Whatsup

AFCAT 2 Exam 2021 : भारतीय वायुसेना में शामिल होने का है सुनहरा मौका, एग्जाम पैटर्न सहित सभी जानकारी पाए यहाँ

Safalta Expert Published by: Saloni Bhatia Updated Sat, 05 Jun 2021 08:24 PM IST

Highlights

इच्छुक अभ्यर्थी वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट https://afcat.cdac.in/AFCAT/  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा भर्ती और परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी इस लिंक के जरिये भी https://www.safalta.com/demo-registration ले सकते हैं।
Source: Amar Ujala
भारतीय वायुसेना ने एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2 2021 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दिया है। 343 पदों के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 1जून से शुरू हो गई है और यह 30 जून 2021 तक जारी रहेगी। इच्छुक अभ्यर्थी वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट https://afcat.cdac.in/AFCAT/  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा भर्ती और परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी इस लिंक के जरिये भी https://www.safalta.com/demo-registration ले सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



AFCAT की परीक्षा में बैठने से पहले आपको इसके एग्जाम पैटर्न को पूरी तरह से समझ लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी हो जाती है और आप एग्जाम हॉल के अंदर गलती करने से बच सकते हैं। 

AFCAT के लिए चयन प्रक्रिया 3 चरणों में आयोजित की जाएगी।
1. AFCAT ऑनलाइन टेस्ट 
2. AFSB इंटरव्यू
3. फाइनल सेलेक्शन
 
जिन अभ्यर्थियों ने ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) के लिए फॉर्म भरा है उन्हें AFCAT के साथ इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट (EKT) के लिए उपस्थित होना होता है, जबकि अन्य अभ्यर्थियों को केवल AFCAT के लिए उपस्थित होना होता है। यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है तथा इसमें सभी प्रश्न अंग्रेजी भाषा मे होते हैं। AFCAT में 100 तथा EKT में  50 प्रश्न आते हैं।

एग्जाम पैटर्न :

AFCAT की परीक्षा में 300 अंक के 100 प्रश्न आएंगे तथा अभ्यर्थियों को इन्हें हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। इस पेपर में प्रत्येक गलत आंसर के लिए अभ्यर्थियों का 1 मार्क्स कट जाएगा।  EKT की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 45 मिनट में 150 अंक के 50 प्रश्न हल करने होंगे। इस पेपर में भी प्रत्येक गलत आंसर के लिए अभ्यर्थियों का एक मार्क्स कट जाएगा।

इन टॉपिक्स से आएंगे प्रश्न ;
AFCAT की परीक्षा में जनरल अवेयरनेस , वर्बल एबिलिटी(इंग्लिश) , न्यूमेरिकल एबिलिटी , रिजनिंग तथा मिलिट्री एप्टीट्यूड जैसे टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाएंगे। तो वहीं EKT की परीक्षा में मेकैनिकल , कंप्यूटर साइंस तथा इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे टॉपिक्स से प्रश्न आएंगे।

सफलता के साथ करें AFCAT एग्जाम की पूरी तैयारी:
अगर आपका भी सपना इस परीक्षा में सफल होकर भारतीय वायुसेना में शामिल होने का है तो आप सफलता के जरिए चलाए जा रहे स्पेशल AFCAT टारगेट बैच को ज्वॉइन कर सकते हैं। इस बैच में आपको 120 घंटे से ज्यादा समय की लाइव इंटरैक्टिव क्लासेस तथा एक्सपर्ट्स द्वारा तैयार किए गए 120 से भी अधिक पीडीएफ स्टडी नोट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके अलावा इस बैच में फ्री मॉक टेस्ट की सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है तो देर किस बात की अभी इस लिंक https://www.safalta.com/afcat-ii-target-batch-2021  पर क्लिक करें और तुरंत अपने सपने को साकार करें।

Read More:
एएफसीएटी (द्वितीय) - लक्ष्य बैच 2021
  • 120+ घंटे लाइव इंटरएक्टिव क्लासेस
  • ट्रू लाइफटाइम वैलिडिटी के साथ लाइव इंटरएक्टिव क्लासेस और रिकॉर्डेड सेशन
  • अपनी तैयारी को बढ़ावा देने के लिए 120+ डाउनलोड करने योग्य पीडीएफ अध्ययन सामग्री
  • विशेषज्ञ संकायों द्वारा विशेष प्रश्नोत्तर सत्र परामर्श सत्र

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree