Navjot Singh Sidhu Biography: जाने नवजोत सिंह सिद्धू को एक साल का कठोर कारावास की सजा क्यों हुई

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 19 May 2022 09:41 PM IST

Highlights

नवजोत सिंह सिद्धू एक भारतीय राजनीतिज्ञ, टेलीविजन कमेंटेटर, क्रिकेट कमेंटेटर, टेलीविजन सिलेब्रिटी और पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

Navjot Singh Sidhu Biography:  पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को 19 मई, 2022 को तीन दशक पुराने रोड रेज मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एक साल जेल की सजा सुनाई है, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। 58 वर्षीय  नवजोत सिंह सिद्धू को एक साल के कठोर कारावास की सजा काटने के लिए आत्मसमर्पण करना पड़ा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ''कानून की महिमा के आगे झुकेंगे...''.

Source: Safalta

नवजोत सिंह सिद्धू को किस जुर्म के लिए सजा सुनाई गई है

इससे पहले, उन्हें हाई कोर्ट ने 1000 रुपये के जुर्माने के साथ छोड़ दिया था। नवजोत सिंह सिद्धू पर IPC की धारा 304A के तहत गैर इरादतन हत्या (culpable homicide) का आरोप लगाने के लिए न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर (Justice A M Khanwilkar) और न्यायमूर्ति एस के कौल (Justice SK Kaul) की पीठ ने याचिका खारिज कर दी। उन्होंने और उनके एक सहयोगी, रूपिंदर सिंह संधू ने 27 दिसंबर, 1988 को एक विवाद के बाद गुरनाम सिंह के सिर पर कथित तौर पर प्रहार किया था। बाद में, गुरनाम सिंह की मृत्यु हो गई। नवजोत सिंह सिद्धू एक भारतीय राजनीतिज्ञ, टेलीविजन कमेंटेटर, क्रिकेट कमेंटेटर, टेलीविजन सिलेब्रिटी और पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

कौन हैं नवजोत सिंह सिद्धू

नवजोत सिंह सिद्धू एक भारतीय राजनीतिज्ञ, क्रिकेट कमेंटेटर, टेलीविजन पर्सनालिटी, टेलीविजन कमेंटेटर और पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं. बात उनके क्रिकेट कैरियर की करें तो सन 1983-84 में, उनका टेस्ट करियर शुरू हुआ और 1987 के विश्व कप में वेंगेंस के साथ वे लौटे. विश्व कप के दौरान उन्होंने लगातार चार अर्द्धशतक के साथ अपनी शुरुआत की और शीर्ष पर जाकर ओवर किया. वह अधिकतर शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में खेलते रहे. उन्होंने लगभग 51 टेस्ट और 136 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच देश के लिए खेले. टेस्ट में उनका सबसे बेहतरीन, अविस्मरणीय पल 1996-97 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका 201 वाँ रन था. यह सर्वश्रेष्ठ  धीरज का कार्य था, क्योंकि यह 11 घंटे तक लगातार चलने वाला मैच था. यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं   अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.


Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

 

Monthly Current Affairs May 2022 Hindi

नवजोत सिंह सिद्धू जीवनी: प्रारंभिक जीवन-
नवजोत सिंह सिद्धू का उनका जन्म 20 अक्टूबर को पटियाला, पंजाब में हुआ था. वह एक बहुआयामी व्यक्तित्व के स्वामी हैं. वे पूर्व क्रिकेटर, टीवी कमेंटेटर, क्रिकेट कमेंटेटर और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनेता हैं. वर्तमान में, नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हैं तथा पूर्व में वे पंजाब राज्य की राज्य सरकार में पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री रह चुके हैं. आइए एक नजर डालते हैं नवजोत सिंह सिद्धू के शुरुआती जीवन, परिवार, क्रिकेट और राजनीतिक करियर आदि पर.

नवजोत सिंह सिद्धू को उनकी छक्के मारने की क्षमता के लिए जाना जाता था और एक समय था जब उन्हें लोग "सिक्सर सिद्धू" के नाम से बुलाते थे. अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, उन्होंने कमेंट्री और टेलीविजन की ओर रुख किया. उन्होंने कॉमेडी शो में जज की भूमिका निभाई. कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में, और बाद में, द कपिल शर्मा शो में.

MS Dhoni Biography: पढ़िए कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय

में भी उन्होंने स्थायी अतिथि की भूमिका निभाई. 2004 में, वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और उसी वर्ष अमृतसर से आम चुनाव लड़ा. उन्होंने न सिर्फ़ चुनाव जीता बल्कि 2014 तक, इस सीट को संभाली और अगला चुनाव भी जीता. 2016 में, उन्हें पंजाब से राज्यसभा के लिए नामांकित किया गया. उसी वर्ष, उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और पार्टी छोड़ दी. 2017 में, वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए और अमृतसर पूर्व से पंजाब विधान सभा के लिए चुने गए. Science E-book-Download Now

नवजोत सिंह सिद्धू जीवनी: परिवार, शिक्षा, विवाह, बच्चे-

उनका जन्म 20 अक्टूबर 1963 को पटियाला, पंजाब, भारत में हुआ था. उनके पिता का नाम सरदार भगवंत सिंह था, जो एक क्रिकेट खिलाड़ी थे. सिद्धू ने मुंबई में एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से पढ़ाई की. उन्होंने 1981 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया और 1983 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया. वह ज्यादातर शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में खेलते रहे.

2004 में, वह भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर अमृतसर से लोकसभा के एक सदस्य के रूप में चुने गए. उनकी शादी नवजोत कौर सिद्धू से हुई है. दंपति के दो बच्चे हैं, राबिया सिद्धू और करण सिद्धू.

Biography of Vallabhbhai Patel: वल्लभभाई पटेल की जीवनी

राजनीतिक कैरियर-

नवजोत सिंह सिद्धू के राजनीतिक कैरियर की कुछ प्रमुख घटनाएं निम्नलिखित हैं -
*उन्होंने 2004 का लोकसभा चुनाव बीजेपी के टिकट पर अमृतसर से जीता था.
*उन्होंने अमृतसर से कांग्रेस के ओम प्रकाश सोनी को हराकर 2009 का लोकसभा चुनाव जीता.
*2014 का लोकसभा चुनाव उन्होंने किसी भी निर्वाचन क्षेत्र से नहीं लड़ा था.
*अप्रैल 2016 में, उन्होंने राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली और जुलाई 2016 में उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया.
*सितंबर 2016 में, उन्होंने परगट सिंह और बैंस भाइयों के साथ आवाज-ए-पंजाब नाम से एक नए राजनीतिक मोर्चे की स्थापना की.
*जनवरी 2017 में वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए. 2017 के पंजाब विधानसभा चुनावों में, उन्होंने अमृतसर से चुनाव लड़ा और चुनाव जीता.
*उन्होंने पर्यटन और स्थानीय निकाय मंत्री के रूप में विरासत परियोजना के तहत उल्लेखनीय कार्य किया.
*जुलाई 2021 में उन्हें श्री सुनील जाखड़ की जगह पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.
*सितंबर 2021 को उन्होंने पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया लेकिन आलाकमान ने उनके इस्तीफे को खारिज कर दिया.

क्रिकेट करियर-

नवजोत सिंह सिद्धू के क्रिकेट कैरियर की कुछ प्रमुख घटनाएं निम्नलिखित हैं -

नवंबर 1981 में अमृतसर में पंजाब अगेंस्ट सर्विसेज के लिए खेलते हुए उन्होंने क्रिकेट में अपना शानदार डेब्यू (पदार्पण) किया. उन्होंने पारी की शुरुआत की और 51 रन बनाए. उनकी टीम ने मैच जीत लिया. नार्थ जोन के लिए टूरिंग वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ शतक बनाने के बाद, उन्हें नवंबर 1983 में भारतीय टेस्ट टीम में बुलाया गया.

उन्हें विश्व कप के लिए केवल चार साल के लिए राष्ट्रीय टीम में वापस बुलाया गया था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) पदार्पण किया और 79 गेंदों में 73 रन बनाए. इस पारी में पांच छक्के और चार चौके शामिल थे. लेकिन, भारत यह मैच एक रन से हार गया. न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का अगला गेम जिसमें सिद्धू ने मैच जिताने वाले 75 रन बनाए, और प्रत्येक में चार छक्के और चौके लगाए, इससे उनकी टीम को विश्व कप में अपनी पहली जीत दर्ज कराने में मदद मिली. ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के खिलाफ, उन्होंने लगातार दो अर्धशतक बनाए और इस प्रक्रिया में एकदिवसीय मैचों में डेब्यू पर लगातार चार अर्धशतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने.

Biography of Indra Krishnamurthy Nooyi

अगले वर्ष, उन्होंने अपने बेहतरीन फॉर्म को जारी रखा और अपनी टीम को ट्रॉफी हासिल करने में मदद की. मेजबान बांग्लादेश के खिलाफ शुरुआती मैच में, उन्होंने फाइनल में 87 गेंदों में 76 रन बनाने से पहले एक अर्धशतक बनाया, और दोनों प्रदर्शनों के लिए मैन ऑफ द मैच की उपाधि तथा पुरस्कार जीता. टूर्नामेंट में, उन्होंने चार पारियों में कुल 179 रनों के साथ तीन अर्द्धशतक बनाए, और उन्हें मैन ऑफ द टूर्नामेंट के रूप में नामित किया गया.

1996 के इंग्लैंड दौरे पर, वह क्रिकेट कैप्टन मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ मतभेदों के कारण बाहर हो गए. बीसीसीआई ने उन्हें दस टेस्ट के लिए टीम से बाहर कर दिया था. अंततः 1996-1997 के वेस्टइंडीज दौरे में उन्होंने टीम में वापसी की. पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरे टेस्ट में उनके द्वारा दोहरा शतक बनाया गया था. 671 मिनट में 488 गेंदों पर आना टेस्ट इतिहास में सबसे धीमा था. उन्होंने राहुल द्रविड़ के साथ 171 रन और सचिन तेंदुलकर के साथ 171 रन की साझेदारी की. मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ. 201 के साथ, सिद्धू की औसत श्रृंखला थी और छह पारियों में 46.00 पर 276 रन बनाए.Hindi Vyakaran E-Book-Download Now

सेवानिवृत्ति की घोषणा-

दिसंबर 1999 में, उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की. उन्होंने लगभग 51 टेस्ट मैच और 100 से अधिक एकदिवसीय मैच खेले और 7,000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय रन बनाए. अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान उन्होंने "सिक्सर सिद्धू" और "जॉंटी सिंह" सहित कई उपनाम अर्जित किए.Polity E-Book-Download Now

Biography of Amitabh Bachchan

FAQ -
1. ‘’जॉंटी सिंह’’ उपनाम से किस पूर्व क्रिकेटर को बुलाया जाता है ?
2. नवजोत सिंह सिद्धू ने 2014 का लोकसभा चुनाव किस निर्वाचन क्षेत्र से लड़ा था ?
3. नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब से राज्यसभा के लिए किस साल नामांकित किया गया था ?
4. नवजोत सिंह सिद्धू का जन्म कब और कहाँ हुआ था ?
5. किस राजनेता ने कॉमेडी शो में जज की भूमिका निभाई ?

उत्तर

1. नवजोत सिंह सिद्धू को.
2.किसी भी निर्वाचन क्षेत्र से नहीं.
3. 2016 में.
4.जन्म 20 अक्टूबर 1963 को पटियाला, पंजाब, भारत में हुआ था.
5.नवजोत सिंह सिद्धू ने. Sports E-book-Download Now

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन फ्री बुक्स को डाउनलोड करें



 

Related Article

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Introduction to Safalta: A Leading Digital Marketing Training Institute

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More