CBSE Class 12th की 12वीं की परीक्षा हो चुकी है रद्द , बेहतर करियर के लिए ये विकल्प अपना सकते हैं छात्र

Safalta Expert Published by: Saloni Bhatia Updated Wed, 02 Jun 2021 08:34 PM IST

Highlights

कोरोना महामारी की वजह से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए गहन विचार विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है। हालांकि बोर्ड ने यह कहा है कि निश्चित समय के भीतर सही फॉर्मूले के साथ छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

देश भर में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए CBSE बोर्ड की बारहवीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में बारहवीं को परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया। कोरोना महामारी की वजह से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए गहन विचार विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है। हालांकि बोर्ड ने यह कहा है कि निश्चित समय के भीतर सही फॉर्मूले के साथ छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए CBSE बोर्ड द्वारा आयोजित बारहवीं की परीक्षाओं को छात्रहित में रद्द करने का फैसला किया गया है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है और इससे कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

गौरतलब है कि मंगलवार को CBSE बोर्ड की बारहवीं की परीक्षाओं को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की गई थी।

Source: Amar Ujala

इस बैठक में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अध्यक्ष मनोज आहूजा, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य कई केंद्रीय मंत्री और अधिकारी शामिल हुए। इसी बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कोरोना के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए CBSE की बारहवीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया जाएगा।

बारहवीं के बाद करियर विकल्प :
बारहवीं की परीक्षा पास करने के बाद छात्रों के लिए भविष्य के बहुत सारे दरवाजे खुले जाते हैं। जो छात्र बारहवीं के बाद सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें स्नातक के डिग्री की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
 12वीं पास करने के बाद भी छात्रों के लिए नौकरी के कई अवसर उपलब्ध हैं।  बारहवीं करने के बाद छात्र डिफेंस, एसएससी और रेलवे जैसे कई विभागों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बारहवीं के बाद इन पदों के लिए कर सकते हैं आवेदन:
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) - यह परीक्षा सेना, नौसेना और वायु सेना में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए UPSC द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। NDA की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। बारहवीं पास छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 
https://www.safalta.com/nda-na-detailed-batch-2021
 
SSC कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (SSC-CHSL) -यह SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। इस परीक्षा के माध्यम से भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों में एलडीसी, जेएसए, पीए, एसए और डीईओ जैसे विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है। बारहवीं पास छात्र इसके लिये आवेदन कर सकते हैं।
https://www.safalta.com/chsl-crash-course-2021

SSC मल्टी टास्किंग स्टाफ (SSC-MTS) -  यह परीक्षा विभिन्न मंत्रालयों और सरकारी विभागों में सहायक कर्मचारियों के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। बारहवीं पास छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
https://www.safalta.com/ssc-mts-detailed-batch-2021
 
SSC GD कॉन्स्टेबल- यह परीक्षा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में सिपाहियों की भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाती है।

SSC ग्रेड सी और ग्रेड स्टेनोग्राफर - यह परीक्षा अदालत या किसी कॉर्पोरेट स्थान पर स्टेनोग्राफर का काम करने योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित किया जाता है। बारहवीं के बाद छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा देने के लिए स्टेनोग्राफी स्किल सर्टिफिकेट भी जरूरी है।

RRB सहायक लोको पायलट (RRB-ALP) - RRB सहायक लोको पायलट पद के लिए 12वीं कक्षा के बाद आवेदन किया जा सकता है। इस नौकरी में ट्रेन चालक को उसकी ड्यूटी पर सहायता करने का कार्य शामिल है।

रेलवे ग्रुप डी (RRB / RRC ग्रुप डी) - RRB ग्रुप डी की परीक्षा लेवल- I के पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है। बारहवीं पास छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त भारतीय सेना , नौसेना तथा वायुसेना के कई पदों पर भी बारहवीं के बाद आवेदन किया जा सकता है। विभिन्न भर्तियों से संबंधित जानकारी तथा अपडेट के लिए आप www.safalta.com पर विजिट कर सकते हैं। 

www.safalta.com के साथ करें परीक्षा की पक्की तैयारी
अगर आप भी 12वीं के बाद NDA, AFCAT या ग्रैजुएशन की पढ़ाई के साथ-साथ एसबीआई, आईबीपीएस, एसएससी या यूपी पुलिस की एसआई या एसएसआई परीक्षा की तैयारी करे की सोच रहे हैं तो आप www.safalta.com  द्वारा चलाए जा रहे विभिन्नत कोर्सेस को ज्वॉइन कर सकते हैं। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जाएं या इस लिंक  http://bit.ly/SAFALTA-APP  पर क्लिक कर सफलता ऐप डाउनलोड कर लें  जिसके बाद आप वहां से अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

Free E Books