Best Graphic Design Software जानिए 10 सर्वश्रेष्ठ ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर के बारे में

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Sat, 20 Aug 2022 06:48 PM IST

Highlights

हम यहाँ कुछ बेहद शानदार रूप से डिज़ाइन किए गए ग्राफिक डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर के बारे में बताएँगे जिसे आप निःसंकोच रूप से आज़मा सकते हैं.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
भले हीं आप एक शौकिया या अनुभवहीन ग्राफिक डिजाइनर हों या फिर एक एक्सपीरियंस्ड डिजिटल आर्टिस्ट, एक सही और उचित टूल का इस्तेमाल आपके कौशल को अभूतपूर्व रूप से निखार सकता है. एक सही प्रकार से निर्मित ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर आपको सहज रूप से नियंत्रण और लचीलापन प्रदान करता है जिसे एक बिगिनर भी बहुत हीं आसानी से समझ सकता है. अगर आप एक एक्सपीरियंस्ड यूजर हैं और पहले से हीं आपको ग्राफिक डिजाइन का तजुर्बा है तो फिर यह आपके लिए निःसंदेह और भी बेहतर उपकरण साबित हो सकता है. अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग में डिप्लोमा करना चाहते हैं तो सफलता.कॉम ने भी इसके लिए एक ऑनलाइन कोर्स लांच किया है. यह कोर्स कुल 30 घंटे का है.  ग्राफिक डिजाइनिंग में अपना करियर बनाने के लिए आप हमारे  Graphic Designing Courses को भी ज्वाइन कर सकते हैं.
 

कौन सा सॉफ्टवेयर सर्वश्रेष्ठ

आपके लिए कौन सा सॉफ्टवेयर सर्वश्रेष्ठ हो सकता है यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अलग अलग टूल्स के ऊपर हाथ आजमाएँ और एक्सपेरिमेंट करें. प्रत्येक सॉफ्टवेयर की अपनी अलग विशेषताएँ, अलग परफॉरमेंस, लागत और उपयोगिता होती है. बहुत से पेड़ ग्राफिक डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर (Paid Graphic Design Software) अपने उपयोगकर्ताओं को प्रोडक्ट के साथ बेहतर तालमेल या समझ बैठाने के लिए निःशुल्क ट्रायल भी प्रदान करते हैं. हम यहाँ कुछ बेहद शानदार रूप से डिज़ाइन किए गए ग्राफिक डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर के बारे में बताएँगे जिसे आप निःसंकोच रूप से आज़मा सकते हैं. अच्छी तरह से परीक्षण किए गए ये टूल्स आपको शानदार कस्टम डिज़ाइन बनाने में हेल्प कर सकता है जो अवश्य हीं आपके ग्राहकों को मंत्रमुग्ध कर देंगे.
तो 10 सर्वश्रेष्ठ ग्राफिक डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर की सूची पर डालते हैं एक नज़र -
  • एडोब फोटोशॉप (Adobe Photoshop)
  • एडोब इलस्ट्रेटर (Adobe Illustrator)
  • एडोब इनडिजाईन (Adobe InDesign)
  • एफिनिटी डिज़ाइनर (Affinity Designer)
  • मेगा क्रिएटर (Mega Creator)
  • कोरेलड्रा ग्राफ़िक्स (CorelDRAW Graphics)
  • ग्रेविट डिज़ाइनर (Gravit Designer)
  • जीआईएमपी (GIMP)
  • स्केच (Sketch) 
  • ल्यूनेसी (Lunacy )
 

1. एडोब फोटोशॉप (Adobe Photoshop)

एडोब फोटोशॉप यकीनन एक सबसे अच्छा और लोकप्रिय ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर है. इसका उपयोग दुनिया भर के लाखों आर्टिस्ट के द्वारा किया जाता है. इससे आप बैनर, पोस्टर, वेबसाइट या लोगो कुछ भी बना सकते हैं. एडोब फोटोशॉप में ऐसे सभी टूल्स पाए जाते हैं जिससे आप किसी छोटे से एडिट से लेकर कोई बहुत गूढ़ और परिष्कृत डिज़ाइन तक आराम से बना सकते हैं.
इमेज एडिटिंग के साथ-साथ, नेचुरल आर्टवर्क और कंपोजिशन या फिर बैकग्राउंड से कुछ भी हटाना हो आप इस सॉफ्टवेयर से सब कुछ कर सकते हैं. यही नहीं इसमें आप 3D में भी काम कर सकते हैं.
 

2. एडोब इलस्ट्रेटर (Adobe Illustrator)

एडोब इलस्ट्रेटर एक वेक्टर बेस ग्राफिक डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर है. इसका प्रयोग विजिटिंग कार्ड, बैनर, कार्टून करैक्टर, वेब पेज का लेआउट आदि बहुत से डिजाइन बनाने, मिश्रण करने या उन्हें परिष्कृत करने के लिए किया जाता है. यह एक बहुत पॉपुलर और टॉप ग्रेड सॉफ़्टवेयर है और पूरी दुनिया में इसका प्रयोग बहुतायत में किया जाता है. एडोब ने एडोब इलस्ट्रेटर ड्रा नाम से एक मोबाइल संस्करण भी बनाया है, जो सर्वश्रेष्ठ ग्राफिक डिज़ाइन ऐप में से एक है. एडोब इलस्ट्रेटर सॉफ़्टवेयर लगभग सारे फाइल फोर्मेट को सपोर्ट करता है. इस सॉफ़्टवेयर से आप काफी कम समय में अच्छे से अच्छा डिज़ाइन तैयार कर सकते है. इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है.
 

3. एडोब इनडिजाईन (Adobe InDesign)

एडोब इनडिजाईन भी एडोब का हीं एक अन्य सॉफ़्टवेयर है जिसका उपयोग डिज़ाइन बनाने के लिए किया जाता है. इस ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर का प्रयोग मुख्य रूप से पब्लिशिंग इंडस्ट्री में किया जाता है. एडोब इनडिजाईन की मदद से आप किताबें, मैगजीन्स, पोस्टर्स, इन्फो शीट्स, इंटरैक्टिव पीडीएफ, ब्रोशर आदि कई सारी चीजें डिजाइन कर सकते हैं. एडोब इनडिजाईन एक एडजस्ट लेआउट विकल्प प्रदान करता है जिसकी मदद से आप अपने डाक्यूमेंट्स के टेक्स्ट को चेंज कर सकते हैं. इसी के साथ आपका ग्राफ़िक भी तदनुसार एडजस्ट हो जाएगा.
 

4. एफिनिटी डिज़ाइनर (Affinity Designer)

यह ग्राफिक डिज़ाइन ऐप केवल एंड्राइड टूल्स के लिए बनाया गया है. इसका इस्तेमाल वेक्टर ग्राफिक्स बनाने के लिए किया जाता है. इस ऐप के प्रयोग से आप अधिक अनुभव के बगैर भी जटिल और आकर्षक डिजाइन बना सकते हैं. जैसा कि नाम से हीं पता चल रहा है यह ऐप अपने उपयोगकर्ता को एक अनंत कैनवास प्रदान करता है. एफिनिटी डिज़ाइनर ऐप ट्रांसलेशन, स्केल, फ्लिप, डिस्टॉर्ट इत्यादि जैसी बहुत उन्नत फीचर्स प्रदान करता है.
 

5. मेगा क्रिएटर (Mega Creator)

मेगा क्रिएटर एक ऑनलाइन DIY ग्राफिक एडिटर है जिससे आप प्री मेड एलिमेंट्स के लिए आकर्षक ग्राफिक्स बना सकते हैं. यह वेब और मोबाइल ऐप डिजाइनरों, सोशल मीडिया मार्किटर्स, ब्लॉगर्स, कॉपीराइटर, टीचर्स स्टूडेंट आदि के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है, जिन्हें थोड़े समय में प्रो-लुकिंग पिक्चर्स की जरुरत होती है. आप इसमें कस्टमाइज़ करके हज़ारों फ़्लैट और 3D पिक्चर्स बना सकते हैं. आप इससे एक से बढ़ कर एक सुंदर कोलाज बना सकते हैं. आप बिना किसी विशेष कौशल के अपने ग्राफिक्स को अपलोड कर सकते हैं और उन्हें मेगा क्रिएटर की गैलरी के एलिमेंट के साथ मिक्स भी कर सकते हैं.
 

6. कोरेलड्रा ग्राफ़िक्स (CorelDRAW Graphics)

कोरेलड्रा ग्राफ़िक्स एक बहुत शक्तिशाली डिज़ाइन टूल है. इस डिज़ाइन प्रोग्राम के साथ, आप प्रोफेशनल वेक्टर पिक्चर्स बना सकते हैं. यह बहुत तेज़ और स्मार्ट तरीके से काम करने में आपकी मदद करता है. इसकी मदद से आप लोगो, वेब डिज़ाइन या प्रिंट प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं.
 

7. ग्रेविट डिज़ाइनर (Gravit Designer)

यह एक और फ्री ग्राफिक डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर है जिसका उपयोग वेक्टर-बेस्ड डिज़ाइन बनाने के लिए किया जा सकता है. इस प्रोग्राम के माध्यम से आप लोगो बनाना, फोटो एडिट करना, एनिमेशन बनाना आदि काम कर सकते हैं. ग्रेविट डिज़ाइनर, ऑफलाइन वर्जन में फ्री प्लान नहीं देता है. ग्रेविट डिज़ाइनर, सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता की जरूरतों के अनुसार पूरी तरह से अनुकूल है.
 

8. जीआईएमपी (GIMP)

यह एक मुफ्त ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर है जो विंडोज, लिनक्स और मैक ओएस जैसे कई प्लेटफॉर्म पर काम करता है. जीआईएमपी (GIMP) एक ओपन-सोर्स प्रोग्राम है जिसमें आप इसके सोर्स कोड को बदल सकते हैं और प्रोग्राम को वितरित भी कर सकते हैं. जीआईएमपी (GIMP) का उपयोग आप इमेज को रीटच करने लिए कर सकते हैं. इसमें आप क्रिएटिव कंपोजिट बना सकते हैं तथा आइकन और लोगो जैसे प्रिंट डिज़ाइन के साथ इंटरफ़ेस कंपोनेंट और मॉकअप को भी डिज़ाइन कर सकते हैं.
 

9. स्केच (Sketch) 

स्केच एक मैक-ओनली ग्राफिक डिज़ाइन प्रोग्राम है जो मुख्य रूप से डिजिटल डिज़ाइन पर केंद्रित है. इन डिजिटल डिजाइनों का उपयोग वेबसाइट, ऐप और इंटरफेस बनाने के लिए किया जाता है. फोटोशॉप के विपरीत, स्केच, फोटो एडिटिंग या प्रिंट वर्क के लिए नहीं बनाया गया है. इस प्रोग्राम में एक स्मार्ट लेआउट सुविधा दी गयी है जिसमें कंटेंट के आधार पर कंपोनेंट का आकार ऑटोमैटिकली बदल जाएगा. सॉफ़्टवेयर में सैकड़ों प्लगइन्स हैं जो आपको वेक्टर एडिटिंग और अन्य डिज़ाइन कार्य को करने में मदद करते हैं. इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप डिजिटल आइकन भी बना सकते हैं.
 

10. ल्यूनेसी (Lunac)

ल्यूनेसी, वेब डिज़ाइन के लिए एक फ्री और सुपर-फ़ास्ट ग्राफ़िक सॉफ़्टवेयर है. इसमें वह सब कुछ है जो आपको ऐसे किसी ऐप्स में चाहिए होता है. सामान्य रूप से ग्राफिक्स के लिए गुगलिंग करने में आप जो अपना कीमती समय खर्च करते हैं, ल्यूनेसी आपका वह सारा समय आराम से बचा देता है. ऐप के ठीक अंदर हजारों आइकन, इमेज और तस्वीरें उपलब्ध हैं. इसके अलावा, नियमित कार्यों को स्वचालित करने के लिए लूनेसी को आसान एआई-पावर्ड टूल से चार्ज किया जा सकता है.
ल्यूनेसी इंटरनेट का आदी नहीं है, और इसकी अधिकांश सुविधाएँ ऑफ़लाइन काम करती हैं. हाँ पर यदि आप अपने साथी डिजाइनरों के साथ ऑनलाइन सहयोग से काम करना पसंद करते हैं, तो इससे यह भी संभव है. ल्यूनेसी ऐप का इंटरफ़ेस 21 भाषाओं में आता है.
 

Graphic Design, जानिए क्या होता है ग्राफिक डिजाइनर और कैसे घर बैठे बना सकते हैं आप अपना करियर

Short Term Courses, क्या होते हैं शॉर्ट टर्म कोर्सेज ? जाने किस प्रकार आप शॉर्ट कोर्स करके अपना करियर बना सकते हैं

एडोब फोटोशॉप (Adobe Photoshop) क्या है ?

एडोब फोटोशॉप एक बेहतरीन ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर है. इसका उपयोग दुनिया भर के लाखों आर्टिस्ट के द्वारा किया जाता है. इससे आप बैनर, पोस्टर, वेबसाइट या लोगो कुछ भी बना सकते हैं.

एडोब फोटोशॉप में कौन कौन से टूल्स पाए जाते हैं ?

एडोब फोटोशॉप में ऐसे सभी टूल्स पाए जाते हैं जिससे आप किसी छोटे से एडिट से लेकर कोई बहुत गूढ़ और परिष्कृत डिज़ाइन तक आराम से बना सकते हैं.

एडोब इलस्ट्रेटर (Adobe Illustrator) क्या है ? और इसका प्रयोग किन चीजों में किया जाता है ?

एडोब इलस्ट्रेटर एक वेक्टर बेस ग्राफिक डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर है. इसका प्रयोग विजिटिंग कार्ड, बैनर, कार्टून करैक्टर, वेब पेज का लेआउट आदि बहुत से डिजाइन बनाने, मिश्रण करने या उन्हें परिष्कृत करने के लिए किया जाता है.

एफिनिटी डिज़ाइनर (Affinity Designer) में कौन कौन से फीचर्स पाए जाते हैं ?

एफिनिटी डिज़ाइनर ऐप ट्रांसलेशन, स्केल, फ्लिप, डिस्टॉर्ट इत्यादि जैसी बहुत उन्नत फीचर्स प्रदान करता है.

एडोब इनडिजाईन (Adobe InDesign) का प्रयोग मुख्य रूप से किस इंडस्ट्री में किया जाता है ?

एडोब इनडिजाईन सॉफ्टवेयर का प्रयोग मुख्य रूप से पब्लिशिंग इंडस्ट्री में किया जाता है. एडोब इनडिजाईन की मदद से आप किताबें, मैगजीन्स, पोस्टर्स, इन्फो शीट्स, इंटरैक्टिव पीडीएफ, ब्रोशर आदि कई सारी चीजें डिजाइन कर सकते हैं.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Trending Courses

Master Certification in Digital Marketing  Programme (Batch-14)
Master Certification in Digital Marketing Programme (Batch-14)

Now at just ₹ 64999 ₹ 12500048% off

Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-8)
Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-8)

Now at just ₹ 46999 ₹ 9999953% off

Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-25)
Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-25)

Now at just ₹ 24999 ₹ 3599931% off

Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning
Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning

Now at just ₹ 16999 ₹ 3599953% off

Flipkart Hot Selling Course in 2024
Flipkart Hot Selling Course in 2024

Now at just ₹ 10000 ₹ 3000067% off

Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)
Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)

Now at just ₹ 29999 ₹ 9999970% off

Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!
Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!

Now at just ₹ 1499 ₹ 999985% off

WhatsApp Business Marketing Course
WhatsApp Business Marketing Course

Now at just ₹ 599 ₹ 159963% off

Advance Excel Course
Advance Excel Course

Now at just ₹ 2499 ₹ 800069% off