CTET Exam 2021: परीक्षा से पहले पढ़ ले यह जरूरी अपडेट, नहीं तो हो सकता है परीक्षा में भारी नुकसान

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sun, 05 Dec 2021 11:23 AM IST

सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा पूरे देश में 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक आयोजित करवाई जाएगी, परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी और परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले परीक्षा हॉल में प्रवेश शुरू हो जाएगा। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और अगली पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। सीबीएसई जल्द ही सीटेट परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर सकता है। 
अगर आप भी इस पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और इसमें सफल होकर शिक्षक बनने के अपने सपने को साकार करना चाहते हैं, तो आपको तुरंत इसकी बेहतर तैयारी के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे FREE CTET Paper 1 Ebook - Download NOW  से जुड़ जाना चाहिए। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

क्या है परीक्षा के लिए अपडेट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई सीटेट परीक्षा के लिए हॉल टिकट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी करेगा विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीटेट एडमिट कार्ड 2021 दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। परीक्षा वाले दिन अभ्यर्थियों को हॉल टिकट के साथ अपना एक फोटो पहचान पत्र जैसे कि वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, या ड्राइविंग लाइसेंस भी साथ ले जाना होगा। यदि छात्र परीक्षा में अपना फोटो पहचान पत्र नहीं ले जाता है तो उसको परीक्षा केंद्र पर अनुमति नहीं दी जाएगी। 

CTET फ्री मॉक: अभी अटेम्प्ट करें 

कड़ी निगरानी के बीच होगी सीटेट परीक्षा

अभ्यार्थियों को सीटेट परीक्षा कड़ी निगरानी के बीच देनी होगी पड़ेगी क्योंकि हाल ही में उत्तर प्रदेश में यूपी टेट की परीक्षा पेपर लीक के कारण रद्द कर दी गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन करने वाली एजेंसी को सख्त निर्देश दिए गए हैं इसके अलावा जांच एजेंसियों को अलर्ट पर रखा गया है।

सीटेट परीक्षा पहली बार ऑनलाइन मोड में होगी

सीटेट परीक्षा में इस बार शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों को कुछ बदलाव देखने को मिलेगा क्योंकि इस बार सीटेट परीक्षा को पहली बार ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन तरीके से करवाई जाएगी। सीबीएसई ने इस बार की परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न में भी थोड़ा बदलाव किया है। इस बार से पहले सीटेट परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित करवाई जाती थी। 
 
CTET CBSE ने जारी किया मॉक टेस्ट का लिंक PSSSB Recruitment 2021
CTET परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये महत्वपूर्ण सवाल CTET Cut off 2021

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी
अगर आप भी यूपी में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक बनने के लिए आयोजित की जाने वाली टीईटी की घर बैठे बेहतर तैयारी करना चाहते हैं तो  आप सभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं।

Free E Books