CTET Registration Last Chance: कल समाप्त होगा सीटेट रजिस्ट्रेशन, यहां देखे कितना रहेगा पासिंग परसेंटेज

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 23 Nov 2022 06:39 PM IST

देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 नवंबर को सीबीएससी समाप्त करने वाला है। आपको बता दें कि इस साल से सीटेट परीक्षा का आयोजन साल में एक बार ही होगा जिस वजह से छात्रों को सीटेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन जरूर करना चाहिए। हालांकि छात्र अपना आवेदन शुल्क रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद भी 25 नवंबर तक जमा कर पाएंगे। आपको बता दें कि सीटेट परीक्षा के लिए अभी परीक्षा तिथि सीबीएसई द्वारा जारी नहीं की गई है केवल सीबीएसई में अपने नोटिफिकेशन में कहा था कि सीटेट परीक्षा का आयोजन दिसंबर महीने में शुरू करवाया जाएगा जो 2023 जनवरी महीने तक चलेगी। देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा होने के कारण इस साल होने वाली सीटेट परीक्षा में रिकॉर्ड तोड़ संख्या में अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं ऐसा जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा पिछले कई दिनों से मिल रही है।

Source: Safalta

सीटेट परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आयोजित होने वाली सीबीटी बेस्ड परीक्षा देनी होगी जो पहले ऑफलाइन मोड में आयोजित करवाई जाती थी। चलिए जानते हैं सीटेट परीक्षा से जुड़े लेटेस्ट अपडेट। यदि आप वर्ष 2022 में होने वाली सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी तैयारी के लिए हमारे सीटेट लाइव बैच को ज्वाइन करके अपनी तैयारी सुनिश्चित कर सकते हैं। 
November month Current Affairs Magazine- DOWNLOAD NOW
The Indian States & Union Territories E-book- Download Now
 

कितना रहेगा सीटेट पासिंग परसेंटेज?


सीटेट परीक्षा के क्वालीफाइंग परीक्षा है जिस वजह से सीटेट परीक्षा में किसी प्रकार की कट ऑफ लिस्ट जारी नहीं की जाती है। सीटेट परीक्षा के लिए सीबीएसई क्वालीफाइंग मार्क्स निर्धारित करता है जिसके आधार पर छात्रों को परीक्षा में पास होने पर सर्टिफिकेट दिया जाता है। पहले सी टेट सर्टिफिकेट की वैलिडिटी केवल 7 साल के लिए होती थी लेकिन अब सीटेट सर्टिफिकेट की वैलिडिटी लाइफटाइम कर दी गई है। अगर आप सीटेट परीक्षा देने की सोच रहे हैं तो यह जाना आपके लिए जरूरी है कि कितने अंक लाने के बाद आपको सीटेट परीक्षा में सर्टिफिकेट दिया जाएगा। पिछले साल की रिजल्ट को देखे तो 60 परसेंट अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को सीटेट परीक्षा में क्वालीफाई माना गया था। सीटेट में होने वाली दोनों ही परीक्षा 150-150 अंक की होती है, जिस हिसाब से आपको सीटेट परीक्षा पास करने के लिए 150 में से 120 अंक लाने होंगे। 

जो छात्र सीटेट परीक्षा में पासिंग मार्क्स नहीं लाते उनको सर्टिफिकेट नहीं दिया जाता है। मगर सीटेट परीक्षा छात्र जितनी बार चाहे उतनी बार दे सकता है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
क्योंकि सीटेट एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में अप्पर एज लिमिट सीबीएसई द्वारा निर्धारित नहीं की गई है। 

सीटेट परीक्षा की तैयारी के लिए बेहतरीन फ्री ई बुक कौन सी है

CTET Paper 1 Class 1 to 5 Guide and Practice Book- Download Now
CTET Practice Guide Book Paper 2 Free PDF- Download Now

CTET Child Development and Pedagogy- Download Now
CTET Paper 2 इतिहास Free PDF- डाउनलोड नाउ 
CTET Paper 2 भूगोल Free PDF- डाउनलोड नाउ 

Free E Books