Doubt Banner

Graphic Design, जानिए क्या होता है ग्राफिक डिजाइनर और कैसे घर बैठे बना सकते हैं आप अपना करियर

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Sat, 30 Jul 2022 11:22 AM IST

Highlights

क्या आप भी एक सफल ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना चाहते हैं ?  आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें.

ग्राफ़िक डिज़ाइन दूसरों तक अपनी सूचना या संदेशों को संप्रेषित करने या पहुँचाने का एक प्रभावशाली ढंग, एक अबिलिटी या पकौशल है. जिसके आधार पर हम अपनी आवश्यकता अनुसार किसी दृश्य सामग्री (visual material) की संरचना में परिवर्तन कर सकते हैं. यह एक आर्ट और प्रोफेशन भी है जिसके अंतर्गत इमेजिंग, सिम्बल, कलर, टेक्स्ट, टाइपोग्राफी आदि विभिन्न डिजाइनिंग एलिमेंट को व्यवस्थित करके उनका उपयोग दूसरों तक अपना संदेश पहुँचाने के लिए किया जाता है. ग्राफिक डिजाइनिंग में अपना करियर बनाने के लिए आप हमारे  Graphic Designing Courses कोर्स को भी ज्वाइन कर सकते हैं. 
 

ग्राफिक डिज़ाइन का उपयोग

ग्राफिक डिज़ाइन का उपयोग लोगो बनाने से लेकर पुस्तकों,  समाचार पत्रों तथा पत्रिकाओं आदि में प्रयोग किए जाने वाले विज्ञापन, उत्पाद पैकेजिंग, डिज़ाइन, साइनेज आदि के लिए किया जाता है. ग्राफिक डिजाइनरों को अपनी सामग्री (material) बनाने की यथोचित स्वतंत्रता होती है. इसके लिए दृश्य सामग्री (visual material) आदि बनाई जाती है.

Source: safalta

विजुअल कम्युनिकेशन

ग्राफ़िक डिजाइनिंग को विजुअल कम्युनिकेशन (Visual Communication) भी कहा जाता है. जहाँ व्यक्ति अपने विजुअल कन्टेंट के माध्यम से अपना संदेश या अपनी बात दूसरों तक पहुँचा पाता है. ग्राफ़िक डिजाइनिंग का इस्तेमाल अधिकतर सेल्स, मार्केटिंग अथवा यूजर एक्सपीरियंस को श्रेष्ठ बनाने के लिए किया जाता है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
वर्तमान में ग्राफिक डिजाइनिंग का उपयोग प्रिंट एडवरटिज्मेंट, आइडेंटिटी डिज़ाइन, पिक्चर्स, आइकॉन, पोस्टर्स, सिस्टम एप्लीकेशन, सोशल मीडिया, मोबाइल एप्लीकेशन, पैकेजिंग आदि हर क्षेत्र में किया जा रहा है.

कैसे बने ग्राफ़िक डिज़ाइनर

क्या आप भी एक सफल ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना चाहते हैं ?  आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें –
  • आप भी एक सफल ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपमें कुछ खास गुणों का होना जरुरी है. क्योंकि यह एक ऐसा फील्ड है जिसमें आपकी प्राकृतिक कलात्मक क्षमता या नेचुरल क्रिएटिविटी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.
  • अगर आपकी रूचि आर्ट अथवा चित्रकारी में है तो आप सफलतापूर्वक ग्राफ़िक डिजाइनिंग में अपना कैरियर बना सकते हैं.
  • वैसे अगर चाहें तो इसकी टेक्निकल बारीकियों को आप कहीं से सीख भी सकते हैं और अपने अभ्यास तथा अनुभव से वांछित सफलता हासिल कर सकते हैं.
  • एक बार जब आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनने की सोच लेते हैं तो सबसे पहले आपको हमेशा कुछ विशेष क्रिएटिविटी के साथ कुछ न कुछ नयापन लिए हुए चित्रकारी का अभ्यास करना चाहिए.
  • आप छोटे छोटे प्रोजेक्ट्स तैयार कर उनकी प्रैक्टिस कर सकते हैं और अपनी डिज़ाइन अथवा ड्राइंग के द्वारा दूसरों को कोई मैसेज देकर लोगों का उस ख़ास चीज के प्रति  ध्यान आकर्षित कर सकते हैं.
  • ये शुरुआती स्टेप्स आपको डिजाइनिंग के क्षेत्र में आगे ले जाने में मदद करेंगे.
 

Also Read:

Graphic Designer Salary

Resume and CV Advice for Graphic Designers

How To Become an Illustrator?

Graphic Designer Interview Questions

 

ग्राफ़िक डिज़ाइनर, आगे की प्रक्रिया

आगे 12 वीं पास करने के बाद (ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनने के लिए आवश्यक योग्यता) आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग में डिप्लोमा कर सकते हैं इससे आपकी ग्राफ़िक डिजाइनिंग में बेसिक पकड़ बनेगी और सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने हुनर को और भी अच्छी तरह से निखार पाएँगे. ग्राफ़िक डिजाइनिंग में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप अपने करियर की शुरुवात कर सकते हैं.
इसके अलावा अगर भविष्य में आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग के करियर में और भी ज्यादा अच्छी ग्रोथ करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Bachelor Degree लेनी होगी, ताकि आने वाली अवसरों की सम्भावना की कोई कमी न आने पाए.

Free E Books