गुजरात कांस्टेबल भर्ती 2021: 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका, 10,459 पदों पर होगी भर्ती, क्या महिलाएं भी कर सकती हैं आवेदन, जानें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sun, 31 Oct 2021 12:15 PM IST

Highlights

सार
लोकरक्षक भर्ती बोर्ड ने गुजरात में अन-आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल, आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल और एस.आर.पी.एफ कांस्टेबल के पदों को भरने के लिए 10,459 रिक्तियों पर भर्ती आयोजित की है। उम्मीदवार ojas.gujarat.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा कराने की आखिरी तारीख 9 नवंबर 2021 है। आवेदक को 100/- रुपये का आवेदन शुल्क जमा कराना होगा।
 

लोकरक्षक भर्ती बोर्ड (LRB) ने गुजरात पुलिस ज्वॉइन करने की चाह रखने वालों को सुनहरा मौका दिया है। लोकरक्षक भर्ती बोर्ड राज्य में कांस्टेबल पद के लिए 10,459 पदों पर भर्ती आयोजित कर रहा है। इसके तहत अन-आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल, आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल और एस.आर.पी.एफ जैसे पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इच्छुक एवम् योग्य उम्मीदवार ojas.gujarat.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ध्यान दें कि सभी उम्मीदवार अपना आवेदन 9 नवंबर 2021 तक जमा करा दें क्योंकि ये आवेदन जमा कराने की आखिरी तारीख है। आवेदन के समय आवेदक को 100/- रुपये का आवेदन शुल्क भी जमा कराना होगा। ये ध्यान देने योग्य है कि आवेदन से पूर्व उम्मीदवार अधिसूचना को अनिवार्य रूप से पढ़ लें। आवेदन करते वक्त किसी भी असुविधा से बचने के लिए जरूरी दस्तावेज अपने साथ रखें। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें 

महत्वपूर्ण तिथियाँ:
 
आवेदन की प्रारंभिक तिथि - 23 अक्टूबर 2021
आवेदन की अंतिम तिथि - 09 नवंबर 2021
 
रिक्ति विवरण:
 
इस भर्ती के तहत कुल 10,459 पद भरे जाएंगे। जिनमें से अन-आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल (लोकरक्षक) के 5,212 पद, सशस्त्र पुलिस कांस्टेबल (लोकरक्षक) के 797 पद और एस.आर.पी.एफ. कांस्टेबल के 4,450 पदों पर महिला एवम् पुरूषों की नियुक्ति की जाएगी।
 
बात करें अन-आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल (लोकरक्षक) की 5,212 रिक्तियों की तो इनमें से 3,492 पदों पर पुरुषों और 1,720 पदों पर महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी।
 
सशस्त्र पुलिस कांस्टेबल (लोकरक्षक) की 797 रिक्तियों में 534 पद पुरुषों के लिए तो 263 पद महिलाओं के लिए रिजर्व हैं।
 
एस.आर.पी.एफ. कांस्टेबल के 4,450 पद केवल पुरुषों के लिए ही रिजर्व हैं। इसके लिए महिलाओं से आवेदन नहीं मांगे गए हैं।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
शैक्षिक योग्यता एवम् आयु-सीमा:
 
उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा उम्मीदवार की उम्र आवेदन करते वक्त 18 वर्ष से 34 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षण के दायरे में आने वालों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।
 
आवेदन करने का तरीका:
 
  • सर्वप्रथम गुजरात सरकार की रिक्रूटमेंट पोर्टल ojas.gujarat.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर Apply पर क्लिक करें।
  • उसके बाद List of Current Advertisements के विकल्प पर जाएं।
  • अगले पेज पर Select Advertisement by Department में पद चुनें।
  • अब Apply Online के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरे
Ladakh Police Recruitment 2021 DU Jobs 2021
UP Home Guard Salary UP SI Examination 2021

अन्य जानकारी: गुजरात पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के 1,382 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी
गुजरात पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के अलावा पुलिस सब-इंस्पेक्टर (पीएसआई), आर्म्ड सब-इंस्पेक्टर (एएसआई) और इंटेलीजेंस ऑफिसर के कुल 1,382 पदों पर भी भर्ती के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। आवेदन 5 अक्टूबर 2021 से ही मांगे जा रहे हैं और आवेदन की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर 2021 है। इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द ojas.gujarat.gov.in वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन करें।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books