Doubt Banner

Delhi Police Sub Inspector Salary in Hindi, दिल्ली पुलिस सुब इंस्पेक्टर सैलरी देखे यहाँ हिंदी में विस्तार से

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 30 Jul 2022 02:30 PM IST

Delhi Police Sub Inspector Salary in Hindi- दिल्ली पुलिस में सुब इंस्पेक्टर भर्ती का आयोजन एसएससी के द्वारा करवाई जाती है, इस साल भी दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए एसएससी बहुत जल्द नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। दिल्ली पुलिस सेंट्रल गवर्नमेंट के अन्दर काम करती है जिस वजह से दिल्ली पुलिस में भर्ती भी सेंट्रल एजेंसी कर्मचारी चयन आयोग द्वारा करवाई जाती है। दिल्ली में सब इंस्पेक्टर भर्ती को सीपीओ भर्ती के नाम से भी जाना जाता है, जो अभ्यार्थी दिल्ली में होने वाली सब इंस्पेक्टर भर्ती का इंतजार कर रहे हैं उनको जरूर जाना चाहिए कि दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर को कितनी सैलरी मिलती है। इससे छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने में और भी ज्यादा मोटिवेशन मिलेगा। दिल्ली पुलिस में  केंद्रीय सरकार के नियमों के अनुसार सातवें भत्ते के तहत वेतन दिया जाता है। जिसको मिलाकर दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर की सैलरी मासिक ₹35400 होती है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर को केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के एलाउंसेस और लाभ भी दिए जाते हैं जिसके बारे में आप को इस आर्टिकल में डिटेल में पढ़ने को मिलेगा। साथ ही अगर आप दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल भर्ती में शामिल हो रहे हैं तो आपको हमारे एक्सपर्ट फैकेल्टी द्वारा बनाए गए दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल टारगेट बैच को ज्वाइन करना चाहिए जिससे आपको परीक्षा में सफलता पाने में और मदद मिलेगी। 
July Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW  Books for Delhi Head Constable Recruitment
 

Table of Content 

दिल्ली पुलिस एसआई- वेतन 2022
दिल्ली पुलिस एसआई भत्ते और लाभ
 

दिल्ली पुलिस एसआई- वेतन 2022 (Delhi Police SI- Salary 2022)

दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर की नौकरी non-gazetted जॉब प्रोफाइल है, जिस वजह से इस पद पर नियुक्त कैंडिडेट को पे लेवल 6 के तहत सैलरी दी जाती है।

Source: safalta

महिला और पुरुष दोनों ही अभ्यार्थियों को बेसिक सैलरी 35400 दी जाती है, जिसके अलावा कई प्रकार के एलाउंसेस को मिलाने के बाद दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर की सैलरी एक अच्छी सैलरी बन जाती है। 
 
वेतनमान रु.35,400-1,12,400
मूल वेतन 35,400
ग्रेड पे 4,200
एचआरए 8,496
ट्रैवलिंग एलाउंस 3,600
डी ए 7,434
सकल वेतन 59,130
एनपीएस (राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली) 3,540
सीजीएचएस (केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना) 225
सीजीईजीआईएस (केंद्र सरकार कर्मचारी समूह बीमा योजना) 2,500
कटौती 6,265
हाथ में वेतन 52,865
 

दिल्ली पुलिस एसआई भत्ते और लाभ

दिल्ली पुलिस ने सब इंस्पेक्टर को सैलरी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के एलाउंसेस भी दिए जाते हैं जिसकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं- 
  • महंगाई भत्ता
  • मकान किराया भत्ता
  • परिवहन भत्ता
  • बाल शिक्षा भत्ता
  • वर्दी भत्ता
  • अन्य भत्ते
  • पेंशन
  • पेड लीव्स

Free E Books