CISF Head Constable Salary in Hindi 2022, जानें कितना मिलता है सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल को वेतन

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Sat, 10 Sep 2022 03:40 PM IST

CISF Head Constable Salary in Hindi - सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स यानी सीआईएसएफ ने 418 हेड कांसत्ब्ले भर्ती के अपनी वेबसाइट पर नोटिस जारी किया है, इस भर्ती के लिए स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन 26 सितंबर से 25 अक्टूबर 2022 तक अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल भर्ती में होने वाले स्टूडेंट को सबसे पहले पीएसटी देनी होती है जिसके बाद छात्र का स्टूडेंट को रिटेन टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। अगर आप भी सीआईएसएफ हेड कांसत्ब्ले भर्ती में शामिल होने की सोच रहे है तोह आपको जरुर जानना चाहिए की सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल भर्ती के सभी राउंड को पूरा करने के बाद स्टूडेंट को कितनी सैलरी दी जाती है और साथ ही हेड कांस्टेबल को किस प्रकार के लाभ दिए जाएगे। आप लोगो की बेहतर समझ के लिए हमने इस आर्टिकल में सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल सैलरी और मिलने वाले लाभों के बारे विस्तार से जानकारी दी है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 

Table of Content

 

CISF Head Constable Salary 2022 (सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल वेतन 2022) -

सीआईएसएफ में हेड कांस्टेबल को सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन दिया जाता है। हेड कांस्टेबल के पद पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल-4 वेतनमान के अनुसार 25,500 - 81,100 रुपये वेतन दिया जाता है। मूल वेतन के अलावा, हेड कांस्टेबलों को विभिन्न भत्ते और सुविधाएं भी मिलते हैं।
पे मैट्रिक्स लेवल स्तर 4
मूल वेतन 25,500 - 81,100 रुपये
पूर्व संशोधित वेतनमान 5200 -20,200 रुपये
ग्रेड पे 2400 रुपये
 

सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल भत्ते और सुविधाएं -


हेड कांस्टेबल के पद पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल-4 के तहत विभिन्न प्रकार के भत्ते और सुविधाएं प्रदान किए जाते हैं। निचे दिए गए सूची में भत्ते और सुविधाएं देख सकते हैं।
* महंगाई भत्ता
* परिवहन भत्ता
* चिकित्सा भत्ता
* विशेष कर्तव्य भत्ता
* बाल शिक्षा भत्ता
* मकान किराया भत्ता
* राशन का पैसा
* चिकित्सा अधिकारियों को गैर-अभ्यास भत्ता (एनपीए)
 

सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल आजीविका विकास और पदोन्नति -

जब एक हेड कांस्टेबल काफी मात्रा में अनुभव प्राप्त कर लेता है और अच्छी तरह से लगभग 10 वर्ष तक सेवा का कार्य किया हो तो उससे असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पद पर पदोन्नित किया जाता है। असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पद की बात करें तो यह सीआईएसएफ में सर्वोच्च पद है जिस पर हेड कांस्टेबल को पदोन्नित किया जा सकता है।
 
इस लेख से हमें यह ज्ञात होता है कि सीआईएसएफ में हेड कांस्टेबल एक शानदार पद है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
जिसमें चयनित उम्मीदवारों को अच्छा वेतन और भत्ते दिए जाते है,  सीआईएसएफ में हेड कांस्टेबल होना खुद में एक गर्व की बात है और देश की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त होता है। 

सीआईएसएफ पुलिस है या सेना?

CISF संसद के एक अधिनियम, "केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल अधिनियम, 1968 (1968 का 50)" के तहत स्थापित संघ का एक सशस्त्र बल है। 

सीआईएसएफ की सैलरी कितनी है?

CISF के कर्मचारी प्रति माह INR 25,500 से INR 81,100 के बीच कमाते हैं।

क्या कोई लड़की CISF ज्वाइन कर सकती है?

समय-समय पर महिला अभ्यर्थियों के लिए भी सीआईएसफ में भर्ती आयोजित करवाई जाती है- 

Free E Books