DSSSB Recruitment 2021: दिल्ली में 12,693 शैक्षणिक पदों के लिए निकली हैं भर्तियां , सीटीईटी समेत ये डिग्री वाले कर सकते हैं आवेदन

Safalta Expert Published by: Saloni Bhatia Updated Mon, 31 May 2021 08:49 PM IST

Highlights

इन पदों पर आवेदन करने के लिए तथा ज्यादा जानकारी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी DSSSB की आधिकारिक वेबसाइट dsssbonline.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

दिल्ली में इस वक्त 12 हजार से अधिक शैक्षणिक पदों के लिए भर्तियां निकली हैं और जल्द ही इन पदों पर शिक्षकों की बहाली की जाएगी। मई के महीने दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) असिस्टेंट टीचर, पटवारी और हेड क्लर्क समेत कुल 7,236 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 जून 2021 तक है। इनमें टीजीटी, असिस्टेंट प्राइमरी टीचर, असिस्टेंट टीचर जैसे कुल 6,886 पद शिक्षकों के लिए हैं। वहीं, DSSSB ने एक बार फिर एक नई भर्ती निकालकर कुल 5,807 शिक्षकों के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 जून से शुरू होगी और 3 जुलाई 2021 तक जारी रहेगी।

Source: Amar Ujala

अगर दोनों पदों को मिला दिया जाए तो दिल्ली में अब कुल 12,693 सरकारी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इन पदों पर आवेदन करने के लिए तथा ज्यादा जानकारी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी DSSSB की आधिकारिक वेबसाइट dsssbonline.nic.in पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी इस लिंक पर https://www.safalta.com/demo-registration  क्लिक करके इन पदों से संबंधित पूरी जानकारी और फ्री डेमो भी ले सकते हैं।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए ये शैक्षणिक योग्यता है जरूरी :
6,886 शैक्षणिक पदों के लिए ये योग्यता वाले कर सकते हैं आवेदन -

कुल पद - 6886
टीजीटी - 6258
प्राइमरी सहायक शिक्षक - 554
नर्सरी सहायक शिक्षक - 74

योग्यता :
टीजीटी-  उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री और सीटीईटी उत्तीर्ण प्रमाण पत्र के साथ प्रशिक्षण शिक्षा में डिग्री / डिप्लोमा होना चाहिए।
सहायक शिक्षक (प्राइमरी)  - 10 + 2 प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा के साथ बैचलर डिग्री , CTET परीक्षा उत्तीर्ण। 
सहायक शिक्षक (नर्सरी) - एनटीई प्रशिक्षण या बी.एड की डिग्री के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 इंटरमीडिएट परीक्षा पास , सेकंडरी लेवल पर हिंदी की परीक्षा में पास होना जरूरी।

5,807 शैक्षणिक पदों पर आवेदन के लिए योग्यता :

कुल पद - 5,807
टीजीटी (इंग्लिश) पुरुष- 1029
टीजीटी (इंग्लिश) महिला- 961
टीजीटी (उर्दू) पुरुष- 346
टीजीटी (उर्दू) महिला - 571
टीजीटी (संस्कृत) पुरुष - 866
टीजीटी (संस्कृत) महिला - 1159
टीजीटी (पंजाबी) पुरुष - 382
टीजीटी (पंजाबी) महिला - 492
टीजीटी (बंगाली) महिला- 1

योग्यता :
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
इसके अलावा, टीचिंग में डिग्री या डिप्लोमा, संबंधित विषय की अच्छी जानकारी और CTET एग्जाम पास होना चाहिए। 

अभ्यर्थी इन सभी पदों के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन तथा अन्य जानकारी DSSSB की आधिकारिक वेबसाइट dsssbonline.nic.in पर देख सकते हैं। 

safalta.com के साथ करें पक्की तैयारी :
अगर आपका भी सपना इस परीक्षा को पास कर बच्चों को पढ़ाने का है तो आप www.safalta.com की मदद ले सकते हैं। DSSSB द्वारा निकाली गई सभी शैक्षणिक पदों पर भर्तियों में अभ्यर्थियों की सहायता के लिए safalta.com  7 जून से बैच शुरू कर रहा है। अगर आप इसके पेपर-1 की तैयारी करना चाहते हैं तो आप इस लिंक https://www.safalta.com/dsssb-paper-1-target-batch-2021 की मदद से खुद को अभी रजिस्टर कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस लिंक की मदद से https://www.safalta.com/dsssb-tgt-maths टीजीट की परीक्षा में पूछे जाने वाले गणित विषय की भी तैयारी कर सकते है। इन कोर्सेस में आपको 100 घंटे से ज्यादा की विडियो क्लासेस, छह महीने के लिए मुफ्त वीडियो सब्सक्रिप्शन, 120 से ज्यादा पीडीएफ नोट्स,  तैयारी को बेहतर बनाने के लिए खास क्वैश्चन-आन्सर सेशन्स और बेस्ट फैकल्टी के रिकॉर्डेड सेशन्स समेत कई सुविधाएं दी जा रही हैं। कोरोना के इस दौर में www.safalta.com  वर्चुअल और लाइव क्लासेस  के साथ छात्रों को पढ़ाता है । तो देर किस बात की तुरंत इन लिंक्स पर क्लिक करें और बेहतर तैयारी के लिये आज ही ये कोर्स ज्वॉइन करें।

Also Read:

DSSSB (PAPER 1): Target Batch 2021

  • 120+ hours Live interactive Classes
  • Live Interactive Classes & Recorded Sessions
  • Section-A of DSSSB is a must to attempt for everyone 
  • Now with True LifeTime ValidityValidity 
  • Course Video subscription for 6 Months
  • 120+ Downloadable PDF study material to boost your preparation
  • Special Q&A Sessions
  • Counseling Sessions by Expert Faculties
  • Recorded Backup available for quick Revision.
  • Solve unlimited doubts with Subject matter experts.
  • A strategy session on how to attempt the exam.
  • Experienced Faculties (Selection oriented) 
  • Dedicated Telegram Group for regular updates
  • Special Current Affairs on Safalta YouTube Channel

Free E Books