Career Opportunity in Data Entry: डाटा एंट्री में करियर कैसे बनाए, नहीं जानते तो जानें यहां 

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 29 Nov 2021 06:02 PM IST

डाटा एंट्री इसे सरल शब्दों मेें जाने तो जिस प्रकार एक टाइपिस्ट का कार्य कंप्यूटर पर डाटा टाइप करना होता हैं! उसी प्रकार टेस्ट नंबर आदि के रूप में विभिन्न प्रकार के डाटा को कंप्यूटर प्रोग्राम पर टाइप करना Data entry कहलाता है! और डाटा एंट्री करने वाले व्यक्ति को डाटा एंट्री ओपरेटर कहते हैं! 

तकरीबन बहुत सारे छात्र की इच्छा होती है कि उन्हें सरकारी नौकरी मिले और इसे पाने के लिए वह मेहनत भी करते हैं। परंतु सरकारी नौकरी हर कोई नहीं कर पाता तो ऐसे छात्र को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। वह चाहे तो डाटा एंट्री का कार्य करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस कार्य को करने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं होती। आप किसी भी उम्र में यह काम कर सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

बस आपको थोड़ा-बहुत कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए और अगर आपकी टाइपिंग अच्छी है तो आप एक अच्छा डाटा एंट्री ऑपरेटर बन सकते हैं! 

डाटा एंट्री में जॉब करने के लिए किसी विशेष योग्यता और डिग्री की आवश्यकता नहीं होती हैं! इसे करने के लिए 10वीं या 12वीं की डिग्री चाहिए। साथ में कंप्यूटर की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए! बहुत कंपनी अपने व्यापार के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन डाटा एंट्री ऑपरेटर की तलाश करती हैं! किसी भी कंपनी में डेटाबेस में डाटा को अपडेट करने के लिए डाटा एंट्री के कार्य का आवश्यकता होता है। यदि आप एक अनुभवी तथा अच्छे डाटा एंट्री ऑपरेटर हैं तो यकीन मानिए, आप सरकारी या निजी कंपनी में डाटा इंटरी का कार्य करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
डाटा एंट्री का काम आप दो प्रकार से कर सकते है-
  1. ऑफलाइन डाटा एंट्री
  2. ऑनलाइन डाटा एंट्री
ऑफलाइन डाटा एंट्री- ऑफलाइन डाटा एंट्री आपके डाटा एंट्री के काम के लिए ज्यादा बेहतर और स्टेबल हो सकती है, आज के समय में बहुत से बड़े ऑर्गेनाइजेशन और कंपनी को अपनी डाटा एंट्री के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर की आवस्यकता होती है और इन कम्पनियो द्वारा डाटा एंट्री ऑपरेटर को एक अच्छी सैलरी भी offer की जाती है|

आपकी Skill और कार्य क्षमता आधार पर आप इन संस्थाओं और कंपनियों में डाटा एंट्री जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं साथ ही ऑफलाइन डाटा एंट्री में यह सुविधा होती है कि यह आपके आसपास मौजूद सरकारी कार्यालय, विश्वविद्यालय, हॉस्पिटल, बैंक मैं भी कर सकते है।

ऑनलाइन डाटा एंट्री- ऑनलाइन डाटा एंट्री में हमें बहुत सा ऑप्शन देखने को मिलते हैं टेक्नोलॉजी और इंटरनेट का विस्तार होने के कारण हम घर बैठे दुनिया की किसी भी कंपनी के लिए डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं इसलिए ऑनलाइन डाटा एंट्री में jobs की संख्या भी ज्यादा होती है। 

ऑनलाइन डाटा एंट्री वर्क में पैसे कमाने का सबसे अच्छा Freelancing माना जाता है क्योंकि बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने डाटा एंट्री के काम के लिए Fiverr, Upwork, Freelancer जैसी वेबसाइट पर पोस्ट करती है, आप इन सभी वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनाकर  इन कंपनियों द्वारा डाली गई पोस्ट पर अपनी डाटा एंट्री से जुड़े Skills के बारे मैं बताकर यहां से हर दिन नया काम ले सकते है और अच्छे मात्रा मैं पैसे कमा सकते है।

यह भी पढ़ें

Carrier After 12th Arts and Humanities: 12वीं के बाद आर्ट्स और ह्यूमनिटीज में करियर कैसे बनाए


डाटा एंट्री ऑपरेटर सेलरी_
भारत मैं डाटा एंट्री जॉब की सामान्यतः 20000 रूपये तक मानी जाती है लेकिन यह सत्य नहीं है, प्रत्येक जगह पर सैलरी आपके काम और आपकी Skill के अनुसार दी जाती है।

Free E Books