Top 5 Young Entrepreneurs of India जानिए भारत के टॉप 5 युवा इंटरप्रेन्योर्स के बारे में यहाँ

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Mon, 29 Aug 2022 11:19 PM IST

Highlights

दोस्तों आज हम बात करेंगे भारत के ऐसे 5 इंटरप्रेन्योर्स के बारे में जिन्होंने काफी कम उम्र में न सिर्फ अपना एक स्टार्ट-अप खोल लिया बल्कि उसे एक सफल बिज़नेस में कन्वर्ट भी कर दिया.
 

पिछले कुछ समय में भारत में बहुत सारे नए-नए स्टार्ट-अप्स शुरू किये गए हैं. ये स्टार्ट-अप्स काफी कम समय में बेहद पॉपुलर भी हुए हैं. लेकिन सबसे ख़ास बात ये है कि इन सभी स्टार्ट-अप्स को शुरू करने वाले व्यक्तियों की उम्र अधिकतम 36 वर्ष है. दोस्तों आज हम बात करेंगे भारत के ऐसे 5 इंटरप्रेन्योर्स के बारे में जिन्होंने काफी कम उम्र में न सिर्फ अपना एक स्टार्ट-अप खोल लिया बल्कि उसे एक सफल बिज़नेस में कन्वर्ट भी कर दिया. 

Source: Safalta.com



ग्राफिक डिजाइनिंग में अपना करियर बनाने के लिए आप हमारे  Graphic Designing Courses को भी ज्वाइन कर सकते हैं.  

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course  


भारत के 5 युवा इंटरप्रेन्योर्स

  1. बायजू रविचंद्रन (Byju Ravichandran)
  2. तिलक मेहता
  3. रितेश अगरवाल
  4. नितिन कामत, निखिल कामत
  5. त्रिशनीत अरोड़ा
 Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course  
 
  1.  बायजू रविचंद्रन – बायजू लर्निंग ऐप से आज भला कौन वाकिफ नहीं है. फोर्ब्स इंडिया की सूची के मुताबिक बायजू 2022 में टॉप 15 कंपनियों में से एक है. इस कंपनी की स्थापना बायजू रविचंद्रन ने दिव्या गोकुलनाथ के साथ मिलकर वर्ष 2011 में बेंगलुरु में की थी. आज यह एक यूनिकॉर्न कंपनी बन चुकी है यानि कि यह एक बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन को प्राप्त कर चुकी है. बायजू एक एडटेक कंपनी है जो कि एक बेहतरीन लर्निंग प्लेटफार्म साबित हुयी है.
      
  2. तिलक मेहता – तिलक मेहता का नाम तो आप सब ने सुन हीं रखा होगा. उनका एक विडियो काफी वायरल हुआ था जिसमें वो अपने पास जमा किये हुए पैसों को कैसे बढ़ाना है इसके बारे में बात करते हुए दिख रहे थे. तिलक मेहता ने मात्र 13 वर्ष की उम्र में ना सिर्फ एक कंपनी के सीईओ के रूप में पहचान बनायीं बल्कि कंपनी की स्थापना के दो वर्ष में हीं 100 करोड़ का अपना बिज़नस टारगेट भी पूरा कर लिया. उनकी कंपनी का नाम है “पेपर्स एंड पर्सल्स”. पेपर्स एंड पर्सल्स एक ऑनलाइन कूरियर कंपनी है. इस कंपनी का काम है अधिकतम 24 घंटे में मुंबई के अलग-अलग ऑफिस में पेपर्स और डाक्यूमेंट्स पहुँचाना. इस काम के लिए तिलक मेहता ने मुंबई के डब्बे वालों के साथ टाई-अप किया.

    ग्राफिक डिजाइनिंग में अपना करियर बनाने के लिए आप हमारे  Graphic Designing Courses को भी ज्वाइन कर सकते हैं.
     
  3. रितेश अगरवाल – रितेश अगरवाल ओयो रूम्स के सीईओ और संस्थापक हैं. उन्होंने मात्र 18 वर्ष की उम्र में वर्ष 2013 में ओयो रूम्स की शुरुआत की थी. ओयो रूम्स भी किसी परिचय का मोहताज नहीं है. किफ़ायती दाम पर कम्फर्टेबल एकोमोडेशन का सबसे बढ़िया विकल्प आज कोई है तो ओयो. मात्र 11 रूम्स की एकोमोडेशन से शुरू हुआ यह स्टार्ट-अप आज की तारिख में 100 देशों तक फ़ैल चुका है, साथ हीं रितेश अगरवाल सबसे कम उम्र में अरबपति बनने वाले दुनिया के दूसरे व्यक्ति का टाइटल भी पा चुके हैं.      
     
  4. नितिन कामत, निखिल कामत – नितिन कामत और निखिल कामत दोनों भाइयों ने मिलकर वर्ष 2010 में एक कंपनी की स्थापना की थी जिसका नाम है ज़ेरोधा स्टॉक ट्रेडिंग प्लेटफार्म. ज़ेरोधा भारत की नंबर एक डिस्काउंट ब्रोकर कंपनी बन चुकी है और इसके 5 मिलियन से अधिक यूजर हो चुके हैं. यह कंपनी निवेशकों को बेहद सस्ते में काफी अच्छी सुविधाएँ उपलब्ध कराती है.
     
  5. त्रिशनीत अरोड़ा – त्रिशनीत अरोड़ा टीएसी सिक्यूरिटी (TAC Security) नमक साइबर सुरक्षा फर्म के संस्थापक हैं. इथिकल हैकिंग का एक कोर्स पूर्ण करने के उपरान्त त्रिशनीत अरोड़ा ने इस कंपनी की स्थापना की. आज की तारीख में टीएसी सिक्यूरिटी बहुत साड़ी नामी गिरामी कंपनियों जैसे कि एयरटेल, रिलायंस ग्रुप इत्यादि को साइबर सिक्यूरिटी उपलब्ध कराती है. इस कंपनी की स्थापना वर्ष 2013 में हुयी थी.    
 
Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free Daily General Awareness - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning - Click here
Attempt Free Daily General English - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here

Related Article

Top 10 Tips to Optimize for Google’s Featured Snippets

Read More

Reel Success: Tips for Creating Engaging Video Content

Read More

How to increase website traffic, best way to increase traffic

Read More

What is Genetic Algorithm and Why is Important ?

Read More

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Exploring the Growing Need for Green Jobs and Their Demand

Read More

Importance of Upskilling for High-Package Jobs in India

Read More

Mastering the UGC NET: A Comprehensive Preparation Guide

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More