CDS Bipin Rawat Biography: देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की जीवनी

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 09 Dec 2021 04:39 PM IST

यहां हम आपको CDS Bipin Rawat की जीवनी के बारे में बताने वाले हैं, जो दुर्भाग्य से अब हमारे साथ नहीं हैं। जनरल बिपिन रावत भारत के पहले सीडीएस थे। 8 दिसंबर 2021 को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई। भारतीय वायुसेना ने उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत अन्य को मृत घोषित कर दिया है, उनका हेलीकॉप्टर एमआई-17 वीएच तमिलनाडु के कन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिसमें रक्षा प्रमुख जनरल Bipin Rawat और उनकी पत्नी के साथ 11 अन्य लोग भी मौजूद थे। 

इस हादसे में शामिल 13 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है। स्थिति को देखते हुए वायुसेना की ओर से जांच के आदेश जारी कर दिए गए हैं। हेलीकॉप्टर ने कोयंबटूर के सुलूर स्टेशन से उड़ान भरी थी और रक्षा प्रमुख को लेकर वेलिंगटन मिलिट्री ऑफिसर्स एकेडमी जा रहा था। 

सीडीएस बिपिन रावत की जीवनी 

जनरल Bipin Rawat का जन्म 16 मार्च 1958 को हुआ था। वह भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) थे। इससे पहले, वह भारतीय सेना के प्रमुख थे।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
उनका जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में एक राजपूत परिवार में हुआ था। रावत विभिन्न राजपूत शासकों को दी जाने वाली एक सैन्य उपाधि है। उनके पिता लेफ्टिनेंट जनरल लक्ष्मण सिंह जी रावत थे, जो सेना से लेफ्टिनेंट जनरल के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। 
 

Free E Books