UP Govt Jobs: उत्तर प्रदेश में इन विभागों में चल रही है भर्ती, जाने यहां डिटेल

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 31 Jan 2022 09:43 PM IST

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहने वाले हैं और सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखते हैं साथ ही परीक्षा की तैयारी भी कर रहे हैं, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि उत्तर प्रदेश में चुनाव के दौरान भी कई विभागों में भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। उत्तर प्रदेश में अभी उत्तर प्रदेश पुलिस और यूपीएसएसएससी आईटीआई प्रशिक्षक पदों पर भर्ती चल रही है। भर्तियों के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इन भर्तियों में एक भर्ती यूपीएसएसएससी यानी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने निकाली है और बाकी 3 भर्तियां उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने निकाली है। तो चलिए नीचे पढ़ते हैं इन भर्तियों से जुड़ी जानकारी। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल नॉलेज फ्री इबुक को डाउनलोड कर सकते हैं Download Now.

1. यूपी पुलिस वर्कशॉप स्टाफ के पदों पर भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड में उत्तर प्रदेश पुलिस में वर्कशॉप स्टाफ के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करी है जिसके तहत 120 पदों को भरा जाएगा। इस भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। वर्कशॉप स्टाफ पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 जनवरी से शुरू हो चुकी है आवेदन करने की अंतिम तिथि आयोग द्वारा 28 फरवरी निर्धारित की गई है। 
 
श्रेणी पद
सामान्य  51
ईडब्ल्यूएस 11
ओबीसी  32
अनुसूचित जाति 24
अनुसूचित जनजाति 2

यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए यहां रजिस्टर करेंCLICK HERE


2. UPSSSC ITI प्रशिक्षक भर्ती 2022

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आईटीआई इंस्ट्रक्टर के कुल 2504 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करी है। इन भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 जनवरी से शुरू हो चुकी है, तो वही आवेदन करने का अंतिम दिन 8 फरवरी 2022 निर्धारित किया गया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। 
 
श्रेणी पद
सामान्य  1042
ईडब्ल्यूएस 211
ओबीसी  681
अनुसूचित जाति 526
अनुसूचित जनजाति 44


आईटीआई इंस्ट्रक्टर के पदों पर भर्ती के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, देखे यहां

3.उत्तर प्रदेश पुलिस- सहायक निदेशक भर्ती 1374 पद

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर सहायक निदेशक पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के तहत उत्तर प्रदेश पुलिस में कुल 1374 पदों को भरा जाना है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू हो चुकी है, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर 28 फरवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। 
 
UP History PDF EBook Uttar Pradesh General Knowledge Geography- Free E-Book
 
श्रेणी पद
सामान्य  552
ईडब्ल्यूएस 137
ओबीसी  370
अनुसूचित जाति 288
अनुसूचित जनजाति 70

प्रतियोगी परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

4.उत्तर प्रदेश पुलिस- हेड रेडियो ऑपरेटर / हेड मैकेनिक ऑपरेटर भर्ती 937 पद

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर हेड रेडियो ऑपरेटर / हेड मैकेनिक ऑपरेटर पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के तहत उत्तर प्रदेश पुलिस में कुल 937 पदों को भरा जाना है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू हो चुकी है,  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर 28 फरवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। 
 
श्रेणी पद
सामान्य  379
ईडब्ल्यूएस 92
ओबीसी  252
अनुसूचित जाति 195
अनुसूचित जनजाति 18

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books