CTET RESULT UPDATE 2021-22: क्या आप जानते हैं सीटेट सर्टिफिकेट की कब तक होती है वैधता, देखे यहां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 23 Feb 2022 09:49 AM IST

सीबीएसई द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली सीटेट देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा है, सीटेट परीक्षा का आयोजन सीबीएसई वर्ष में दो बार करता है इसकी एक वजह यह भी है कि सीटेट परीक्षा के लिए हर बार लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं। वर्ष 2021 की दूसरी सीटेट परीक्षा कई मायनों में पहले की सीटेट परीक्षाओं से अलग थी, क्योंकि इस बार हुई सीटेट परीक्षा में आयोग ने कुछ बदलाव किए थे जो इससे पहले कभी सीटेट परीक्षा में नहीं देखे गए थे। सीटेट परीक्षा को 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी 2022 तक सीबीएसई ने देश के कुल 135 शहरों में इसका आयोजन कराया था। सीटेट परीक्षा में तकरीबन 18 लाख अभ्यर्थी इस बार शामिल हुए थे। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी परीक्षा के परिणाम को लेकर अभी चिंतित है, क्योंकि आयोग ने परीक्षा के परिणाम जारी करने की तिथि 15 फरवरी बताई थी। लेकिन आयोग ने इस दिन परीक्षा के परिणाम जारी नहीं किए जिसके बाद छात्रों ने सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा आयोग के प्रति जाहिर किया। इसकी एक वजह यह भी थी कि आयोग ने 15 फरवरी को रिजल्ट जारी ना करने के बाद किसी भी प्रकार का नोटिस जारी कर के छात्रों को सूचना नहीं दी थी। चलिए जानते हैं सीटेट परीक्षा पास करने के बाद मिलने वाले सर्टिफिकेट की वैधता कितने वक्त की होती है। यदि आप वर्ष 2022 में होने वाली सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी तैयारी के लिए हमारे फ्री FREE CTET Paper 1 Ebook - Download NOW  से जुड़ जाना चाहिए।  
Current Affairs Ebook PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

सीटेट प्रमाण पत्र की वैधता

पहले हुई सीटेट परीक्षा में पास करने के बाद अभ्यर्थियों को जो प्रमाण पत्र दिया जाता था उसकी वैधता केवल 7 वर्ष की होती थी लेकिन इस बार आयोग ने इस नियम बदल दिया है। दिसंबर 2021 में आयोजित करवाई गई सीटेट परीक्षा में पास करने वाले छात्रों को जो सर्टिफिकेट दिया जाएगा उसकी वैधता लाइफटाइम होगी, जिसकी जानकारी शिक्षा मंत्री ने खुद छात्रों को दी थी। मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह आदेश भी जारी किए थे कि जिन छात्रों का सर्टिफिकेट एक्सपायर हो गया है उनका सर्टिफिकेट रिशु किया जाए और उसकी वैधता को लाइफटाइम कर दिया जाए। 

प्रतियोगी परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

परीक्षा पास करने के कितने दिन बाद मिलता है सर्टिफिकेट

कई छात्र जो सीटेट परीक्षा में शामिल हुए हैं उनके मन में एक सवाल यह भी है कि परीक्षा को पास करने के कितने दिन बाद सीबीएसई सीटेट सर्टिफिकेट मुहैया कराता है। परीक्षा के परिणाम जारी होने के 1 महीने बाद सीबीएसई छात्रों के रजिस्टर्ड ऐड्रेस पर सर्टिफिकेट कोरियर के माध्यम से पहुंचाता है। यदि फरवरी माह में सीटेट परीक्षा के परिणाम जारी किए जाते हैं तो मार्च माह के अंत तक छात्रों को उनका सर्टिफिकेट मिल जाएगा। 
 

टीचर पात्रता परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री ई बुक डाउनलोड करें

CTET Paper 1 Class 1 to 5 Guide and Practice Book- Download Now
CTET Practice Guide Book Paper 2 Free PDF- Download Now
CTET Child Development and Pedagogy- Download Now

कब जारी होगा सीटेट परीक्षा का परिणाम

सीटेट परीक्षा के परिणाम को लेकर सीबीएसई ने अभी कोई आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं दी है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सीटेट परीक्षा का रिजल्ट इस सप्ताह किसी भी दिन जारी किया जा सकता है।

Free E Books