डिजाइन क्षेत्र के इन 10 टूल्स की है जानकारी तो नहीं रहेंगे बेरोजगार

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Tue, 14 Feb 2023 02:44 PM IST

Highlights

ग्राफिक डिजाइनिंग में करियर बनाना चाह रहे हैं या सीखना चाह रहे हैं तो आप देश की जानी मानी ऐड टेक कंपनी ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स करवा रही है। आप एफोर्डेबल प्राइस में सफलता डॉट कॉम से एक्सपीरियंस फैकल्टी से डिजाइनिंग सीख सकते हैं।

इंटरनेट और डिजिटल मार्केटिंग के उपयोग बढ़ने के बाद से कंपनियों में ग्राफिक डिजाइनर की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में इस क्षेत्र युवाओं के लिए नौकरी और फ्रीलांसिंग के भी काफी स्कोप हैं। इस क्षेत्र में अगर आप स्किल्ड होते हैं या करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको शानदार पैकेज के साथ नौकरी मिलेगी जिससे आप वर्क फ्रॉम होम और वर्क फ्रॉम ऑफिस दोनों मोड में कर सकते हैं। एक ग्राफिक डिजाइनर को डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर बनाने और काम करने के लिए ये टॉप 10 ग्राफिक डिजाइनिंग टूल पर काम करने आना चाहिए। अगर आपको ये दस टूल आते हैं तो आपको आसानी से किसी भी कंपनी में लाखों के पैकेज के साथ जॉब में अपॉइंट किया जाएगा, साथ ही आप फ्रीलांसर की तरह भी काम कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको टॉप 10 ग्राफिक डिजाइनिंग के टूल के बारे में बताएंगे।

Source: safalta


कहां से सीखें ग्राफिक डिजाइनिंग


ग्राफिक डिजाइनिंग में करियर बनाना चाह रहे हैं या सीखना चाह रहे हैं तो आप देश की जानी मानी ऐड टेक कंपनी ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स करवा रही है। आप एफोर्डेबल प्राइस में सफलता डॉट कॉम से एक्सपीरियंस फैकल्टी से डिजाइनिंग सीख सकते हैं। यहां आपको गूगल सर्टिफाइड टिचर से ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने का अवसर मिलेगा, जो कि आपके डिजाइनिंग करियर के साथ साथ अन्य चीजों में भी सहायता करेगी, जैसे कि अगर आप डिजिटल मार्केटिंग का काम करते हैं, सोशल मीडिया मैनेज करते हैं, सोशल मीडिया के लिए पोस्ट क्रिएट करते हैं या कंटेंट लिखते हैं तो इन सभी के लिए आपको ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत होती है, ऐसे में आप सफलता डॉट कॉम के ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स में इनरोल कर ग्राफिक डिजाइनिंग सीख सकते हैं।

Graphic Designing Course Enroll Now

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


टॉप 10 बेस्ट ग्राफिक डिजाइनिंग टूल

 

एडोब फोटोशॉप


एडोब फोटोशॉप सबसे लोकप्रिय डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर में से एक है। इसका उपयोग दुनियाभर के लाखों ग्राफिक डिजाइनर उपयोग करते हैं। इससे आप बैनर, पोस्टर, वेबसाइट, इमेज, लोगो बनाना चाह रहे हैं तो इस टूल का उपयोग कर सकते हैं।


स्केच  


स्केच एक मैक-ओनली ग्राफिक डिज़ाइन प्रोगाम है, जिसका उपयोग ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए किया जाता है। इससे वेबसाइट, ऐप और इंटरफेस बनाने के लिए स्केच टूल का इस्तेमाल किया जाता है। स्केच का उपयोग फोटो एडिटिंग और प्रिंट वर्क के लिए नहीं उपयोग किया जाता है। स्केच टूल की मदद से आप अन्य डिजाइनर की मदद से एक प्रोटोटाइप बना सकते हैं।

 क्या है कैनवा, जानें इससे पैसा कमाने का तरीका


एडोब इलस्ट्रेटर


एडोब इलस्ट्रेटर वेक्टर डिजाइन के लिए ज्यादातर यूज किया जाता है। आप इससे आर्टवर्क, आइकन्स, पोस्टर, बना सकते हैं। एडोब इलस्ट्रेटर में बनाए गए डिजाइन को आप बिजनेस कार्ड, होर्डिंग, स्मार्टफोन, 8 के स्क्रीन के लिए उपयोग किया जाता है। इस टूल से आप ड्रॉ, मिक्सिंग और रीफाइन डिजाइन करने के लिए कर सकते हैं।
 

ल्यूनेसी


ल्यूनेसी यूआई, यूएक्स और वेब डिजाइन के लिए फ्री सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग टूल है। इस टूल में आपको हजारों आइकन, इमेज और टेम्पलेट हैं, जिसका इस्तेमाल आप डिजाइनिंग के लिए कर सकते हैं। यह टूल बिना इंटरनेट के भी काम करती है।
 

मेगा क्रिएटर


मेगा क्रिएटर ग्राफिक्स बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। ये टूल वेब, मोबाइल ऐप, ऐप डिजाइनर, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ब्लॉग, कॉपीराइट, के लिए बेहतरीन टूल है। इससे आप 3डी इमेज को कस्टमाइज करके इमेज क्रिएट कर सकते हैं।

जानिए क्या होता है ग्राफिक डिजाइनर और कैसे घर बैठे बना सकते हैं आप अपना करियर

 

एफ़िनिटी डिजाइनर


एफ़िनिटी डिज़ाइनर इलस्ट्रेटर का एक सस्ता ऑप्शन है जो कि विशेष रूप से शुरुआती डिजाइनर के लिए है, जिन लोगों को अच्छे से डिजाइनिंग नहीं आती है वो इस टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप अपने वर्कफ्लो में सुधार ला सकते हैं, साथ ही आप अपने क्रिएटिव स्किल को इस टूल से निखार सकते हैं।
 

एडोब इनडिजाइन


एडोब इनडिजाइन का उपयोग डिजाइन बनाने के लिए किया जाता है। एडोब इनडिजाइन का इस्तेमाल पब्लिशिंग इंडस्ट्री में किया जाता है। इससे आप किताब, पत्रिकाएं, सूचना पत्र, पीडीएफ, ब्रोशर डिजाइन कर सकते हैं। इसके एडजस्ट लेआउट से आप डॉक्यूमेंट टेक्स्ट को बदल सकते हैं।

जानिए 10 सर्वश्रेष्ठ ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर के बारे में

 

 ज़ारा डिज़ाइनर प्रो एक्स


ज़ारा डिज़ाइनर प्रो एक्स बिटमैप और वैक्टर क्रिएशन के लिए बनाया गया है। इस टूल से आप डेस्कटॉप पब्लिशिंग, ग्राफिक डिजाइन, इलस्ट्रेटर, फोटो एडिटिंग एक ही स्थान पर कर सकते हैं। इस टूल में आपको ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए ढेर सारा टेम्पलेट, लेआउट, डिज़ाइन और इमेज प्रोवाइड करता है।


जीआईएमपी (GIMP)


जीआईएमपी एक फ्री ग्राफिक डिजाइन टूल है, जो कि विंडोज, लिनक्स और मैक ओएस जैसे प्लेटफॉर्म पर काम करने में सक्षम है। ये एक ओपन सोर्स प्रोग्राम है जो आपको इसके सोर्स कोड को बदलने और प्रोग्राम को बांटने की अनुमति देता है। इससे कई कस्टमाइज़ प्रोग्राम और 3rd पार्टी प्लगिन है जिसका उपयोग GIMP में अच्छे डिजाइन क्रिएट करने के लिए किया जाता है।
 

ग्रेविट डिजाइनर


ग्रेविट डिजाइनर एक फ्री ग्राफिक डिजाइनिंग टूल है, जिसका उपयोग वेक्टर बेस्ड डिजाइन क्रिएट करने के लिए किया जाता है। इस टूल से आप लोगो, इमेज एडिट, एनिमेशन बना सकते हैं। आपको बतां दे कि फ्री प्लान में ग्रेविट का ऑफलाइन वर्जन उपलब्ध नहीं है। 

Related Article

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More

CRM Integration Made Easy: Tips for Seamless Implementation

Read More

5 of the most valued marketing skills

Read More

How to Increase Leads by Marketing Automation, know here

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More