Scheme like Agneepath in the Different Country: किन देशों में होती है अग्निपथ जैसी स्कीम सेना में

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Tue, 21 Jun 2022 11:14 AM IST

Highlights

दुनिया भर के देशों में सेना में युवाओं की अनिवार्य सेवा कोई नई बात नहीं है. इन देशों में सेना में सेवा देना अनिवार्य है और इसके लिए वहाँ कानून भी बना हुआ है. तो आज हम जानेंगे कि ऐसे कौन कौन से देश हैं जहाँ पर अनिवार्य सैन्य सेवा का प्रावधान है.

भारत सरकार ने हाल में छोटी अवधि के लिए सेना में भर्ती की ‘’अग्निपथ योजना’’ की घोषणा की है. इस योजना के अनुसार 4 साल के लिए सेना में युवाओं की भर्ती की जाएगी. इन युवाओं को अग्निवीर बुलाया जाएगा. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए गए 25 % युवाओं को भारतीय सेना में चार साल के बाद आगे बढ़ने का मौका मिलेगा जबकि बाकी अग्निवीरों को नौकरी छोड़नी होगी. इस योजना की घोषणा होने के बाद से हीं उग्र छात्र देशभर के कई हिस्सों में इसका विरोध कर रहे हैं. कई राज्यों में आगजनी और पत्थरबाज़ी की घटनाएँ भी सामने आईं हैं. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. 

Source: Safalta

Half Yearly Current Affair 2022 (Hindi) DOWNLOAD NOW
GK Capsule Free pdf - Download here
President of India From 1950 to 2022

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



भारत में पहली बार -

दुनिया भर के देशों में सेना में युवाओं की अनिवार्य सेवा कोई नई बात नहीं है. भारत पहली बार सेना में कम अवधि के लिए युवाओं की भर्ती कर रहा हैं. सरकार का कहना है कि विदेशों में भी सेना में इस प्रकार की भर्तियाँ होती रहीं हैं. भारत की तरह दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहाँ कम अवधि के लिए सेना में भर्तियाँ होती हैं लेकिन यहाँ जरुरी बात ये है कि इन देशों में सेना में सेवा देना अनिवार्य है और इसके लिए वहाँ कानून भी बना हुआ है. तो आइए आज जानते हैं कि ऐसे कौन कौन से देश हैं जहाँ पर अनिवार्य सैन्य सेवा का प्रावधान है –

River Having No Bridge: जानिए एक ऐसी नदी के बारे में जिस पर एक भी पुल नहीं है
Delhi Free Pilgrimage Scheme: दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जाने वाली तीर्थ यात्रा योजना के बारे में जानिए
Production Linked Incentive (PLI) Scheme: जानिए PLI स्कीम के तहत किन क्षेत्रों में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

  1. इजरायल –सबसे पहले बात करते हैं इजरायल की. इजरायल में सभी पुरुषों और महिलाओं के लिए सैन्य सेवा अनिवार्य है. इजरायली रक्षा बल में सभी पुरुषों को 3 साल और महिलाओं को  लगभग 2 साल तक सेवा देनी पड़ती है. यह नियम देश और विदेश में सभी इजरायली नागरिकों पर लागू होता है. केवल नए आप्रवासियों और कुछ ख़ास धार्मिक समूहों के लोगों को मेडिकल के आधार पर इस नियम में छूट दी गयी है. इसके अलावा विशेष परिस्थितियों में सेवा की अवधि को कम किया जा सकता है पर समाप्त नहीं.
  2. दक्षिण कोरिया - दक्षिण कोरिया की बात करें तो यहाँ राष्ट्रीय सैन्य सेवा के लिए एक मज़बूत सिस्टम बना हुआ है. देश के सभी पुरुष जो शारीरिक रूप से सक्षम हैं, को सेना में 21 महीने, नौसेना में 23 महीने या वायुसेना में 24 महीने की सेवा देना अनिवार्य है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया में युवाओं को पुलिस, तट रक्षक, अग्निशमन सेवा और कुछ विशेष मामलों में सरकारी विभागों में भी नौकरी करने का विकल्प मिलता है. हालाँकि ओलंपिक या एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाडियों को सेना में अनिवार्य रूप से सर्विस करने से छूट मिल सकती है. परन्तु मेडल नहीं लाने वाले खिलाडियों को देश में वापस आने के बाद सेना में अपनी सेवा देनी पड़ती है.
  3. उत्तर कोरिया - सबसे लम्बे सैन्य सेवा का प्रावधान उत्तर कोरिया में है. उत्तर कोरिया में पुरुषों को 11 साल और महिलाओं को 7 साल की अवधि तक सेना में नौकरी करनी पड़ती है.
  4. स्विट्ज़रलैंड - स्विट्ज़रलैंड में भी 18 से 34 वर्ष की आयु के सभी पुरुषों के लिए सैन्य सेवा देना अनिवार्य है. हालाँकि स्विट्ज़रलैंड में इस प्रावधान को ख़त्म करने के लिए साल 2013 में मतदान किया गया था. स्विट्ज़रलैंड में अनिवार्य सेवा देने की अवधि 21 सप्ताह लम्बी है, इसके बाद युवाओं को सालाना अतिरिक्त प्रशिक्षण दिया जाता है. वैसे स्विट्ज़रलैंड में अनिवार्य सेना को ज्वाइन करने का नियम देश में महिलाओं पर लागू नहीं होता है हाँ परन्तु अगर वे चाहें तो  अपनी मर्ज़ी से सेना में भर्ती हो सकतीं हैं.
  5. ब्राजील - ब्राजील में भी देश के 18 साल के सभी पुरुषों के लिए सैन्य सेवा देना अनिवार्य है. इस  अनिवार्य सैन्य सेवा की अवधि 10 से 12 महीने के बीच होती है. वैसे यहाँ पर स्वास्थ्य कारणों के चलते सेना में अनिवार्य रूप से सेवा देने के मामले में छूट मिलती है. इसके अलावा अगर कोई युवा विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई पूरी कर रहा है तो उसे कुछ समय दिया जा सकता है जिसके बाद उसे सेना में अनिवार्य सेवा के लिए जाना होगा.
  6. इरीट्रिया - अफ़्रीकी देश इरीट्रिया में भी युवाओं के लिए अनिवार्य रूप से राष्ट्रीय सेना में सेवा देने का प्रावधान है. इस देश में पुरुषों, युवाओं और अविवाहित महिलाओं को 18 महीने तक देश की सेना में काम करना पड़ता है.
  7. सीरिया - सीरिया भी वैसे देशों में शामिल है जहाँ के पुरुषों के लिए सैन्य सेवा देना अनिवार्य है. वैसे मार्च 2011 में राष्ट्रपति बशत अल अशर ने सीरिया में अनिवार्य सैन्य सेवा को 21 महीने की बज़ाय 18 महीने का करने का फैसला लिया था. सीरिया में जो व्यक्ति सरकारी नौकरी करते हैं वे अगर अनिवार्य सैन्य सेवा नहीं करते तो उनकी नौकरी जा सकती है. अनिवार्य सैन्य सेवा से भागने वालों को यहाँ 15 साल की जेल का सामना भी करना पड़ता है.
  8. जार्जिया - जार्जिया में अनिवार्य सैन्य सेवा की अवधि 1 साल के लिए है. इसमें 3 महीने के लिए युवाओं को युद्ध का प्रशिक्षण दिया जाता है तथा बाकी के बचे हुए 9 महीने उन्हें ड्यूटी ऑफिसर की तरह काम करना होता है जो पेशेवर सेना की मदद करते हैं.
  9. लिथुआनिआ - लिथुआनिआ में अनिवार्य सैन्य सेवा को साल 2008 में ख़त्म कर दिया गया था. परन्तु साल 2016 में लिथुआनिआ की सरकार ने इसे 5 साल के लिए फिर से शुरू किया. सरकार का कहना था कि बढ़ते रूसी सैन्य खतरों के जवाब में ऐसा किया गया है. लिथुआनिआ में  18 से 26 साल के पुरुषों को एक साल के लिए सेना में अनिवार्य रूप से अपनी सेवा देनी पड़ती है. इसमें केवल विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों और सिंगल फ़ादर को नियम से छूट दी गयी है.
  10. स्वीडन - स्वीडन में 100 सालों के बाद अनिवार्य सैन्य सेवा को साल 2010 में ख़त्म कर दिया था. इसके बाद यहाँ 2017 में इसे फिर से शुरू करने के लिए मतदान किया गया. इस फैसले के बाद जनवरी 2018 से 4000 पुरुष और महिलाओं को अनिवार्य सैन्य सेवा में बुलाने का फैसला लिया गया.
  11. तुर्की - तुर्की में 20 साल से ज्यादा आयु के सभी पुरुषों के लिए सैन्य सेवा अनिवार्य है. उन्हें 6 से 15 महीने के बीच सेना में अपनी सेवा देनी पड़ती है.
  12. ग्रीस – ग्रीस में 19 साल के सभी पुरुषों के लिए 9 महीने की सैन्य सेवा अनिवार्य है.
  13. ईरान – ईरान में 18 साल से ज्यादा आयु के सभी पुरुषों को 24 महीने सेना में नौकरी करनी पड़ती है.
  14. क्यूबा - क्यूबा में 17 से 28 साल की आयु के सभी पुरुषों को अनिवार्य सैन्य सेवा करनी हीं  पड़ती है.

सामान्य हिंदी ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
पर्यावरण ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
खेल ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
साइंस ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
अर्थव्यवस्था ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
भारतीय इतिहास ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  

उपरोक्त देशों के अलावा अन्य भी देश हैं जहाँ पर युवाओं के लिए सैन्य सेवा देना अनिवार्य है -
 
Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free General Awareness Topic Tests - Click here
Attempt Free Quantitative Aptitude Topic Tests - Click here
Attempt Free Reasoning Topic Tests - Click here
Attempt Free General English Topic Tests - Click here
Attempt Free Current Affair Topic Tests - Click here

Related Article

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

5 of the most valued marketing skills

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More

Top 10 career opportunities after 12th

Read More

Role of communication skills & personality development in life

Read More

Best use of Information Technology for every job 

Read More

NDA Exam 2024: Eligibility Criteria, Syllabus, Exam, Preperation Strategies

Read More