजेशन के लिए एक्सेल एक शानदार प्रोडक्ट है. इसमें आपको मैन्युअल एनालिसिस नहीं करनी पड़ती. अगर आप कोई एनालिसिस करना चाहते हैं तो यह आपको मैन्युअली करना होगा.
8 माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का भाग है. गूगल शीट्स जी सूट का भाग है.
9 एक्सेल हाई वॉल्यूम डेटा के लिए उपयुक्त है. गूगल शीट्स डेटा के लो वॉल्यूम के लिए उपयुक्त है (400,000 सेल्स से कम डेटा)
10 एक्सेल की स्क्रिप्टिंग विसुअल बेसिक फॉर इनफार्मेशन (VBA) प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में होती है. गूगल शीट्स की स्क्रिप्टिंग ऐप्स स्क्रिप्ट में होती है.
 
एक्सेल बनाम गूगल शीट्स की बात करें तो दोनों हीं सॉफ्टवेर अपने-अपने कोर फीचर्स के मामले में शानदार हैं. हालांकि अगर आपके काम का झुकाव कैलकुलेशन की ओर ज्यादा है तो आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को प्रेफर करना चाहिए और अगर आप अपने स्प्रेडशीट में कोलैबरेट करना चाहते हैं तो आपको गूगल शीट्स का इस्तेमाल करना चाहिए. गूगल शीट्स मुख्य रूप से कोलैबोरेशन के लिए हीं बनाई गई थी.   
 

Free E Books