UPSC Exam 2022 : क्या आप जानते हैं कि यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए किस कैटेगरी के उम्मीदवारों को मिलते हैं कितने अटेम्प्ट, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 23 Jun 2023 11:48 AM IST

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा (UPSC) सिविल सेवा में कुल 861 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 फरवरी 2022 से शुरू हो गई है। आयोग ने योग्य उम्मीदवारों से 22 फरवरी को शाम 6 बजे तक आवेदन मांगे हैं। साथ ही सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा की तिथि भी जारी कर दी गई है। परीक्षा 77 शहरों में 5 जून को आयोजित की जाएगी। इसकी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि समय से पहले ही अपना आवेदन पूरा कर लें। अंतिम समय में साइट ओवरलोड होने के कारण आवेदन प्रोसेस पूरा नहीं हो पाता है।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.

Source: Safalta.com

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

कैटेगरी वाइज उम्मीदवारों को मिलते हैं परीक्षा अटेम्प्ट करने का मौका


सिविल सेवा परीक्षा में लिमिटेशन हिस्सा लेने का दायरा निर्धारित होती है। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अगर पूरी तैयारी हो तभी परीक्षा में हिस्सा लेनी चाहिए। आयोग के द्वारा जारी निर्देशित शर्तों के तहत जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा में 6 बार अटेम्प्ट करने का मौका दिया जाएगा। वहीं, ओबीसी उम्मीदवारों को 9 बार मौके मिलते हैं। जबकि एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा में हिस्सा लेने का कोई लिमिटेशन नहीं होती है।

इस सुविधा से अपने अटेम्प्ट का कर सकते हैं बचाव

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने साल 2019 में सिविल सेवा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी राहत की घोषणा की थी। आयोग के द्वारा जारी आदेश के अनुसार अगर किसी उम्मीदवार को आवेदन करने के बाद किसी चीज की परेशानी होती है या उन्हें लगता है कि अच्छी तरह से परीक्षा की तैयारी नहीं हो पाई या कुछ अन्य कारण भी हो तो ऐसी स्थिति में उम्मीदवार अपना आवेदन वापस ले सकते हैं। इससे उम्मीदवारों का परीक्षा में अटेम्प्ट बेकार जाने की बचत होगी। हालांकि आवेदन करने के दौरान भुगतान फीस वापस नहीं होगी। सिविल सेवा परीक्षा 2022 के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार 1 मार्च से 7 मार्च 2022 तक अपना आवेदन वापस ले सकते हैं।   

जर्नल अवेयरनेस ई बुक - Download Free GK E-Book
 
यदि आप अन्य सरकारी नौकरी के लिए पात्रता मापदंड के बारे में विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Safalta के इन लेखों पर को पढ़  सकते हैं।
UPSC Eligibility Criteria SSC CPO Eligibility Criteria Delhi Police SI Eligibility Criteria 2022
 एसएससी सीजीएल पात्रता मानदंड
SEBI ग्रेड ए परीक्षा पैटर्न 2021 Uttar Pradesh Primary Teacher Salary 2022 RBI Grade B Eligibility Criteria CLAT परीक्षा के लिेए पात्रता मापदंड

5 जून को होगी प्रीलिम्स परीक्षा
यूपीएससी, सिविल सेवा के लिए सबसे पहले प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित करती है। यह पेपर दो भाग में होते हैं,जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक पेपर 200 अंकों का होता है। इन दोनों पेपर के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाता है। प्रीलिम्स परीक्षा यूपीएससी द्वारा 5 जून 2022 को आयोजित की जाएगी। इसके लिए आयोग ने 77 शहरों में परीक्षा केंद्र निर्धारित करेगी।

प्रतियोगी परीक्षाओं की कैसे करें सफल तैयारी
अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं तो आप एक बार सफलता ऐप डाउनलोड करके सफलता द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस वक्त रेलवे की विभिन्न परीक्षाओं के साथ ही SSC, यूपी लेखपाल व अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

Related Article

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Exploring the Growing Need for Green Jobs and Their Demand

Read More

Importance of Upskilling for High-Package Jobs in India

Read More

Mastering the UGC NET: A Comprehensive Preparation Guide

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More

Debunking Common Myths About Digital Literacy

Read More

The Top 100 SaaS Companies to Know In 2024

Read More