CISF Head Constable Salary 2022: जानें कितना मिलता है सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल को वेतन

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Fri, 08 Apr 2022 10:08 PM IST

इस साल फरवरी महीने में सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल के 1149  पदों को भरने के लिए भर्ती चल रही है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर 4 मार्च 2022 तक ऑनलाइन आवेदन किया था। भर्ती आमतौर पर हेड कांस्टेबल, और कई अन्य पदों के लिए प्रतिभाशाली कर्मियों को नियुक्त करने के लिए की जाती है। अंतिम चयन के बाद चयनित होने वाले आवेदकों को आकर्षक वेतनमान भुगतान किया जाता है। और, यह सिर्फ अच्छा वेतनमान नहीं है, अन्य भत्ते और सुविधाएं भी हैं जो अंतिम रूप से चुने गए उम्मीदवारों को लागू पद पर नियुक्त होने के बाद मिलते हैं।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
April Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW  

Source: safalta.com

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email


हालाँकि, हेड कांस्टेबल ऐसे पद हैं जिनका पोर्टल पर बहुत अधिक विज्ञापन मिलता है और कई इच्छुक आवेदक उसी के लिए आवेदन पत्र भरते हैं। सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल वेतन कुछ ऐसा है जिसे जानने के लिए उम्मीदवार हमेशा बहुत उत्सुक रहते हैं। नीचे हमने आपके लिए विस्तार से यह सर हेड कांस्टेबल सैलरी का विवरण दिया है जिसको आप को पढ़ना चाहिए।

CISF Head Constable Salary 2022 -

सीआईएसएफ में हेड कांस्टेबल को सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन दिया जाता है। हेड कांस्टेबल के पद पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल-4 वेतनमान के अनुसार 25,500 - 81,100 रुपये वेतन दिया जाता है। मूल वेतन के अलावा, हेड कांस्टेबलों को विभिन्न भत्ते और सुविधाएं भी मिलते हैं।
पे मैट्रिक्स लेवल स्तर 4
मूल वेतन 25,500 - 81,100 रुपये
पूर्व संशोधित वेतनमान 5200 -20,200 रुपये
ग्रेड पे 2400 रुपये
 

सीआईएसफ मैं कॉन्स्टेबल पद के लिए निकली भर्ती, जाने कौन कर सकता है आवेदन

सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल भत्ते और सुविधाएं -

हेड कांस्टेबल के पद पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल-4 के तहत विभिन्न प्रकार के भत्ते और सुविधाएं प्रदान किए जाते हैं। निचे दिए गए सूची में भत्ते और सुविधाएं देख सकते हैं।
* महंगाई भत्ता
* परिवहन भत्ता
* चिकित्सा भत्ता
* विशेष कर्तव्य भत्ता
* बाल शिक्षा भत्ता
* मकान किराया भत्ता
* राशन का पैसा
* चिकित्सा अधिकारियों को गैर-अभ्यास भत्ता (एनपीए)

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now

Hindi Vyakaran E-Book-Download Now

Polity E-Book-Download Now

Sports E-book-Download Now

Science E-book-Download Now

सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल आजीविका विकास और पदोन्नति -
जब एक हेड कांस्टेबल काफी मात्रा में अनुभव प्राप्त कर लेता है और अच्छी तरह से लगभग 10 वर्ष तक सेवा का कार्य किया हो तो उससे असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पद पर पदोन्नित किया जाता है। असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पद की बात करें तो यह सीआईएसएफ में सर्वोच्च पद है जिस पर हेड कांस्टेबल को पदोन्नित किया जा सकता है।
 
इस लेख से हमें यह ज्ञात होता है कि सीआईएसएफ में हेड कांस्टेबल एक शानदार पद है। जिसमें चयनित उम्मीदवारों को अच्छा वेतन और भत्ते दिए जाते है,  सीआईएसएफ में हेड कांस्टेबल होना खुद में एक गर्व की बात है और देश की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त होता है। 

जानिए यूपीएससी सीडीएस परीक्षा के लिए पात्रता मापदंड और परीक्षा तिथि

Free E Books