BPSC 67Tth Exam 2021: आज है आवेदन का अंतिम दिन, ये मौका हाथ से ना जानें दें

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Fri, 19 Nov 2021 06:55 PM IST

Highlights

सार 
67वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 19 नवंबर 2021 यानि आज है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन का सकते है। 

विस्तार 
बिहार लोक सेवा आयोग ने 67वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 नवंबर तक तय की गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो इस परीक्षा में हिस्सा लेना चाहते हैं, वे बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर 67वीं बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए अतिरिक्त 10 दिनों का समय दिया जाएगा। उम्मीदवार 29 नवंबर तक अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। 

सूत्रों के मुताबिक 67वीं संयुक्त सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 23 जनवरी को आयोजित होने की उम्मीद है। आपको बता दें इससे पहले परीक्ष की तारीख 15 दिसंबर 2021 को तय की गई थी। लेकिन पंचायत चुनाव के चलते इसे आगे बढ़ा दिया गया। इस बार 16 विभागों से वैकेंसी निकली हैं। इस भर्ती के तहत ग्रामीण विकास विभाग में पदों की अधिकतम संख्या 133 पद हैं। इसमें नगर विकास विभाग में अधिक पदों में से 110 पद हैं। प्रशासनिक सेवा में 88 पद हैं। वहीं, नियोजन विकास में 52 पद। सीओ के 36 पद तथा डीएसपी के 20 पद शामिल है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now


बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2021 : महत्पूर्ण तिथियां 
आवेदन शुरू होने की तिथि - 30 सितंबर 2021 
आवेदन ख़तम होने की पूर्व तिथि - 5 नवंबर 2021 
आवेदन करने की आखिरी तिथि - 19 नवंबर 2021 
बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा तिथि - 23 जनवरी 2022 
आवेदन पत्र सुधार करने की अंतिम तिथि - 29 नवंबर 2021
फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2021 : चयन प्रक्रिया 
उम्मीदवारों को चयन होने के लिए 23 जनवरी 2021 को प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होना होगा। उसके बाद प्रारंभिक उत्तीर्ण उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को बिहार प्रशासनिक सेवा, बिहार शिक्षा सेवा और कई अन्य विभागों में नियुक्ति दी जाएगी।


67वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन :
* आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
* वेबसाइट के होम पेज पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जाएं।
* इसके बाद बी.पी.एस.सी.  ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर जाएं।
* इसमें ONLINE REGISTRATION के लिंक पर जाएं।
* अब मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्टर करें।
* पंजीकरण के बाद आप आवेदन पत्र भर सकते हैं।
Krishi Vigyan Kendra, Nawada  MPHC Recruitment 2021
 PSSSB Clerk Recruitment  UPSSSC EXAM
दो घंटों में देने होंगे 150 सवालों का जवाब 
बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा 2021 की समय सीमा 2 घंटे की होगी, जिसमें कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा में अधिकांश प्रश्न सामान्य अध्ययन से पूछे जाएंगे और कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। उम्मीदवारों से भारतीय राजनीति, भूगोल, इतिहास, भारतीय अर्थशास्त्र, सामान्य विज्ञान, तर्क और अन्य प्रश्न पूछे जाएंगे।



प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books