CTET Exam 2021: क्या आप जानते हैं परीक्षा में धांधली बाजी रोकने के लिए सीबीएससी क्या कदम उठा रहा है

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 11 Nov 2021 05:30 PM IST

सीबीएसई 16  दिसंबर से देशभर के कुल 300 शहरों में सीटेट परीक्षा का आयोजन करवाने जा रहा है। हर साल, कई उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं और अच्छे अंक प्राप्त करके परीक्षा पास करते हैं। इस परीक्षा में लाखों विद्यार्थी हिस्सा लेते हैं ऐसे में सीबीएसई को यह सुनिश्चित करना जरूरी हो जाता है कि परीक्षा में किसी भी तरह की धांधली बाजी या गड़बड़ी ना हो सके। इसको रोकने के लिए सीबीएसई इस बार उन्नत डेटा विश्लेषण का उपयोग करेगा। साथ ही अगर आप भी इस पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और इसमें सफल होकर शिक्षक बनने के अपने सपने को साकार करना चाहते हैं, तो आपको तुरंत इसकी बेहतर तैयारी के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे FREE CTET Paper 1 Ebook - Download NOW  से जुड़ जाना चाहिए। 

कौन सी तकनीक का इस्तेमाल करेगा सीबीएसई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को कहा कि वह उन केंद्रों का पता लगाने के लिए अग्रिम डेटा विश्लेषण का उपयोग करेगा जहां परीक्षाओं के दौरान अनुचित साधनों का सहारा लेने की उच्च संभावना है। बोर्ड ने कहा है कि केंद्र और व्यक्तिगत परीक्षार्थी स्तर पर संदिग्ध डेटा पैटर्न की पहचान करने के लिए सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन (सीएसएफ) और प्लेपावर लैब्स के सहयोग से सीटीईटी परीक्षा के जनवरी संस्करण में एक पायलट विश्लेषण किया गया था। इस तरह के विश्लेषण के आधार पर, सीबीएसई का लक्ष्य परीक्षा केंद्रों की पहचान करना है जहां डेटा परीक्षाओं के दौरान जिन केंद्रों पर धांधली बाजी होती है। इसके बाद, सीबीएसई द्वारा परीक्षाओं की विश्वसनीयता को मजबूत करने और भविष्य में इस तरह के किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए उचित उपाय किए जा सकते हैं," बोर्ड का कहना है।

CTET फ्री मॉक: अभी अटेम्प्ट करें

मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स

CTET प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे। पिछले वर्षों के अनुसार, रुझान वाले उम्मीदवारों को अपने संबंधित प्रश्नपत्रों में कुल 150 में से लगभग 90 अंक प्राप्त करने होते हैं। अपेक्षित उत्तीर्ण प्रतिशत नीचे दिया गया हैः
श्रेणी उत्तीर्ण प्रतिशत
सामान्य 60
अनुसूचित जाति 55
अनुसूचित जनजाति 55
अन्य पिछड़ा वर्ग 55
 
CTET CBSE ने जारी किया मॉक टेस्ट का लिंक PSSSB Recruitment 2021
CTET परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये महत्वपूर्ण सवाल CTET Cut off 2021
 

CTET Exam की तैयारी कैसे करें-

अगर आप भी इस बचे हुए समय में घर बैठे अपनी CTET परीक्षा की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो आप सफलता द्वारा चलाए जा रहे खास सीटीईटी टीचिंग चैंपियन बैच- JOIN NOW को ज्वॉइन कर सकते हैं। इसके अलावा आप हर दिन मॉक टेस्ट देकर पूरे कोर्स का कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं। इसके अलावा सफलता पर NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk समेत लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कई खास बैच और फ्री कोर्स मौजूद हैं। आप अपने फोन पर Safalta-app डाउनलोड कर इन सभी कोर्स में शामिल हो सकते हैं।
 

Source: social media

Free E Books