What India said at the Quad Summit: जापान में 24 मई को हुए Quad सबमिट में किसने क्या कहा पढ़िए यहां

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Wed, 25 May 2022 10:49 AM IST

टोक्यो. जापान -कल सुबह 6:30 बजे 24 मई को क्वाड शिखर सम्मेलन शुरू हुआ था. इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज भाग लिया. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय क्वाड (QUAD) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान पहुंचे हैं, जहाँ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वॉड की बैठक में शिरकत की. समिट में जापान, ऑस्टेलिया और अमेरिका भी शामिल है. बैठक में पीएम मोदी और जो बाइडन की द्विपक्षीय मुलाकात हुई. इसके बाद प्रधानमंत्री जापान और ऑस्ट्रेलिया के पीएम से अलग से मुलाकात करेंगे. यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.

Source: Safalta

May Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW  
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

क्वाड की बैठक में क्या क्या हुआ -

क्या कहा ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने 

बैठक में ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज ने कहा, ‘हम इस बात को स्वीकार करते हुए कार्य करेंगे कि प्रशांत महासागर के द्वीप राष्ट्रों के लिए जलवायु परिवर्तन मुख्य आर्थिक और सुरक्षा चुनौती है. मेरी सरकार 2030 तक उत्सर्जन में 43% की कमी करने का एक नया लक्ष्य निर्धारित करेगी. ये हमें 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन के ट्रैक पर लाएगी.

प्रशांत द्वीप देशों की आवाज सुननी चाहिए- जापानी पीएम

जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने कहा- ‘हमें आसियान, दक्षिण एशिया के साथ-साथ प्रशांत द्वीप देशों (इंडो पैसिफिक रीजन के लिए) की आवाजों को ध्यान से सुनना चाहिए, ताकि सहयोग को और आगे बढ़ाया जा सके.

जापानी पीएम ने कहा UN चार्टर के सिद्धांतों के खिलाफ है रूस का हमला-

टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट में जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने कहा, कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण संयुक्त राष्ट्र चार्टर में निहित सिद्धांतों को पूरी तरह से चुनौती देता है.

क्या कहा पीएम मोदी ने -

पीएम मोदी ने कहा- कोरोना महामारी की स्थिति में भारत ने आपसी समन्वय बनाए रखा. ‘COVID-19 महामारी की प्रतिकूल स्थिति के बावजूद हमने वैक्सीन वितरण, जलवायु कार्रवाई, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन, आपदा प्रतिक्रिया, आर्थिक सहयोग और अन्य क्षेत्रों के लिए अपना समन्वय बढ़ाए रखा. भारत ने इंडो-पैसिफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित की है. क्वॉड की बैठक में पीएम मोदी ने कहा- क्वाड ने इतने कम समय में दुनिया के सामने अपने लिए एक अहम जगह बना ली है. आज क्वाड का दायरा काफी व्यापक हो गया है. इसका रूप प्रभावी है. हमारा आपसी विश्वास और हमारा संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है.
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हिंद प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा हमारी सबसे पहली प्राथमिकता है. इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन लगातार चुनौती खड़ा कर रहा है. उन्होंने यूक्रेन युद्ध के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है. बाइडन ने कहा कि रूस जंग खत्म करने के मूड में नहीं है.
 
सामान्य हिंदी ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
पर्यावरण ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
खेल ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
साइंस ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
अर्थव्यवस्था ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
भारतीय इतिहास ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  


QUAD को और आगे ले जाना चाहते हैं बाइडन -

बाइडन ने कहा, ‘क्वाड के पास आगे बहुत से काम है. इस क्षेत्र को शांतिपूर्ण और स्थिर रखने, मौजूदा महामारी से निपटने और इसके बाद जलवायु संकट को खत्म करने की दिशा में हमारे पास बहुत सारे काम है.

बाइडन बोले- जंग जारी रहने तक यूक्रेन का देते रहेंगे साथ

क्वॉड की बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन जंग का जिक्र करते हुए कहा कि ‘पुतिन सिर्फ एक संस्कृति को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं. यह यूरोपीय मुद्दे से ज्यादा है, यह एक वैश्विक मुद्दा है. रूस की ओर से यूक्रेन को अनाज निर्यात करने से रोके जाने से वैश्विक खाद्य संकट और गहरा सकता है. जब तक रूस युद्ध जारी रखेगा, अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ काम करेगा.
 
भारत के पड़ोसी देश

IPL Winners की लिस्ट

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री
भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची IAS 2021 टॉपर लिस्ट विश्व की दस सबसे लंबी नदियां


आया व्हाइट हाउस का बयान

क्वाड देशों की बैठक के बीच व्हाइट हाउस ने भी आज अपना बयान जारी किया. व्हाइट हाउस ने कहा कि क्वाड के सदस्य देश स्पेस बेस्ड अर्थ ऑब्जरवेशन डेटा के मुक्त, पूर्ण और खुले साझाकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को मजबूत करेंगे. इसके अलावा वे संयुक्त रूप से क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर खुले विज्ञान की अवधारणा को विकसित करके उसे बढ़ावा देंगे. व्हाइट हाउस ने आगे कहा कि टोक्यो शिखर सम्मेलन में, क्वाड नेता एक प्रमुख समुद्री पहल का स्वागत करेंगे. जिसके तहत चारों देश समुद्री डोमेन जागरूकता (आईपीएमडीए) के लिए इंडो-पैसिफिक पार्टनरशिप करेंगे जो कि डार्क शिपिंग की ट्रैकिंग की अनुमति देगा.
 

Related Article

CUET UG EXAM 2024: A Guide for Students

Read More

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

Reel Success: Tips for Creating Engaging Video Content

Read More

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Exploring the Growing Need for Green Jobs and Their Demand

Read More

Importance of Upskilling for High-Package Jobs in India

Read More

Mastering the UGC NET: A Comprehensive Preparation Guide

Read More