Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

विश्व की दस सबसे लंबी नदियां और इनकी विशेषताएं Top 10 longest Rivers in the World

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Mon, 27 Sep 2021 10:47 AM IST
नदी एक प्राकृतिक संसाधन है, जिसकी उत्पति पर्वतीय बर्फ(glacier) में बढ़ने वाली तापमान के कारण होता है। अतः इसे हम हिमनद भी कहते है। नदियों में बहने वाली धारा एक सतत प्रवाहित धारा होती है। हर एक नदी का एक प्रारंभिक तथा अंतिम मार्ग सुनिश्चित होते है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.  
Source: amarujala




संसार की दस सबसे लम्बी नदियों की सूची
 
नदी का नाम नदी का प्रमुख स्थान  नदी की लंबाई km नदी की लंबाई मील में
नीलअफ्रीका  अफ्रीका   6650 4130
अमेजन दक्षिण अमेरिका  6675  4086
यांगत्जे  चीन 6300 3917
मिसिसिपी अमेरिका  6275 3902
येनिज  रुस 5539  3445
येलो नदी चीन  5464 3398
ओब  रूस 5410 3364
परना  उरुग्वे 4880 3030
कांगो अफ्रीका  4700 2922
कामा  एशिया   4480 2800.
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

विश्व की 10 लम्बी नदियों का सविस्तार

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
  1. नील नदी (Nile River)- नील नदी को इस पूरे विश्व के सबसे लंबी नदी के श्रेणी में रखा जाता है। इस नदी का प्रमुख स्रोत वेक्टोरिया झील है। यह इजिप्ट, युगांडा, इथोपिया, केन्या, तंजानिया, रवांडा, कांगो, एरिट्रिया, बुरुंडी, सूडान और दक्षिण सूडान जैसे देशों में बहती है। यह  "मेडिटेरेनियन सागर" में जाकर गिरती है।
  2. अमेजन नदी (Amazon River) विश्व के सबसे लंबी नदियों के श्रेणी में अमेजन को दूसरे स्थान पर रखा गया है, यह नदी ब्राजील, पेरू, कोलंबिया, बोल्विया, इक्वाडोर और वेंजुआला जैसे देशों में प्रवाहित होती है। अमेजन नदी अटलांटिक महासागर में गिरती है।
  3. यांगत्जे नदी (Yangtze River)- यांगत्जे नदी विश्व की तीसरी लंबी नदी है, यह नदी का अधिक जलप्रवाह चीन में होता है। इस नदी की घाटी पर बसे शहरों को विश्व के सबसे प्रदूषित शहरों के श्रेणी में रखा गया है। ऐसी एक प्रांपरिक मान्यता है, कि चीन की सरकार आज भी तंगुल्ला पर्वत के टूटू प्रजाति की पहचान करती है, जिसे इस नदी के उत्पति के खास स्त्रोत के रूप में देख जाता है। नए आंकड़े के अनुसार यह नदी "जरी के पहाड़ियों" से निकलती है जो सीधे जाकर संघाई के "पूर्वी चीन सागर" में गिरती है।
  4. मिसिसिपी नदी (Mississippi River)- मिसिसिपी, मिसौरी, और जैफरसन जैसे प्रमुख नदियों के इस मिसिसिपी को विश्व के चौथे लंबी नदी के रूप में जाना जाता है। इस नदी की उदगम स्थल "लटास्का झील" से होती है जो "उत्तरी मिनेसोटा" में स्थित है। यह नदी यूएसए और कनाडा जैसे देशों में बहती है, जो "मैक्सिको की खाड़ी" में गिरती है। मिसिसिपी की प्रमुख सहायक नदी जैफरसन नदी  है।
  5. येनीजे नदी (Yenisei River)- येनीजे को विश्व के पांचवी सबसे लंबी नदी के रूप में जाना जाता है। यह आर्कटिक महासागर में गिरने वाली सबसे लंबी नदी है, सेलेंज नदी को इसकी सबसे बड़ी सहायक नदी मानी जाती है, जो बैकल झील में गिरती है, यह नदी रूस और मंगोलिया जैसे प्रमुख देशों में बहती है। येनीजे को "आर्कटिक" में गिरने वाली सबसे बड़ी नदी कहा जाता है,लेकिन इसका प्रमुख भाग "कैरा सागर" में गिरता है।
  6. येलो नदी (Yellow River)- इस नदी का रंग पीले होने के कारण येलो नदी के नाम से जाना जाती है,जिसे विश्व की लंबी नदियों में छठवीं स्थान पर रखा गया है। इस नदी की उत्पति प्राचीन चाइनीज सभ्यता से होती है जो "बोहाई सागर" में जाकर गिरती है। इस नदी का अधिकतम भाग चीन में ही प्रवाहित होती है।
  7. ओबी इर्तिश नदी (OB lrtysh River)- यह विश्व की सातवीं लंबी नदी है,जिसे «ob नदी» भी कहते हैं। इसका विस्तार 'एल्टिस पर्वत' से शुरू होती है जो आर्कटिक महासागर में बहते बहते "ओबी के खाड़ियों" में जा गिरती है। यह नदी रूस, चीन, मंगोलिया और कजाखस्तान जैसे देशों में बहती है।
  8. पराना नदी (Parana River)- यह नदी विश्व की लंबी नदियों में आठवी स्थान पर आती है, जो अपने महाद्वीप दक्षिण अमेरिका में दूसरी लंबी नदी है। PARANA नदी «PARA REHE ONAVA» की संक्षिप्त रूप है जिसका तात्पर्य हिंदी में 'सागर' से होता है। यह नदी ब्राजील, अर्जेंटीना, पारागुआ, वोल्बिया जैसे देशों में बहती है। इस नदी का अंतिम मार्ग "रियो डेला प्लाटा" में होती है।
  9. कांगो नदी (Congo River)- यह विश्व की नौवीं सबसे लंबी नदी है। इसका पुराना नाम जैरे नदी है, कांगो नदी को पृथ्वी की सबसे गहरी नदी के रूप में जाना जाता है। यह नदी "अटलांटिक महासागर" में गिरती है, जो कैन्गो,तंजानिया, कैमरून,रवांडा जैसे देशों में बहती है।
  10. कामा नदी  (Amur River)- यह उत्तरी पूर्वी चीन और रूस के सीमा तक फैली हुई विश्व की दसवीं लंबी नदी है। कागा को «हैलोंग जियांग» के नाम से भी जाना जाता है। कामा शब्द, पानी की चाइनीज प्रयावची «हैलोंग जियांग» से है जिसका अर्थ «काली अजगर वाली सागर» (Black Dragon sea) होता है।

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books


                  *रोचक तथ्य*
  • नील नदी को सबसे लंबी नदियों में प्रथम स्थान पर रखा गया है, लेकिन कुछ विद्वानों का मानना है कि, अमेजन के वास्तविक लंबाई के आंकड़े पर गौर किया जाए तो अमेजन दुनिया की सबसे लंबी नदी है।
  • अमेजन की उत्पति की विवाद अभी तक बनी हुई है, लेकिन 2014 के एक अध्धयन में ऐसा दावा किया गया कि, इसकी उत्पति «कॉर्डिलेरा रूमी क्रूज» के पर्वत श्रृंखलाओं से हो सकती है। 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree