River Having No Bridge: जानिए एक ऐसी नदी के बारे में जिस पर एक भी पुल नहीं है

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Thu, 02 Jun 2022 12:43 PM IST

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक नदी ऐसी भी है जिस पर आज तक कोई पुल नहीं बन सका है. जी हाँ आपको जानकर हैरत होगी कि, आज जब टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस्ड हो चुकी है कि मनुष्य समन्दर पर भी पुल बना रहा है तो ऐसे में आखिर क्यों और कौन सी वह नदी है जिस पर आज तक कोई भी पुल नहीं बन पाया. आtपको बता दूँ कि उस नदी का नाम अमेज़न नदी है. आज मैं आपको बताउंगी कि कौन सी ऐसी वजह है जिसके चलते अभी तक अमेज़न नदी पर कोई पुल नहीं बनाया जा सका है. जबकि हम सब जानते हैं कि दो शहरों या दो देशों को आपस में जोड़ने वाली नदी के ऊपर बने पुल का क्या महत्त्व होता है. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / Advance GK Ebook-Free Download
May Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW
Indian States & Union Territories E book- Download Now


दुनिया का सबसे बड़ा रेन फारेस्ट (वर्षा वन)
अमेज़न दुनिया का सबसे बड़ा रेन फारेस्ट या वर्षा वन है. वर्षा वन को सदाबहार वन भी कहते हैं क्योंकि यहाँ बहुतायत में वर्षा होती है और सालों भर हरियाली बनी रहती है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अमेज़न का यह सदाबहार वन साढ़े पाँच करोड़ साल पुराना है. यह जंगल 70 लाख स्क्वायर किलोमीटर से भी ज्यादा बड़ा है.

दुनिया का लंग्स
इस जंगल को दुनिया का लंग्स यानि फेफड़ा भी कहा जाता है क्योंकि दुनिया को 20% ऑक्सीजन अमेज़ान के वन से हीं मिलता है. अमेज़ान नदी की लम्बाई की बात करें तो यह 6200 किलोमीटर से 7000 किलोमीटर लम्बी नदी है, फैलाव के हिसाब से अमेज़ान नदी दुनिया की सबसे बड़ी नदी है जबकि लम्बाई के हिसाब से यह नील नदी के बाद दुनिया की सबसे बड़ी नदी है.

9 देशों से होकर गुजरती है
अमेज़ान नदी दक्षिण अमेरिका के 9 देशों - ब्राजील, इक्वेडोर, बोलीविया, पेरू, वेनेजुएला, कोलंबिया, गयाना, फ्रेंच गयाना और सुरीनाम से होकर गुजरती है. अमेज़ान नदी ने दक्षिण अमेरिका के 40 प्रतिशत हिस्से को घेर रखा है. बावज़ूद इसके अमेज़ान नदी पर एक भी पुल नहीं बना हुआ है.
11 सौ से भी अधिक सहायक नदियाँ
अमेज़ान नदी पेरू के एण्डीज पर्वतमाला से निकल कर पूर्व की ओर बहते हुए अटलांटिक महासागर में जाकर मिलती है. अमेज़ान नदी की 11 सौ से भी अधिक सहायक नदियाँ हैं. अमेज़ान नदी के किनारों पर 9 देशों में करीबन 3 करोड़ लोग रहते हैं. पर इतनी बड़ी आबादी के होते हुए भी इस नदी पर एक भी पुल बनाने की जरुरत महसूस नहीं की गयी. आखिर क्यों ? चलिए मैं आपको बताती हूँ कि आखिक क्यों अमेज़ान नदी पर आज तक एक भी पुल नहीं बन पाया.

 
सामान्य हिंदी ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
पर्यावरण ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
खेल ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
साइंस ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
अर्थव्यवस्था ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
भारतीय इतिहास ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  


पुल बनाने में कई बड़ी चुनौतियाँ
  • दरअसल अमेज़ान नदी पर पुल बनाने में कई बड़ी चुनौतियाँ हैं.
  • सबसे बड़ी चुनौती है यहाँ का मौसम. क्यूंकि बरसात का मौसम आते हीं इस नदी का पानी 30 फीट से भी ज्यादा बढ़ जाता है. और यहाँ की भारी बरसात में यह अनुमान लगाना मुश्किल होता है कि नदी का कौन सा किनारा डूबेगा और कौन सा बचा रहेगा ताकि उस पर पुल बनाया जा सके. क्योंकि आगे पीछे के किनारे अगर डूब जाते हैं तो उस पुल का कोई मायने भी तो नहीं बनता है.
  • दूसरी वजह है इस नदी के किनारों की मिट्टी, जो बहुत ज्यादा नरम है.
  • तीसरी वजह पानी वाले घास और वनस्पतियों के छोटे छोटे द्वीप.
और चौथी तथा सबसे आखिरी वजह है कि इसके किनारे रहने वाले लोगों के लिए नदी हीं यातायात का मार्ग है ये लोग कार या अन्य वाहनों की बजाय बोट और फैरी से सफ़र करने को ज्यादा तरज़ीह देते हैं. और ये नहीं चाहते कि अमेज़ान नदी पर कोई ब्रिज बने.
 

भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची

Mughal Emperor Akbar विश्व की दस सबसे लंबी नदियां
भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची गांधी जयंती इतिहास और महत्व उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री


नहीं है जरुरत पुल की

फिर भी ऐसा नहीं है कि यहाँ कभी कोई ब्रिज नहीं बना. अमेज़न की एक सहायक नदी निग्रो पर 2010 में यहाँ 2 माइल्स लम्बा एक केबल ब्रिज बना था जो ब्राजील के मनाउस और इरंडूबा शहर को जोड़ता है. हाँ पर यह पुल अमेज़ान के मेन रीजन में नहीं था पर फिर भी पर्यावरणविदों के लिए यह पुल निराशा का कारण बना था क्योंकि इससे अमेज़ान के जंगलों तक विकास तो पहुँचता पर इसके साथ साथ प्रदुषण भी पहुँचता और पेड़ कटने भी शुरू होते. जिससे अमेज़ान नदी और अमेज़ान जंगल से दुनिया को मिलने वाला 20%शुद्ध ऑक्सीजन और 20%शुद्ध जल निश्चित रूप से प्रभावित होता. अब आप सभी समझ चुके होंगे कि अमेज़ान नदी पर कोई पुल क्यों नहीं है. जीहाँ यहाँ के लोगों को पुल की कोई ज़रूरत हीं नहीं है.
 
Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free General Awareness Topic Tests - Click here
Attempt Free Quantitative Aptitude Topic Tests - Click here
Attempt Free Reasoning Topic Tests - Click here
Attempt Free General English Topic Tests - Click here
Attempt Free Current Affair Topic Tests - Click here

Free E Books