ये 7 डिजाइनिंग टूल्स सीख कर बनें ग्राफिक एक्सपर्ट, मिलेगी शानदार पैकेज वाली जॉब

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Wed, 29 Nov 2023 03:55 PM IST

Highlights

आप एफोर्डेबल प्राइस में सफलता डॉट कॉम से एक्सपीरियंस फैकल्टी से डिजाइनिंग सीख सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइन वो स्किल है जिसकी मदद से आप किसी इमेज, वीडियो को खूबसूरती से निखारते और एडिट करते हुए सुंदर बनाते हैं। ग्राफिक डिजाइन का चलन सालों पुराना है। ग्राफिक डिजाइन का अर्थ है किसी भी चीज को ग्राफिक या उसके चित्र (पिक्चर) बनाकर कम्युनिकेट करने का माध्यम है। आप किसी चीज का चित्रण करते हुए उसके बारे में एक्सप्लेन करते हैं, जैसे कोई चीज टेक्स्ट में उपलब्ध है तो आप उस टेक्स्ट को इमेज या उसका ग्राफिक बनाते हुए समझा सकते हैं। पुराने समय में मंदिरों और पहाड़ों में चित्रण किया जाता था और उस चित्र से लोग आज भी कही गई बातों को समझते हैं। वैसे ही आज के इंटरनेट और डिजिटल युग में चित्र को पेन कागज, पेंट पत्थरों पर करने के बजाए कंप्यूटर लैपटॉप टैब और स्मार्टफोन जैसे डिजिटल स्क्रीन में तैयार किया जाता है। जैसे आप बाजार से कोई भी सामान खरीद कर लाते हैं उसमें जो प्रिंट बना रहता है उसे ही ग्राफिक डिजाइन कहा जाता है। आज के समय में ग्राफिक डिजाइनर की बहुत डिमांड है, लगभग सभी क्षेत्रों में ग्राफिक डिजाइनर की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आप बेरोजगार हैं, गृहणी हैं या क्रिएटिव स्किल सीखने के इच्छुक हैं तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग जरूर सीखें।

Source: safalta



Graphic Designing Course Enroll Now


कहां से सीखें ग्राफिक डिजाइनिंग
ग्राफिक डिजाइनिंग में करियर बनाना चाह रहे हैं या सीखना चाह रहे हैं तो आप देश की जानी मानी ऐड टेक कंपनी ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स करवा रही है। आप एफोर्डेबल प्राइस में सफलता डॉट कॉम से एक्सपीरियंस फैकल्टी से डिजाइनिंग सीख सकते हैं। यहां आपको गूगल सर्टिफाइड टिचर से ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने का अवसर मिलेगा, जो कि आपके डिजाइनिंग करियर के साथ साथ अन्य चीजों में भी सहायता करेगी, जैसे कि अगर आप डिजिटल मार्केटिंग का काम करते हैं, सोशल मीडिया मैनेज करते हैं, सोशल मीडिया के लिए पोस्ट क्रिएट करते हैं या कंटेंट लिखते हैं तो इन सभी के लिए आपको ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत होती है, ऐसे में आप सफलता डॉट कॉम के ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स में एनरोल कर ग्राफिक डिजाइनिंग सीख सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

 

टॉप 7 ग्राफिक डिजाइन टूल 

1. एडोब एक्रोबेट रीडर
एडोब एक्रोबेट रीडर एडोब द्वारा ही डेवलप किया गया है, यह एक फ्री पीडीएफ रीडर टूल है। इस टूल से आप किसी भी पीडीएफ फाइल को पढ़ सकते हैं। यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो किसी पीडीएफ फाइल को पढ़ने के लिए फोन और कंप्यूटर, लैपटॉप में इंस्टॉल किया जाता है।

 

2. फोटोशॉप
अगर आपको क्रिएटिव स्किल में इंटरेस्ट है तो आप फोटोशॉप सीख कर एडिटिंग सीख सकते हैं। फोटोशॉप ग्राफिक डिजाइन का बहुत महत्वपूर्ण टूल है, जो कि डिजाइनिंग के क्षेत्र में बहुत काम आता है। फोटोशॉप सॉफ्टवेयर को एडोब कंपनी के द्वारा बनाया गया है। फोटो शॉप का इस्तेमाल डिजिटल इमेज क्रिएट करने के लिए किया जाता है।

3. कैनवा
कैनवा ग्राफिक डिजाइन में इस्तेमाल किया जाने वाला महत्वपूर्ण टूल में से एक हैं, ज्यादातर इसका इस्तेमाल ब्लॉग, वेबसाइट, सोशल मीडिया के लिए इमेज या डिजाइन तैयार कर सकते हैं। कैनवा एक क्लाउड एप्लीकेशन है जिससे डिजाइन बनाने के लिए इसे इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है। ये फ्री और पेड दोनों मोड में उपलब्ध है।

 

4. एडोब इलस्ट्रेटर
एडोब इलस्ट्रेटर एक डिजाइनिंग टूल है, जिसका उपयोग ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए किया जाता है। एडोब इलस्ट्रेटर एडोब कंपनी का ही हिस्सा है साथ ही इसका उपयोग विजिटिंग कार्ड, बैनर, डिजाइन करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग ज्यादातर पब्लिशिंग कंपनी में किया जाता है। इस टूल के इस्तेमाल से आप बहुत कम समय में ही अच्छी डिजाइन तैयार कर सकते हैं।

5. कोरल ड्रा
कोरल ड्रॉ एक वैक्टर ग्राफिक एडिटर है। इसे कोरल कॉरपोरेशन द्वारा बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर पब्लिशिंग क्षेत्र में किया जाता है। कोरल ड्रॉ बहुत सरल टूल है जिसका इस्तेमाल प्रोफेशनल डिजाइनर के साथ साथ जो नए नए डिजाइनिंग सीखें हैं वो भी इसमें काम कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल फ्लेक्स डिजाइनिंग के लिए किया जाता है।

To Learn Course : Graphic Design 

6. एडोब इनडिजाइन
एडोब इनडिजाइन एक ग्राफिक टूल है जिससे डिजाइन तैयार किया जाता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर न्यूजपेपर, मैगजीन, बैनर जैसे पब्लिशिंग के क्षेत्र में किया जाता है। इनडिजाइन से किसी भी ग्राफिक्स का लेआउट, इमेज, ड्राफ्टिंग का काम आसानी से कर सकते हैं। अगर आपके पास टेक्स्ट कंटेंट ज्यादा है तो इसके लिए आप इस टूल का उपयोग कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए:  डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

7. ऑटोकैड 2डी और 3डी
इस टूल और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में किया जाता है। इस टूल के मदद से आप ग्राफिक्स क्रिएट कर सकते हैं, ज्यादातर इसे मैकेनिकल, सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों द्वारा किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर में आप बिल्डिंग और मशीन से जुड़े ग्राफिक्स आसानी से डिजाइन कर सकते हैं। इस टूल से आप 2डी और 3डी ग्राफिक्स क्रिएट कर सकते हैं।

Related Article

The Significance of a Digital Marketing Course in Cuttack

Read More

The Future of PPC: Everything You Need to Know About PPC

Read More

The Power of SEM: What Every Business Owner Needs to Know

Read More

How to Generate Content Ideas with Topic Research

Read More

Mastering SEO: A Guide to Boosting Your Online Presence

Read More

Career After Having Digital Skills in India

Read More

Unlocking-success-21-effective-strategies-to-promote-your-blog

Read More

Latest Trends in Cybersecurity Threats

Read More

What is Chat GPT-4, Everything you need to know

Read More