ग्राफिक डिजाइन के इन पहलुओं को सीखकर घर बैठे कमाएं लाखों रुपये

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Tue, 21 Feb 2023 09:11 PM IST

Highlights

ग्राफिक डिजाइन विजुअल कंटेंट बनाने की वह प्रोसेस है जो अपने दर्शकों को चित्र और दृश्य के माध्यम से संवाद करते हुए बातचीत करते हैं।

जब कभी भी आप ग्राफिक डिजाइन के बारे में सुनते हैं तो अक्सर आपके दिमाग में आता होगा कि ग्राफिक डिजाइन क्या है? ग्राफिक डिजाइन के कई प्रकार हैं और इन सभी में जो समान है वह है कि चित्र, डिजाइन और दृश्य के माध्यम से संवाद करना। आमतौर पर ग्राफिक डिजाइन कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल और टैबलेट पर किए जाते हैं। ग्राफिक डिजाइन विजुअल कंटेंट बनाने की वह प्रोसेस है जो अपने दर्शकों को चित्र और दृश्य के माध्यम से संवाद करते हुए बातचीत करते हैं। विजुअल कम्युनिकेशन की आवश्यकता आज के समय में मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बहुत है, क्योंकि कोई भी कंपनी अपनी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करता है, तो वह बार बार हर एक व्यक्ति को जाके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में नहीं बोल बता सकता है, यहां डिजिटल मार्केटिंग काम आता है। यहां ग्राफिक डिजाइन की मदद से आप अपने प्रोडक्ट की अच्छी पैकेजिंग करते हैं जिसमें अच्छे इमेज, कलर, फॉन्ट, टैक्स्ट का इस्तेमाल करते हुए प्रोडक्ट के बारे में बताया जाता है। जब कोई कस्टमर प्रोडक्ट खरीदने जाता है तो वह पैकेजिंग देखता है जहां उसे बिना किसी के कुछ बताए उस प्रोडक्ट के बारे में पता चलता है, यही विजुअल आर्ट और विजुअल कम्युनिकेशन है। इस लेख में हम जानेंगे कि ग्राफिक डिजाइन कैसे काम करता है और डिजाइनिंग करते हुए किन चीजों की आवश्यकता होती।

Graphic Designing Course Enroll Now

Source: safalta


कहां से सीखें ग्राफिक डिजाइनिंग

ग्राफिक डिजाइनिंग में करियर बनाना चाह रहे हैं या सीखना चाह रहे हैं तो आप देश की जानी मानी ऐड टेक कंपनी ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स करवा रही है। आप एफोर्डेबल प्राइस में सफलता डॉट कॉम से एक्सपीरियंस फैकल्टी से डिजाइनिंग सीख सकते हैं। यहां आपको गूगल सर्टिफाइड टिचर से ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने का अवसर मिलेगा, जो कि आपके डिजाइनिंग करियर के साथ साथ अन्य चीजों में भी सहायता करेगी, जैसे कि अगर आप डिजिटल मार्केटिंग का काम करते हैं, सोशल मीडिया मैनेज करते हैं, सोशल मीडिया के लिए पोस्ट क्रिएट करते हैं या कंटेंट लिखते हैं तो इन सभी के लिए आपको ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत होती है, ऐसे में आप सफलता डॉट कॉम के ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स में एनरोल कर ग्राफिक डिजाइनिंग सीख सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


डिजाइन क्षेत्र के इन 10 टूल्स की है जानकारी तो नहीं रहेंगे बेरोजगार


ग्राफिक डिजाइन के महत्वपूर्ण तत्व कौन से हैं

कलर
टाइपोग्राफी
लाइन
शेप
स्पेस
टेक्सचर
हायरारकी

डिजाइन क्षेत्र के इन 10 टूल्स की है जानकारी तो नहीं रहेंगे बेरोजगार


ग्राफिक डिजाइन क्यों महत्वपूर्ण है और इसमें करिअर ऑप्शन क्या है



जिन्हें ग्राफिक डिजाइन के बारे में पता है उन्हें यह भी जानने की आवश्यकता है कि आज के समय में ग्राफिक डिजाइन क्यों महत्वपूर्ण है और इसमें क्या करिअर ऑप्शन है। आज के समय में ग्राफिक डिजाइन के बारे में बात करें तो इसका बहुत महत्व है एक तरह से पब्लिक हो या प्राइवेट, पर्सनल हो या प्रोफेशनल सभी क्षेत्रों में ग्राफिक डिजाइन की बहुत महत्व है, इन सभी क्षेत्रों में ग्राफिक डिजाइन की आवश्यकता और डिमांड है। बुक कवर, पैम्प्लेट, मैगज़ीन डिजाइन, न्यूज पेपर डिजाइन, कवर पेज डिजाइन, पैकेजिंग, बैनर, प्रोडक्ट डिजाइन, मार्केटिंग, एडवर्टाइजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, वेबसाइट, ऐप्स इन सभी जगहों पर ग्राफिक डिजाइन की आवश्यकता होती है। अगर आप ग्राफिक डिजाइन सीखते हैं आपके पास बहुत से करिअर ऑप्शन है। 

जानिए 10 सर्वश्रेष्ठ ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर के बारे में
 

ग्राफिक डिजाइन के प्रकार क्या है


इस लेख में हम आपको ग्राफिक डिजाइन के 10 प्रकार के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आपको जानना महत्वपूर्ण है।
 

1. ब्रांड आइडेंटी डिजाइन 


ग्राफिक डिजाइन के पहले प्रकार की बात करें तो ब्रांड आइडेंटी डिजाइन है, जिसमें आपको कंपनी के ब्रांड को पहचानना होता है। कोई भी कंपनी ब्रांड आइडेंटी के बिना सफल नहीं हो सकती है। एक ब्रांड आइडेंटी में निम्न बिंदु शामिल हैं:

लोगो
टाइप्स ऑफ कलर
फ़ॉन्ट्स/टाइपोग्राफी
इमेजरी स्टाइल
पैटर्न / शेप
ब्रांड गाइडलाइन


जानिए क्या होता है ग्राफिक डिजाइनर और कैसे घर बैठे बना सकते हैं आप अपना करियर


2. मार्केटिंग और एडवर्टाइजमेंट डिजाइन


मार्केटिंग और एडवर्टाइजमेंट डिजाइन प्रकार के ग्राफिक्स सोशल मीडिया, वेबसाइट ऑफलाइन और ऑनलाइन विज्ञापन पर केंद्रित है। इसमें होर्डिंग, ब्रोसर, सोशल मीडिया एडवर्टाइजमेंट ये मार्केटिंग और एडवर्टाइजमेंट डिजाइन के हिस्सा हैं।
 

3. यूजर इंटरफेस डिजाइन


यूजर इंटरफ़ेस यूआई डिजाइन वेबसाइट, ऐप, सॉफ़्टवेयर और दूसरे ऑनलाइन प्रोग्राम के डिजाइनिंग के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें विषेशज्ञता हासिल करने के लिए आपको डिजाइनिंग समझने की आवश्यकता है।

4. प्रोडक्ट डिजाइन


प्रोडक्ट डिज़ाइन में प्रोडक्ट्स का पूरा डिजाइन बनाना शामिल है और किसी प्रोडक्ट या इसके डिजाइन को दर्शकों के सामने कैसे प्रजेंट किया जाता है यह सब प्रोडक्ट डिजाइन करते वक्त सोचा जाता है। इसमें टी-शर्ट प्रिंट, बॉटल से लेकर वाटरिंग कैन या कॉफी मग के डिज़ाइन तक कुछ भी हो सकता है।

क्या है कैनवा, जानें इससे पैसा कमाने का तरीका

5. पब्लिकेशन डिजाइन  


ग्राफिक डिज़ाइन का अगला प्रकार जिसे पब्लिकेशन डिज़ाइन कहा जाता है। पब्लिकेसन डिजाइन में मैगज़ीन, ईबुक, वाइट पेपर, रिपोर्ट, किताबें, न्यूजलेटर, ब्रोशर आदि के डिजाइनिंग शामिल है।
 

6.पैकेजिंग डिजाइन


पैकेजिंग डिजाइन एक अन्य ग्राफिक डिजाइन का महत्वपूर्ण प्रकार है। जब आप कोई ऐसा प्रोडक्ट बेच रहे होते हैं जिसे कई और अन्य कंपनियां बेचती हैं, तो आपको इसे अनोखा बनाने के लिए इसके पैकेजिंग को खास अनोखा और अट्रैक्टिव हो। कई बार आपकी पैकेजिंग आपके प्रोडक्ट को अनोखा बनाने और ज्यादा सेलिंग में मदद करती है।
 

7. टाइपफेस डिजाइन


टाइपफेस डिजाइन में मुख्यतः फोंट के बारे में बात होती है जिसे ग्राफिक डिजाइन में उपयोग किया जाता है। टाइपफेस डिजाइन के दौरान उन सभी फोंट के बारे में सोचें जो आप रोज देखते हैं, फोंट के अनगिनत प्रकार हैं, जिसे आप हर दिन देखते हैं, किसी भी चीज के लिखावट के तरीके को फोंट कहा जाता है, फोंट के उदाहरण की बात करें तो Arial और Times New Roman, calibri, mangal आदी।  

ग्राफिक डिजाइनिंग के ये 7 क्षेत्रों में पाएं शानदार पैकेज वाली जॉब, जानें कैसे
 

8. मोशन ग्राफिक डिजाइन 


मोशन ग्राफिक डिजाइन का साधारण उदाहरण है वीडियो और GIF, इसमें आपके क्रिएट किए गए डिजाइन स्थिर नहीं रहते हैं ये वीडियो फॉर्मेट में होते हैं।
 

9.इलस्ट्रेटिव डिजाइन 


इलस्ट्रेटिव डिजाइन का ग्राफिक डिज़ाइन आमतौर पर प्रोफेशनल प्रोग्राम में उपयोग किया जाता है जैसे अडोब में स्टाइलस और टचस्क्रीन का इस्तेमाल करके कंपोनेंट को निकालने और उन्हें डिजिटल डिजाइन में बदलने के लिए किया जाता है। हालांकि, हर डिजाइनर की अपनी स्टाइल और प्रोसेस होती है।

ग्राफिक डिजाइनिंग सीख कर बने UI/UX डिजाइनर और पाएं लाखों की सैलरी  

Related Article

5 of the most valued marketing skills

Read More

How to Increase Leads by Marketing Automation, know here

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More

Top 10 career opportunities after 12th

Read More

Role of communication skills & personality development in life

Read More

Best use of Information Technology for every job 

Read More