CUCET EXAM UPDATE 2022: क्या आप जानते हैं कब होगी CUCET परीक्षा, यहां देखें पूरी जानकारी

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 17 Feb 2022 01:23 PM IST

CUCET 2022 परीक्षा जून 2022 में आयोजित होने की उम्मीद है. जिन उम्मीदवारों ने अपनी 10 + 2 या स्नातक की डिग्री पूरी कर ली है, वे मार्च 2022 के तीसरे सप्ताह से आधिकारिक वेबसाइट पर CUCET 2022 आवेदन पत्र को अस्थायी रूप से भर सकते हैं. हालांकि, प्रत्येक यूजी और पीजी कार्यक्रम के लिए अलग-अलग पात्रता मानदंड हैं. उम्मीदवार इसके लिए CUCET 2022 पात्रता मानदंड की ठीक से पड़ताल करें . यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

CUCET  परीक्षा का प्रारूप -

CUCET 2022 प्रश्न पत्र को दो खंडों में विभाजित होता है. भाग A में 25 MCQ प्रश्न होते हैं और भाग B में 75 MCQ प्रश्न होते हैं.

Source: social media

इस प्रकार CUCET 2022 परीक्षा पैटर्न के अनुसार, कुल 100 प्रश्न होंगे. जिसके प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा, और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे. यानि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है.

CUCET 2022 पाठ्यक्रम कुछ भिन्न होता है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
CUCET 2022 के तहत कुछ प्रमुख विषय जिन्हें कवर करने की आवश्यकता है, वे हैं अंग्रेजी, रीजनिंग, जनरल एप्टीट्यूड, एनालिटिकल स्किल्स, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड / डेटा इंटरप्रिटेशन, सामान्य ज्ञान विषय / विषय अन्य स्ट्रीम उन्मुख विषयों के साथ। यूजी (अंडर ग्रेजुएट) उम्मीदवारों के लिए, भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित विषय हैं, जिनके आधार पर पहले परीक्षा में प्रश्न पूछे गए हैं. CUCET 2022 परीक्षा के लिए अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका CUCET 2022 मॉडल पत्रों को हल करना है. इससे उम्मीदवार को अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की जानकारी मिल सकेगी और अपनी तैयारी के स्तर को मापने में मदद मिलेगी.

CUCET General Awareness E-Book- Download Now
Free CUCET English E-Book- Download Now

CUCET  परीक्षा का कट ऑफ़ -

CUCET 2022 कट ऑफ इसमें भाग लेने वाले संस्थानों द्वारा अलग से जारी किया जाएगा. विभिन्न पाठ्यक्रमों और श्रेणियों के लिए कट ऑफ भी अलग-अलग होगी. प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी.
जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक अपना पंजीयन कर लिया वो आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से मई 2022 के दूसरे सप्ताह में अपना सीयूसीईटी 2022 प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

क्या आप जानते हैं क्या रहेगा CUCET परीक्षा में क्वालीफाइंग मार्क्स

CUCET परीक्षा क्या है?

CUCET केंद्रीय विश्वविद्यालय (CU) द्वारा ऑनलाइन आयोजित एक विश्वविद्यालय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. इंजीनियरिंग और प्रबंधन जैसी धाराओं में विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए यह परीक्षा अनिवार्य है. सीयू का कॉमन एंट्रेंस टेस्ट अपने सभी स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए छात्रवृत्ति भी प्रदान करता है. यह परीक्षा उम्मीदवारों को इसमें भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए एकल-खिड़की व्यवस्था भी प्रदान करती है.

कुल 10 विश्वविद्यालय ले रहे हैं भाग -

CUCET 2022 में कुल 10 विश्वविद्यालय भाग ले रहे हैं. प्रत्येक विश्वविद्यालय में उम्मीदवारों के लिए पात्रता के अलग-अलग मानदंड हैं. CUCET 2022 द्वारा मुख्य रूप से तीन प्रकार के पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं. उम्मीदवार UG, एकीकृत PG और अनुसंधान कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह सलाह दी जाती है कि छात्र CUCET 2022 के लिए आवेदन करने से पहले प्रत्येक विश्वविद्यालय के विशिष्ट CUCET 2022 पात्रता मानदंड को अपने संबंधित पाठ्यक्रमों के लिए व्यक्तिगत रूप से देखें.

Free E Books