CTET Exam 2022: अभ्यार्थी कितनी बार दे सकते हैं सीटेट परीक्षा, देखिए कब जारी होगा नोटिफिकेशन यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 13 Jun 2022 05:04 PM IST

केंद्रीय और राज्य द्वारा आयोजित करवाए जाने वाले शिक्षक भर्तियों में छात्र तभी आवेदन करने के पात्र होते हैं जब उनके पास सीटेट या अन्य राज्य सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा के सर्टिफिकेट होते हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन साल में दो बार सीटेट परीक्षा का आयोजन पूरे देश भर में करवाता है और परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट देता है जिसके आधार पर छात्र राज्य और केंद्र सरकार के शिक्षक भर्ती में आवेदन करने के पात्र होते हैं। साल 2022 की पहली सीटेट परीक्षा जुलाई महीने में करवाई जानी है लेकिन अभी तक सीबीएसई ने इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है जिस वजह से माना जा रहा है कि जुलाई महीने की परीक्षा इस साल तय समय से लेट आयोजित करवाई जाएगी। सीटेट परीक्षा में 2 पेपर होते हैं पहला पेपर, पहली से पांचवी कक्षा के लिए तो दूसरा पेपर छठी से आठवीं तक के लिए होता है। चलिए जानते हैं सीटेट परीक्षा से जुड़ी कुछ जानकारी- यदि आप वर्ष 2022 में होने वाली सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी तैयारी के लिए हमारे फ्री FREE CTET Paper 1 Ebook - Download NOW  से जुड़ जाना चाहिए।
Half Yearly Current Affair 2022 (Hindi) DOWNLOAD NOW
Indian States & Union Territories E book- Download Now
 

सीटेट परीक्षा में रिजर्वेशन क्राइटेरिया

सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाली सीटेट परीक्षा के तहत सीबीएसई किसी भी तरह की जॉब गारंटी नहीं देता है, लेकिन सीबीएसई में सीटेट परीक्षा में पासिंग मार्क्स अलग-अलग कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए अलग तय किए है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के मुकाबले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अदर बैकवर्ड क्लासेस, पीडब्ल्यूडी और फिजिकली डिसेबल्ड अभ्यार्थियों को पासिंग मार्क्स में 5 परसेंट की छूट दी है।

कितनी बार दे सकते हैं सीटेट परीक्षा

दिसंबर 2021 से पहले सीटेट परीक्षा में पास करने वाले अभ्यर्थियों को जो सर्टिफिकेट दिया जाता था उसकी वैधता एक तय सीमा तक होती थी लेकिन दिसंबर 2021 से सीटेट सर्टिफिकेट की वैलिडिटी लाइफटाइम सीबीएसई द्वारा कर दी गई थी। सीटेट परीक्षा को कितनी बार दे सकते हैं? यह सवाल कई अभ्यर्थियों के मन में रहता है तो आपको बता दें कि सीटेट परीक्षा को आप जितनी चाहे उतनी बार दे सकते हैं क्योंकि आयोग ने नंबर ऑफ अटेंप पर कोई रिस्ट्रिक्शन नहीं लगाई है।

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

 

सीटेट परीक्षा की तैयारी के लिए बेहतरीन फ्री ई बुक कौन सी है

CTET Paper 1 Class 1 to 5 Guide and Practice Book- Download Now
CTET Practice Guide Book Paper 2 Free PDF- Download Now

CTET Child Development and Pedagogy- Download Now
CTET Paper 2 इतिहास Free PDF- डाउनलोड नाउ 
CTET Paper 2 भूगोल Free PDF- डाउनलोड नाउ 


प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 
Attempt Free Daily General Awareness Quiz - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning Quiz - Click here
Attempt Free Daily General English Quiz - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here

Free E Books